होम /न्यूज /खेल /

IPL से होती है घरेलू क्रिकेटरों की बंपर कमाई, इंटरनेशनल क्रिकेटर दर्जनों मैच खेलकर भी इनसे ‘हारे'

IPL से होती है घरेलू क्रिकेटरों की बंपर कमाई, इंटरनेशनल क्रिकेटर दर्जनों मैच खेलकर भी इनसे ‘हारे'

IPL 2021: चेतेश्वर पुजारा और मयंक अग्रवाल से अधिक रकम आईपीएल में घरेलू क्रिकेटरों को मिली. (Mayank Agarwal Instagram)

IPL 2021: चेतेश्वर पुजारा और मयंक अग्रवाल से अधिक रकम आईपीएल में घरेलू क्रिकेटरों को मिली. (Mayank Agarwal Instagram)

IPL 2021: आईपीएल 2021 का सीजन अब खत्म होने की ओर है. कुछ देर बाद एलिमिनेटर में आरसीबी (RCB) की भिड़ंत केकेआर से होगी. लेकिन टी20 लीग के मौजूदा सीजन को देखें तो कई घरेलू क्रिकेटरों को इंटरनेशनल क्रिकेटरों के मुकाबले अधिक राशि मिली. चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) को लीग से महज 50 लाख मिले, इतना ही नहीं उन्हें खेलने का मौका भी नहीं मिला.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. आईपीएल 2021 (IPL 2021) के मौजूदा सीजन के मुकाबले लगभग खत्म होने वाले हैं. 60 में से 57 मैच खेले जा चुके हैं. एलिमिनेटर में कुछ देर बाद आरसीबी (RCB) की भिड़ंत केकेआर (KKR) से होनी है. ऑक्शन में इस बार घरेलू क्रिकेटर शाहरुख खान को पंजाब किंग्स ने 5.25 करोड़ रुपये में खरीदा था. उनका बेस प्राइज सिर्फ 20 लाख रुपये था. वहीं कुछ भारतीय खिलाड़ियों को लीग में बीसीसीआई (BCCI) के सेंट्रल काॅन्ट्रैक्ट से भी कम राशि मिली. ये खिलाड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व भी कर रहे हैं. इसमें मयंक अग्रवाल से लेकर मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा से लेकर दीपक चाहर शामिल हैं.

    टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) को चेन्नई सुपर किंग्स ने ऑक्शन में 50 लाख रुपये में खरीदा था. मौजूदा सीजन में उन्हें एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला है. पुजारा बीसीसीआई के कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट के ग्रेड-ए में हैं. यानी उन्हें सालाना 5 करोड़ रुपये मिलते हैं. यानी आईपीएल की राशि से लगभग 10 गुना अधिक. वहीं तेज गेंदबाज दीपक चाहर (Deepak Chahar) चेन्नई सुपर किंग्स में शामिल हैं. टीम फाइनल में भी पहुंच गई है. उन्हाेंने माैजूदा सीजन के 14 मैच में 13 विकेट लिए हैं. लेकिन उन्हें सीएसके की ओर से सिर्फ 80 लाख रुपये मिलते हैं. वहीं बोर्ड से उन्हें एक करोड़ रुपये कॉन्ट्रैक्ट के तहत मिलते हैं.

    तेज गेंदबाज शमी और मयंक को भी नहीं मिले अधिक पैसे
    मौजूदा सीजन के ऑक्शन में मोहम्मद शमी पर बोली नहीं लगी थी. उन्हें पंजाब किंग्स ने रिटेन किया था. उन्हें फ्रेंचाइजी की ओर से 4.8 करोड़ रुपये मिलते हैं. वहीं बोर्ड के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से 5 करोड़ रुपये. शमी टीम इंडिया की ओर से वर्ल्ड कप भी खेल चुके हैं. वहीं पंजाब के ही मयंक अग्रवाल को टीम से 1 करोड़ रुपये मिलते हैं. मयंक बोर्ड के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट के बी कैटेगरी में शामिल हैं. ऐसे में उन्हें बोर्ड से 3 करोड़ रुपए मिलते हैं. मयंक ने आईपीएल में बल्ले से कमाल का प्रदर्शन किया है.

    तेज गेंदबाज इशांत को सिर्फ 3 मैच में मौका मिला
    तेज गेंदबाज इशांत शर्मा दिल्ली कैपिटल्स में शामिल हैं. टीम प्लेऑफ में पहुंच चुकी है. उन्हें मौजूदा सीजन में सिर्फ तीन मैच में खेलने का मौका मिला. वे इस दौरान एक ही विकेट ले सके. दिल्ली से उन्हें 1.1 करोड़ रुपये मिलते हैं. वहीं बोर्ड से उन्हें 5 करोड़ की राशि मिलती है. विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा की बात करें तो उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद से 1.2 करोड़ जबकि बोर्ड से 3 करोड़ रुपये मिलते हैं.

    शार्दुल वर्ल्ड कप टीम में फिर भी बड़ी बोली नहीं
    तेज गेंदबाज और ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर को टी20 वर्ल्ड कप के लिए बतौर रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर चुना गया है. लेकिन आईपीएल में इन्हें भी अधिक राशि नहीं मिली है. चेन्नई के शार्दुल को 2.6 करोड़ रुपये में टीम में शामिल किया गया है. वहीं बोर्ड से उन्हें 3 करोड़ रुपये मिलते हैं. इसके अलावा तेज गेंदबाज उमेश यादव को दिल्ली ने 1 करोड़ में शामिल किया. उन्हें मौजूदा सीजन में खेलने का मौका नहीं मिला है. बोर्ड के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से उन्हें 3 करोड़ रुपये मिलते हैं.

    एक वनडे खेलने वाले गाैतम को मिले 9 करोड़, हनुमा को मौका नहीं
    टेस्ट विशेषज्ञ हनुमा विहारी आईपीएल 2021 से बाहर हैं. वे बोर्ड के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में शामिल हैं. उन्हें सालाना 1 करोड़ रुपये मिलते हैं. वहीं सिर्फ एक वनडे खेलने वाले कृष्णप्पा गौतम को सीएसके ने 9 करोड़ रुपये में खरीदा था. गौतम ने श्रीलंका के खिलाफ इसी साल जुलाई में इंटरनेशनल डेब्यू किया था. उन्हें इसलिए मौका मिल गया था, क्योंकि टीम इंडिया के अधिकतर खिलाड़ी उस समय इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज खेल रहे थे.

    Tags: BCCI, Cheteshwar Pujara, Cricket news, Deepak chahar, IPL 2021, Mayank agarwal, Mohammed Shami, Shardul thakur

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर