Home /News /sports /

IPL 2021: KKR ने आसान की अपनी राह, पर मुंबई-पंजाब-राजस्थान की उम्मीदें भी कायम, देखें प्लेऑफ का समीकरण

IPL 2021: KKR ने आसान की अपनी राह, पर मुंबई-पंजाब-राजस्थान की उम्मीदें भी कायम, देखें प्लेऑफ का समीकरण

IPL 2021 Playoffs: केकेआर ने 
प्लेऑफ की राह आसान कर ली है. लेकिन राजस्थान रॉयल्स, मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स के सामने बड़ी चुनौती है. एक भी हार इन टीमों के प्लेऑफ की उम्मीदों को धुंधला कर सकती है. (PTI)

IPL 2021 Playoffs: केकेआर ने प्लेऑफ की राह आसान कर ली है. लेकिन राजस्थान रॉयल्स, मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स के सामने बड़ी चुनौती है. एक भी हार इन टीमों के प्लेऑफ की उम्मीदों को धुंधला कर सकती है. (PTI)

IPL 2021 Playoffs Equations: आईपीएल 2021 (IPL 2021) के प्लेऑफ में जगह पक्की करने वाली तीन टीमें तय हो चुकी हैं. इसमें चेन्नई सुपर किंग्स (CSK), दिल्ली कैपिटल्स (DC) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) शामिल हैं. लेकिन चौथी टीम कौन सी होगी?. इसे लेकर पेंच फंसा हुआ है. चौथे स्थान के लिए चार टीमों पंजाब किंग्स (PBKS), मुंबई इंडियंस (MI), राजस्थान रॉयल्स (RR) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KRR) के बीच जोर आजमाइश हो रही है. आइए समझते हैं प्लेऑफ का समीकरण.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. आईपीएल 2021 (IPL 2021) अब आखिरी दौर में पहुंच चुका है. लीग स्टेज के सात मैच बचे हैं और प्लेऑफ (IPL 2021 Playoffs Equations) में जगह पक्की करने वाली तीन टीमें तय हो चुकी हैं. इसमें चेन्नई सुपर किंग्स (CSK), दिल्ली कैपिटल्स (DC) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) शामिल हैं. लेकिन चौथी टीम कौन सी होगी?. इसे लेकर पेंच फंसा हुआ है. प्लेऑफ में चौथे स्थान के लिए चार टीमों पंजाब किंग्स (PBKS), मुंबई इंडियंस (MI), राजस्थान रॉयल्स (RR) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KRR) के बीच जोर आजमाइश हो रही है.

    पिछले मुकाबले में सनराइजर्स को हराने के बाद केकेआर की प्लेऑफ की राह आसान हो गई है. कोलकाता 12 अंक के साथ चौथे स्थान पर आ गई है, जबकि पंजाब, मुंबई और राजस्थान के एक बराबर 10 अंक हैं. फिर भी इन टीमों की उम्मीदें कायम हैं. इसके लिए प्लेऑफ का पूरा गणित समझना पड़ेगा.

    कोलकाता नाइट राइडर्स: ऑयन मॉर्गन (Eoin Morgan) की केकेआर ने अब तक 13 में से 6 मैच जीते हैं और उसके 12 अंक हैं. केकेआर प्वाइंट्स टेबल में फिलहाल, चौथे स्थान पर है और उसका एक लीग मुकाबला बाकी है. केकेआर अगर राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आखिरी लीग मैच जीत लेता है तो उसके 14 अंक हो जाएंगे और टीम प्लेऑफ में पहुंच जाएगी.

    कोलकाता अगर राजस्थान के खिलाफ आखिरी लीग मैच हार भी जाता है, तब भी उसके बेहतर रन रेट के दम पर प्लेऑफ में पहुंचने का रास्ता होगा. हालांकि, यह तभी होगा जब मुंबई इंडियंस, राजस्थान रॉयल्स अपने बाकी बचे 2 लीग मैच में से कम से कम एक हार जाएं. अगर ऐसा होता है तो इन दोनों टीमों के भी 14 मैच में कोलकाता के बराबर 12 अंक हो जाएंगे. इन दोनों टीमों का कोलकाता से रन रेट खराब है. ऐसे में केकेआर अच्छे रन रेट के दम पर आखिरी 4 में जगह बना लेगा.

    केकेआर का आखिरी लीग मैच: KKR vs RR (7 अक्टूबर शारजाह)

    पंजाब किंग्स: आरसीबी के खिलाफ पिछला मैच 6 रन से गंवाने के बाद किंग्स की प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें थोड़ी धुंधली हो गई हैं. पंजाब के लिए सबसे अच्छी स्थिति यह थी कि वो अपने आखिरी दोनों लीग मैच जीत लेती.लेकिन आरसीबी के खिलाफ मिली हार के बाद यह मौका तो उसके हाथ से गया.

    अब केएल राहुल की सेना को प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए कई दूसरे पहलूओं पर निर्भर रहना होगा. पहला यह कि उसे चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 7 अक्टूबर को अपना आखिरी लीग मैच बड़े अंतर से जीतना होगा. इस जीत के साथ टीम के 12 अंक हो जाएंगे. इसके बाद उसे राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस के मुकाबलों के नतीजों का इंतजार करना होगा.

    पंजाब के 13 मैच में 10 अंक हैं और फिलहाल, टीम प्वाइंट्स टेबल में केकेआर के बाद पांचवें स्थान पर है. लेकिन उसका नेट रन रेट -0.241 है, जो राजस्थान रॉयल्स, मुंबई इंडियंस से बेहतर है. हालांकि, उसकी प्लेऑफ में जगह बनाने की उम्मीदें कम ही हैं.

    पंजाब किंग्स का आखिरी लीग मैच: CSK vs PBKS (7 अक्टूबर, दुबई)

    राजस्थान रॉयल्स: राजस्थान रॉयल्स के लिए प्लेऑफ की तस्वीर काफी हद तक साफ है. फिलहाल, टीम प्वाइंट्स टेबल में 12 अंक के साथ छठे स्थान पर है. टीम को अंतिम चार में जगह बनाने के लिए अपने आखिरी दोनों लीग मैच जीतने होंगे. दोनों मैच जीतने के बाद राजस्थान के 14 अंक हो जाएंगे. राजस्थान को 5 अक्टूबर को मुंबई इंडियंस से भिड़ना है, जबकि 7 अक्टूबर को उसका मुकाबला केकेआर से है.

    अगर राजस्थान मुंबई को हराने में सफल होती है, तो डिफेंडिंग चैम्पियन का आईपीएल सफर खत्म हो जाएगा. वहीं, केकेआर के खिलाफ मुकाबला नॉकआउट जैसा होगा. दोनों में से जो भी टीम यह मैच जीतेगी वो सीधे प्लेऑफ में पहुंच जाएगी. हालांकि, इसके लिए राजस्थान को पहले मुंबई इंडियंस को हराना होगा.

    IPL 2021, Point Table: CSK टॉप पर, चौथे स्‍थान पर KKR, जानें बाकी टीमों का हाल

    राजस्थान रॉयल्स के आखिरी 2 लीग मैच : RR vs MI (5 अक्टूबर, शारजाह), KKR vs RR (7 अक्टूबर, शारजाह)

    मुंबई इंडियंस: डिफेंडिंग चैम्पियन मुंबई इंडियंस पर 2018 के बाद से पहली बार लीग स्टेज से ही बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है. राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ आखिरी दो लीग मैच जीतने के बाद मुंबई की प्लेऑफ की चौथी टीम बनने की उम्मीद मजबूत हो जाएगी. लेकिन ऐसा नहीं है कि यह दो मैच जीतने भर से ही मुंबई प्लेऑफ में पहुंच जाएगी.

    IPL 2021: एमएस धोनी और विराट कोहली में अब होगी रोचक लड़ाई, ऋषभ पंत दोनों के लिए मुसीबत

    मुंबई का नेट रन रेट -0.453 है, जो बाकी तीनों टीमों से खराब है. ऐसे में मुंबई की नजर केकेआर के प्रदर्शन पर होगी. अगर केकेआर आखिरी लीग मैच हार जाती है तो राजस्थान और पंजाब को प्लेऑफ की दावेदारी से बाहर करने के लिए मुंबई इंडियंस को बाकी दोनों मैच जीतने होंगे. इन मुकाबलों को जीतने के बाद मुंबई के 14 अंक हो जाएंगे.

    मुंबई इंडियंस के आखिरी 2 लीग मैच : RR vs MI (5 अक्टूबर, शारजाह); MI vs SRH (8 अक्टूबर, अबु धाबी)

    Tags: Cricket news, IPL 2021, IPL Playoff, Kolkata Knight Riders, Mumbai indians, Punjab Kings, Rajasthan Royals

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर