• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • KKR का खिलाड़ी नंबर-6 से रातों-रात कैसे बन गया ओपनर? अब ढा रहा कहर

KKR का खिलाड़ी नंबर-6 से रातों-रात कैसे बन गया ओपनर? अब ढा रहा कहर

IPL 2021: वेंकटेश अय्यर ने केकेआर के लिए दो मैच में 94 रन बनाए हैं. (PTI)

IPL 2021: वेंकटेश अय्यर ने केकेआर के लिए दो मैच में 94 रन बनाए हैं. (PTI)

IPL 2021 का सेकेंड हाफ कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के लिए अब तक अच्छा रहा है. टीम अपने दोनों मुकाबले जीतने में सफल रही. इस जीत में युवा बल्लेबाज वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) का योगदान अहम रहा. अय्यर ने ओपनिंग करते हुए दो मैच में नाबाद 41 और 53 रन की पारी खेली. हालांकि, मध्य प्रदेश का यह बल्लेबाज पहले 6 नंबर पर बल्लेबाजी करता था. लेकिन रातों-रात ओपनर बन गया और अब गेंदबाजों पर कहर बनकर टूट रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. आईपीएल 2021 का सेकेंड हाफ अब तक कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के लिए अच्छा रहा है. केकेआर अपने दोनों मुकाबले जीतने में सफल रहा. टीम की इस जीत में युवा खिलाड़ी वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) का योगदान अहम रहा. वेंकटेश ने आईपीएल में अब तक सिर्फ 2 मैच ही खेले हैं. लेकिन अपनी छाप छोड़ने में सफल रहे. केकेआर के बल्लेबाज वेंकटेश ने रॉयल चैलेंजर्स और मुंबई इंडियंस दोनों के खिलाफ ओपनिंग की और दोनों ही मौकों पर टीम को तेज शुरुआत दिलाई.

    आरसीबी के खिलाफ अपने डेब्यू आईपीएल मैच में वो फिफ्टी जड़ने से 9 रन से चूक गए. लेकिन मुंबई के खिलाफ अगले ही मैच में अर्धशतक लगाकर इसकी भरपाई कर दी. घरेलू क्रिकेट में मध्य प्रदेश की तरफ से खेलने वाले अय्यर पहले 6 नंबर पर बल्लेबाजी करते थे. लेकिन रातों-रात वो ओपनर बने और अब गेंदबाजों पर कहर बनकर टूट रहे हैं. उनके ओपनर बनने की कहानी भी दिलचस्प है.

    अय्यर को सलामी बल्लेबाज बनाने में मध्य प्रदेश के कोच चंद्रकांत पंडित (Chandrakant Pandit) का रोल सबसे अहम रहा है. पंडित को आज भी वह दिन याद है, जब उन्होंने तय किया था कि दुबले-पतले वेंकटेश मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट में मध्य प्रदेश के लिए पारी की शुरुआत करेंगे. यह पिछले सीजन की बात है. उससे पहले, अय्यर नंबर-6 पर बल्लेबाजी करते थे. कोच के इस फैसले से अय्यर भी डरे हुए थे. क्योंकि उन्होंने कभी नई गेंद का सामना नहीं किया था. लेकिन पंडित को उनकी काबिलियत पर पूरा भरोसा था.

    एमपी के कोच ने अय्यर से ओपनिंग कराई
    मध्य प्रदेश के कोच चंद्रकांत पंडित ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि अय्यर ओपनिंग नहीं करना चाहता था, लेकिन वो जिस तरह से बल्लेबाजी करता है, उसे देखकर मुझे लगा कि उसके अंदर खेल को बदलने की क्षमता है. मैंने वेस्ट जोन के एक मुकाबले में युसूफ पठान के साथ भी ऐसा ही किया था. पठान ने भी कभी ओपनिंग नहीं की थी. लेकिन मैंने उसे ऐसा करने के लिए कहा. क्योंकि मुझे लग रहा था कि निचले क्रम में खेलने के कारण पठान की क्षमता बर्बाद हो रही थी.

    पंडित ने आगे कहा कि मैंने वेंकटेश को यह भरोसा दिलाया कि अगर ओपनिंग करते हुए वो अगले 5 मैच में शून्य पर भी आउट होंगे, फिर भी टीम में उसकी जगह बनी रहेगी. मेरी यह बात काम कर गई और इसके बाद से तो अय्यर ने पीछे मुड़कर नहीं देखा.

    वेंकटेश को बल्लेबाजी तकनीक में बदलाव का फायदा हुआ
    उन्होंने अय्यर की बल्लेबाजी की तकनीक में भी मामूली सुधार किया, जो केकेआर के इस बल्लेबाज के लिए गेमचेंजर साबित हो रहा. पंडित ने बताया कि अय्यर की बैट स्पीड बिल्कुल अलग थी और वो काफी ताकत से शॉट्स लगाता है. पहले उसका बल्ला सिर के काफी ऊपर से आता था. मैंने उससे कहा था कि घरेलू क्रिकेट में तो इससे कोई परेशानी नहीं होगी. लेकिन आईपीएल या अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इससे परेशानी होगी. इसके बाद उसने इसमें बदलाव किया और अब उसका बल्ला सिर के बजाए कमर से नीचे आता है.

    T20 World Cup से पहले मुंबई इंडियंस के इस खिलाड़ी की वजह से विराट कोहली मुश्किल में फंसे

    IPL 2021: IIT या IIM में होते वेंकटेश अय्यर, जानिए फिर कैसे बने क्रिकेटर

    वेंकटेश ने घरेलू क्रिकेट में 198 रन की पारी खेली थी
    वेंकटेश ने आईपीएल में चमकने से पहले घरेलू क्रिकेट में भी अपनी बल्लेबाजी से सबको प्रभावित किया था. उन्होंने सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी की 5 पारियों में 149 के स्ट्राइक रेट से 227 रन बनाए थे. घरेलू वनडे टूर्नामेंट विजय हजारे ट्रॉफी में भी इस बल्लेबाज ने इसी फॉर्म को बरकरार रखा और पंजाब के खिलाफ 146 गेंद में 198 रन की पारी खेली थी. इसके बाद ही उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स के ट्रायल का बुलावा आया और फ्रेंचाइजी ने करार कर लिया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज