IPL 2021: टी20 में मिडिल ओवर महत्वपूर्ण, इस दौरान मुंबई का बल्लेबाजी औसत और रनरेट सबसे बेहतर

IPL 2021: मुंबई के पास लगातार तीसरा खिताब जीतने का मौका है. (Photo Mumbai Indians Twitter)

IPL 2021: मुंबई के पास लगातार तीसरा खिताब जीतने का मौका है. (Photo Mumbai Indians Twitter)

मुंबई इंडियंस (Mumbai Indian) ने आईपीएल के पिछले सीजन का खिताब जीता था. इस सीजन (IPL 2021) का पहला मैच 9 अप्रैल को मुंबई और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने आईपीएल के पिछले सीजन का खिताब जीता था. मौजूदा सीजन (IPL 2021) के लिए सुनील गावस्कर सहित कई दिग्गज मुंबई को सबसे पसंदीदा टीम बता रहे हैं. इसके पहले कई कारण हैं. इसमें से एक बड़ा कारण मिडिल ओवर यानी 7 से 16 ओवर के बीच अच्छी बल्लेबाजी है. लीग का पहला मैच 9 अप्रैल को मुंबई और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के बीच चेन्नई में खेला जाएगा.

आईपीएल का पिछला सीजन यूएई में खेला गया था. इस दौरान मिडिल ओवर में सभी 8 टीमाें के रनरेट को देखें तो मुंबई की टीम टॉप पर रही. मुंबई के पास मिडिल ओवर में ईशान किशन, कायरन पोलार्ड और हार्दिक पंड्या जैसे बल्लेबाज हैं. दूसरी ओर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू का प्रदर्शन इस दौरान सबसे खराब रहा. इस कारण टीम ने इस बार ऑक्शन में ग्लेन मैक्सवेल को खरीदा है, ताकि वे रन औसत को बढ़ा सकें.

मुंबई इंडियंस का रनरेट 8 का रहा

मुंबई को पिछले सीजन में 15 मैच खेलने का मौका मिला था. टीम ने इस दौरान मिडिल ओवर में लगभग 8 के रनरेट से स्काेर किया. इस दौरान टीम का बल्लेबाजी औसत लगभग 36 का रहा. दूसरी ओर बेंगलुरू ने इस दौरान 6.8 के रनरेट से रन बनाए और औसत 27 का रहा. यानी मुंबई ने हर मैच में मिडिल ओवर में 80 जबकि बेंगलुरू ने 68 रन बनाए. यानी दोनों में 12 रन का अंतर रहा. पिछले सीजन में लगभग 10 मैच का रिजल्ट 12 या उससे कम रन का रहा. इससे मिडिल ओवर में अच्छी बल्लेबाजी की जरूरत को समझा जा सकता है.
पंजाब दूसरे और दिल्ली तीसरे स्थान पर रही

पंजाब किंग्स ने इस दौरान 7.8 के रनरेट से रन बनाए. इसके अलावा दिल्ली कैपिटल्स ने 7.7, राजस्थान ने 7.7, हैदराबाद ने 7.3, कोलकाता ने 7.1 और चेन्नई ने भी 7.1 के रनरेट से रन बनाए. पिछले सीजन में दिल्ली और हैदराबाद को सबसे ज्यादा 16-16 मैच खेलने का मौका मिला था. इस दौरान कोलकता नाइटराइडर्स का बल्लेबाजी औसत सबसे कम रहा. टीम ने लगभग 22 की औसत से रन बनाए थे.

पावर प्ले में आर्चर और बुमराह की गेंदबाजी का जवाब नहीं



पिछले सीजन में यूएई में बड़े-बड़े स्काेर देखने को मिले थे. इसके बाद भी पावर प्ले यानी पहले 6 ओवर में राजस्थान रॉयल्स के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर और मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का प्रदर्शन शानदार रहा था. आर्चर ने पावर प्ले में सिर्फ 4.35 की इकोनॉमी से रन दिए. जबकि बुमराह ने 5.35 की इकोनॉमी से रन दिए. अन्य किसी गेंदबाज की इकोनॉमी 6 से कम की नहीं रही. बतौर स्पिनर वाशिंगटन सुंदर ने पावर प्ले में सबसे कम 6.05 की इकोनॉमी से रन दिए. वे ओवरऑल इकोनॉमी के मामले में तीसरे पर रहे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज