IPL 2021: मुंबई और बैंगलोर दोनों के कप्तान भारतीय, 5 साल से कोई विदेशी नहीं बना है चैंपियन

IPL 2021: बैंगलोर और मुंबई के बीच खेला जाएगा पहला मैच (RCB, MI/Twitter)

IPL 2021: बैंगलोर और मुंबई के बीच खेला जाएगा पहला मैच (RCB, MI/Twitter)

आईपीएल (IPL 2021) शुरू होने में कुछ ही घंटे बचे हैं. मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (MI vs RCB) के बीच होने वाले मैच से लीग की शुरुआत होने जा रही है. दोनों टीम के कप्तान भारतीय हैं. 2016 के बाद से कोई विदेशी कप्तान आईपीएल का खिताब नहीं जीत सका है.

  • Share this:
नई दिल्ली. आईपीएल (IPL 2021) के मौजूदा सीजन की शुरुआत बच कुछ ही समय में होने जा रही हैै. डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (MI vs RCB) के बीच ओपनिंग मुकाबला खेला जाएगा. दोनों ही टीमों के कप्तान भारतीय हैं. रोहित शर्मा मुंबई के कप्तान हैं जबकि बैंगलोर की कमान विराट कोहली के पास है. 2016 के बाद कोई विदेशी कप्तान आईपीएल की ट्रॉफी नहीं जीत सका है. अब तक 6 कप्तान ट्रॉफी जीत चुके हैं.

मौजूदा आईपीएल सीजन में 8 में से 6 टीमों की कमान भारतीय खिलाड़ियाें के पास है जबकि दो की कमान विदेशी खिलाड़ी संभालेंगे. दिल्ली कैपिटल्स की कमान ऋषभ पंत, चेन्नई सुपरकिंग्स की महेंद्र सिंह धोनी, राजस्थान रॉयल्स की संजू सैमसन और पंजाब किंग्स की कमान केएल राहुल के पास है. ये सभी भारतीय है. वहीं कोलकाता नाइटराइडर्स की कप्तानी इंग्लैंड के ऑयन मॉर्गन जबकि सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर कर रहे हैं.

अंतिम बार बतौर विदेशी कप्तान वॉर्नर बने थे चैंपियन

टी20 लीग के अंतिम चारों सीजन के खिताब भारतीय कप्तान ने ही जीते हैं. रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने 2017, 2019 और 2020 तीन बार खिताब जीता. 2018 में महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई को चैंपियन बनाया था. बतौर विदेशी कप्तान अंतिम बार खिताब डेविड वाॅर्नर ने 2016 में जीता था. फाइनल में सनराजइर्स हैदराबाद ने विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 8 रन से हराया था.
यह भी पढ़ें: IPL 2021: इन 4 विदेशी खिलाड़ियों की वजह से मुंबई इंडियंस का पलड़ा भारी, रिकॉर्ड दे रहे हैं गवाही

3 विदेशी और 3 भारतीय कप्तान जीत चुके हैं ट्रॉफी

अब तक आईपीएल के 13 सीजन हो चुके हैं. कुल 6 कप्तानों ने ट्रॉफी जीती है. रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 5 बार जबकि महेंद्र सिंह धोनी तीन बार ट्रॉफी जीतने में सफल रहे. गौतम गंभीर ने दो बार ट्रॉफी जीती है. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न, ऑस्ट्रेलिया के ही एडम गिलक्रिस्ट और डेविड वॉर्नर ने एक-एक बार खिताब जीता. यानी तीन विदेशी और तीन घरेलू कप्तान चैंपियन बन चुके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज