होम /न्यूज /खेल /IPL 2021 के बीच धोनी के धुरंधर ने लिया संन्यास का फैसला, अब देश के लिए टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलेगा

IPL 2021 के बीच धोनी के धुरंधर ने लिया संन्यास का फैसला, अब देश के लिए टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलेगा

IPL 2021 में महेंद्र सिंह धोनी की सीएसके के लिए खेल रहे इंग्लिश ऑलराउंडर मोईन अली ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला कर लिया. (PC- CSK Instagram)

IPL 2021 में महेंद्र सिंह धोनी की सीएसके के लिए खेल रहे इंग्लिश ऑलराउंडर मोईन अली ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला कर लिया. (PC- CSK Instagram)

आईपीएल 2021 में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेल रहे ऑलराउंडर मोईन अली (Moeen Ali) ने ट ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. आईपीएल 2021 (IPL 2021) में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की तरफ से खेल रहे ऑलराउंडर मोईन अली (Moeen Ali) ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का फैसला कर लिया है. वो अब इंग्लैंड की तरफ से रेड बॉल क्रिकेट नहीं खेलेंगे. वो जल्द ही इसकी औपचारिक घोषणा कर देंगे. मोईन ने अपने इस फैसले के बारे में हाल ही में इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट, कोच क्रिस सिल्वरवुड और सेलेक्टर्स को जानकारी दे दी है. मोईन ने ये कदम लिमिटेड ओवर क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने के इरादे से उठाया है. 34 साल के मोईन ने इंग्लैंड के लिए 64 टेस्ट खेले हैं.

    ईएसपीएन क्रिकइंफो के मुताबिक, मोईन आने वाले महीनों में टी20 विश्व कप और एशेज सीरीज खेलने वाली इंग्लैंड की टीम के संभावित सदस्य हैं. ऐसे में उन्हें लंबे वक्त तक घर से दूर रहना पड़ता, जिसे लेकर वो असहज हैं. इसी वजह से उन्होंने क्रिकेट के लंबे फॉर्मेट से संन्यास का फैसला लिया है. हालांकि, वो लिमिटेड ओवर क्रिकेट में इंग्लैंड की तरफ से खेलने के इच्छुक हैं और वो काउंटी के अलावा फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलना भी जारी रखना चाहते हैं. वह प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे या नहीं, उस पर उन्होंने अभी तक कोई ठोस फैसला नहीं लिया है.

    मोईन ने टेस्ट में 5 शतक ठोके
    इंग्लैंड के लिए बतौर टेस्ट क्रिकेटर उनका करियर शानदार रहा है. उन्होंने इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर रहे इयान बॉथम, इमरान खान और गैरी सोबर्स से कम मैच में 2000 टेस्ट रन और 100 विकेट लिए हैं. 64 टेस्ट में उनके 195 विकेट हैं और वो इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में 16वें स्थान पर हैं. अपने टेस्ट करियर में वो दुनिया के तीसरे बेस्ट ऑलराउंडर भी रह चुके हैं.

    गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी उनका प्रदर्शन लाजवाब रहा है. टेस्ट क्रिकेट में उनके 5 शतक इसका बात का सबूत हैं. इसमें से 4 तो उन्होंने 2016 में लगाए थे. उन्होंने अब तक 64 टेस्ट में 2914 रन बनाने के साथ 195 विकेट लिए हैं. वो टेस्ट में 14 अर्धशतक भी लगा चुके हैं. वो टेस्ट में 1 बार 10 और 5 बार पांच विकेट ले चुके हैं.

    IPL 2021, Point Table: चेन्‍नई सुपर किंग्‍स टॉप पर, मुंबई इंडियंस और फिसली

    RCB vs MI: डिविलियर्स के आउट होते ही बेटे ने गुस्से में कुर्सी पर हाथ दे मारा, वीडियो सामने आया

    मोईन अली का स्ट्राइक रेट जिम लेकर से बेहतर
    मोईन अली ने अपने टेस्ट करियर में कई बार यादगार प्रदर्शन किए हैं. इसमें से एक 2017 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किया था. तब उन्होंने 4 टेस्ट में 25 विकेट लिए थे. वहीं, 2018-19 में इस ऑफ स्पिनर ने श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ 6 टेस्ट में 32 विकेट लेने का कारनामा भी किया था. बता दें कि इंग्लैंड के स्पिनर्स में से सिर्फ डेरेक अंडरवुड और ग्रीम स्वान ने उनसे ज्यादा विकेट लेकर अपना करियर खत्म किया है. यहां तक कि एक पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले जिम लेकर भी मोईन के 60.70 के स्ट्राइक रेट की बराबरी नहीं कर सके.

    Tags: Cricket news, England cricket team, IPL 2021, Joe Root, Moeen ali, Ms dhoni

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें