IPL 2021: लुकमान मेरिवाला ने घर की मदद करने क्रिकेट छोड़ दिया था, माता-पिता के कहने पर लौटे

IPL 2021: लुकमान मेरिवाला ने पहले मैच में मयंक अग्रवाल को आउट किया. (DC Twitter)

IPL 2021: लुकमान मेरिवाला ने पहले मैच में मयंक अग्रवाल को आउट किया. (DC Twitter)

आईपीएल (IPL 2021) के 11वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स (DC vs PBKS) के बीच मैच हो रहा है. दिल्ली की ओर से लुकमान मेरिवाला (lukman meriwala) आईपीएल डेब्यू कर रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 18, 2021, 8:34 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज लुकमान मेरिवाला (lukman meriwala) को आईपीएल (IPL 2021) डेब्यू का मौका मिला. 29 साल के बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज को दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) ने ऑक्शन में 20 लाख रुपए में खरीदा था. लेकिन करियर की शुरुआत में इन्हें अधिक मौका नहीं मिला था. इस कारण मेरिवाला ने खेल को छोड़ दिया था. लेकिन माता-पिता के कहने पर मैदान पर लौट और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा.

लुकमान मेरिवाला बड़ौदा से खेलते हैं. उन्होंने 14 साल की उम्र में खेल छोड़ दिया था. उन्होंने कहा, ‘मेरे पिता छोटे किसान थे. पांच लोगों के घर को चलाना मुश्किल हो रहा था. इस कारण मैंने क्रिकेट काे छोड़ दिया और फैब्रिकेशन का काम शुरू कर दिया. इससे घर की मदद कर रहा था.’ मेरिवाला ने कहा कि लेकिन माता-पिता ने मुझे समझा कि तुम खेल पर ही ध्यान दो. चाचा ने भी इसमें मेरी मदद की.

लुकमान ने बताया कि इसके बाद मैंने खेल पर ध्यान देना शुरू किया. मुझे बड़ौदा की अंडर-19 टीम में जगह मिली. इसके बाद वनडे टीम में भी मुझे शामिल किया गया. 2013-14 में मेरिवाला टी20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे. 2017 में उन्होंने रणजी डेब्यू किया था. आईपीएल को लेकर उन्होंने कहा कि मैं इशांत शर्मा और उमेश यादव से सीखना चाहूंगा. नेट्स में बड़े खिलाड़ियों के खिलाफ मैं अपनी कमियाें को दूर करूंगा.

यह भी पढ़ें: IPL 2021: आईपीएल में RCB का दबदबा; अंक तालिका में टीम टॉप पर, पर्पल कैप-ऑरेंज कैप पर भी कब्जा
44 टी20 मैच में 72 विकेट ले चुके हैं

लुकमान मेरिवाला के टी20 करियर की बात की जाए तो उन्होंने 44 मैच में 15 की औसत से 72 विकेट लिए हैं. इकोनॉमी 7 से कम की है जबकि स्ट्राइक रेट 13 का है. एक बार चार विकेट और तीन बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया है. आईपीएल में भी उन्होंने अच्छी शुरुआत की है. उन्होंने पंजाब के मयंक अग्रवाल को आउट किया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज