• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • मुंबई इंडियंस जीत सकती है IPL 2021 की ट्रॉफी, जानिए कैसे है हर टीम पर भारी

मुंबई इंडियंस जीत सकती है IPL 2021 की ट्रॉफी, जानिए कैसे है हर टीम पर भारी

IPL 2021: मुंबई इंडियंस और चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के बीच 19 सितंबर को मैच खेला जाएगा

IPL 2021: मुंबई इंडियंस और चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के बीच 19 सितंबर को मैच खेला जाएगा

IPL 2021 Phase 2: मुंबई इंडियंस और चेन्‍नई सुपर किंग्‍स (MI vs CSK) के बीच आईपीएल 2021 के दूसरे चरण का पहला मुकाबला 19 सितंबर को खेला जाएगा. दोनों ही टीमें आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्‍ली. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुआई वाली मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) आईपीएल 2021 (IPL 2021) की पॉइंट टेबल में इस समय चौथे स्‍थान पर है. इसके बावजूद उसे खिताब का सबसे मजबूत दावेदार माना जा रहा है. मुंबई लगातार तीसरा और ओवरऑल छठा खिताब जीत सकती है. बाकी टीमों की तुलना में उसके जीतने की संभावना काफी अधिक है. धीमी शुरुआत के बाद बड़ा धमाके करने में माहिर मुंबई यूएई में भी कुछ ऐसा ही करने के लिए तैयार है. भले ही आईपीएल 2021 का पहला चरण उनके पक्ष में नहीं रहा, मगर दूसरे चरण में तो उन्‍हें काफी चीजें उपहार के रूप में मिल रही है.

    फिर भला टीम उसका फायदा क्‍यों न उठाए. जब वर्ल्‍ड क्‍लास खिलाड़ी के साथ साथ परिस्थिति भी पक्ष में हो तो टीम का पलड़ा फिर भारी हो ही जाता है. यूएई में रोहित की टीम के साथ भी कुछ ऐसा ही है. मुंबई इंडियंस और चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के बीच आईपीएल 2021 के दूसरे चरण का पहला मुकाबला 19 सितंबर को खेला जाएगा. एमएस धोनी की चेन्‍नई अभी पॉइंट टेबल में दूसरे नंबर पर है.

    पहले चरण में मुंबई को करना पड़ा था संघर्ष
    लीग के पहले चरण में मुंबई को स्पिन फ्रेंडली परिस्थिति में संघर्ष करना पड़ा था. जिस वजह से 7 में से 4 मैच में ही जीत नसीब हुई और 8 अंकों के साथ चौथे स्‍थान पर है. मगर, वे यूएई की परिस्थितियों से अच्छी तरह वाकिफ हैं और प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए पूरा जोर लगा रहे हैं. आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम मुंबई का भी इतिहास रहा है कि खराब शुरुआत के बाद ही वो इस लीग में बाकी टीमों को चौंकाती है. इसे उनकी रणनीति का एक हिस्‍सा भी कहा जाता है. मुंबई को यूएई में हार्दिक पंड्या से गेंदबाज और बल्‍लेबाज के रूप में अधिक योगदान की उम्‍मीद होगी. पिछले कुछ महीनों से वह फॉर्म में नजर नहीं आ रहे थे, मगर पंड्या अपने बल्‍ले से अकेले मैच जिताने का दम रखते हैं.

    तेज गेंदबाजों के अनुकूल है यूएई की परिस्थितियां
    मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस को यूएई में खेलने का फायदा अधिक मिलेगा. यूएई की परिस्थितियां मुंबई के तेज गेंदबाजों के अनुकूल है. पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर भी इस बारे में कह चुके हैं कि मुंबई इंडियंस यहां पर बिल्‍कुल अलग तरह से खेलती है. यूएई की परिस्थितियां जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्‍ट जैसे तेज गेंदबाजों के अनुकूल है. वहां गेंद आगे स्विंग होगी और ऐसे में मुंबई के तेज गेंदबाज काफी खतरनाक होंगे. मुंबई चाहेगी कि गेंद स्विंग करें और उनके पास इसके लिए बेहतरीन तेज गेंदबाज भी है. उन्‍हें यूएई में खेलने का यही सबसे बड़ा फायदा मिलेगा. उनके बल्‍लेबाज भी चाहते होंगे कि गेंद बल्‍ले पर आए. रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या जैसे बल्‍लेबाजों को चेपॉक में संघर्ष करना पड़ा था, क्‍योंकि वहां पर गेंद टर्न हो रही थी. यूएई में इस टीम को संघर्ष नहीं करना पड़ेगा और इसी वजह से वो बाकी टीमों पर भारी पड़ती नजर आ रही है. मुंबई को नॉकआउट के लिए क्‍वालीफाई करने के लिए कम से कम 4 मैच जीतने होंगे.

    ओपनर: मुंबई इंडियंस के सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा और साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर बल्‍लेबाज क्विंटन डि कॉक दोनों शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. रोहित ने 7 मैचों में मुंबई के लिए सबसे ज्‍यादा 250 रन बनाए हैं. वहीं क्विंटन पिछले सीजन मुंबई के लिए सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज थे. उन्‍होंने 6 मैचों में 117 की स्‍ट्राइक रेट से 155 रन बनाए थे.

    IPL 2021: मुंबई इंडियंस के खिलाफ पहला मैच नहीं खेलेंगे चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के सैम करेन! जानिए वजह

    मिडिल ऑर्डर: मुंबई को आईपीएल के सीजन में मिडिल ऑर्डर में संघर्ष करना पड़ा. ईशान किशन और हार्दिक पंड्या दोनों ही फॉर्म में नहीं थे. ईशान ने 5 मैचों में 73 रन बनाए थे, जबकि हार्दिक ने 6 मैचों में 52 रन बनाए. हालांकि मिडिल ऑर्डर में मुंबई के पास सूर्यकुमार यादव है. जब रोहित और बाकी मिडिल ऑर्डर बल्‍लेबाज नहीं चलते, तब सूर्यकुमार का बल्‍ला चलता है. उन्‍होंने 144.2 की स्‍ट्राइक रेट से 173 रन बनाए.

    लोअर ऑर्डर: क्रुणाल पंड्या भी अभी तक कोई कमाल नहीं दिखा पाए. 7 मैचों में उन्‍होंने सिर्फ 100 रन बनाए. इसके साथ ही सिर्फ 3 विकेट लिए, मगर कायरन पोलार्ड अपनी फॉर्म में लौट आए हैं. बल्‍ले और गेंद दोनों से कहर बरपा रहे हैं.

    गेंदबाज: टी20 वर्ल्‍ड कप की टीम में चुने जाने के कारण राहुल चाहर का विश्‍वास काफी ऊंचा होगा. ऐसे में बल्‍लेबाजों को उनसे बचकर रहना होगा. वह मुंबई के लिए शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. अभी तक 7 मैचों में मुंबई के लिए सबसे ज्‍यादा 11 विकेट लिए. जिसमें उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन 27 रन पर 4 विकेट का रहा. उनके अलावा जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्‍ट यूएई में और भी खतरनाक साबित होते हैं.

    मुंबई इंडियंस का स्‍क्‍वॉड

    बल्‍लेबाज: आदित्‍य तारे, अनमोलप्रीत सिंह, क्रिस लिन, इशान किशन, क्विंटन डि कॉक, रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, सौरभ तिवारी

    ऑलराउंडर्स: अनुकूल रॉय, अर्जुन तेंदुलकर, हार्दिक पंड्या, जेम्‍स नीशाम, जयंत यादव, कायरन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, मार्को जेंसन और युद्धवीर चरक

    गेंदबाज: एडम मिल्‍ने, धवल कुलकर्णी, जसप्रीत बुमराह, मोहसिन खान, नाथन कुल्‍टर नाइल, पीयुष चावला, राहुल चाहर और ट्रेंट बोल्‍ट

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज