IPL 2021 : हर्षल पटेल के बाद एबी ने दिखाया दम, बैंगलोर ने मुंबई को हराकर सीजन में किया जीत से आगाज

हर्षल पटेल (बाएं) ने 5 विकेट झटके और एबी डिविलियर्स ने 48 रन बनाए. (PTI)

हर्षल पटेल (बाएं) ने 5 विकेट झटके और एबी डिविलियर्स ने 48 रन बनाए. (PTI)

MI vs RCB: हर्षल पटेल ने दमदार प्रदर्शन किया और पांच विकेट झटके. इसके बाद 160 रन के टारगेट का पीछा करते हुए आरसीबी के धुरंधर बल्लेबाज एबी डिविलियर्स (AB De Villiers) ने दम दिखाया और 27 गेंदों पर 4 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 48 रन बनाए. वह पारी के अंतिम ओवर की चौथी गेंद पर रन आउट हुए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 9, 2021, 11:33 PM IST
  • Share this:
चेन्नई. विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) ने आईपीएल के 14वें सीजन में जीत से आगाज किया. बैंगलोर टीम ने सीजन के पहले मैच में शुक्रवार को मौजूदा चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस को दो विकेट से हरा दिया. आरसीबी के धुरंधर बल्लेबाज एबी डिविलियर्स (AB De Villiers) ने एक बार फिर दिखाया कि उन्हें क्यों मैच विनर प्लेयर कहा जाता है. एबी पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी को उतरे और उन्होंने 27 गेंदों पर 4 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 48 रन बनाए. वह पारी के अंतिम ओवर की चौथी गेंद पर रन आउट हुए.

160 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए आरसीबी के 5 विकेट 106 रन तक गिर गए थे जिसके बाद उसके फैंस को भी हार का डर सताने लगा था. ऐसे में एबी ने मैच विजयी पारी खेली और टीम की जीत में अहम योगदान दिया. उनके अलावा ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने 39 और कप्तान विराट कोहली ने 33 रन का योगदान दिया. जैसे ही एबी रन आउट हुए, वह जमीन पर लेट गए. हालांकि थर्ड अंपायर के फैसले से पहले ही वह पैवेलियन की ओर लौटने लगे थे.

इसे भी पढ़ें, 3 साल पहले मार्को ने कोहली को किया था परेशान, अब उन्हीं के खिलाफ मिला डेब्यू का मौका

इससे पहले हर्षल पटेल (Harshal Patel) के करियर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बदौलत आरसीबी ने मुंबई को निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट पर 159 रन ही बनाने दिए. आरसीबी ने अंतिम गेंद तक चले मुकाबले में 8 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया. हर्षल मैच में हैट्रिक से चूक गए लेकिन उन्होंने 27 रन देकर कुल पांच विकेट झटके. मुंबई के खिलाफ किसी भी गेंदबाज का यह सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी विश्लेषण है. उनके अलावा मोहम्मद सिराज (चार ओवर में 22 रन) और काइल जैमीसन (27 रन देकर एक विकेट) ने भी कसी हुई गेंदबाजी की.
मुंबई के लिए ओपनर क्रिस लिन ने सबसे ज्यादा 49 रन बनाए, उन्होंने 35 गेंदों पर चार चौके और तीन छक्के जड़े. वह पहली बार इस लीग में मुंबई के लिए खेलने उतरे थे. उनके अलावा सूर्यकुमार यादव (23 गेंदों पर 31 रन) ने भी अच्छा योगदान दिया. लिन और सूर्यकुमार ने दूसरे विकेट के लिए 70 रन जोड़े. सूर्यकुमार ने अपनी पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया. दोनों ने पांच बार की चैंपियन इस टीम को बड़े स्कोर की तरफ अग्रसर किया, लेकिन आरसीबी के गेंदबाजों ने इसके बाद फील्डरों से मदद ना मिलने के बावजूद बल्लेबाजों को दबाव में रखा.

इसे भी देखें, मैक्सवेल ने आरसीबी में आते ही लगाया पहला छक्का तो स्टेडियम के बाहर गई गेंद

मुंबई की पारी के आखिरी चार ओवरों में केवल 25 रन ही बने. पटेल ने पारी के अंतिम ओवर में केवल एक रन दिया और तीन विकेट झटके. मुंबई ने टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए सहज शुरुआत की. कप्तान रोहित शर्मा (15 गेंदों पर 19) ने चौथे ओवर में गेंद संभालने वाले युजवेंद्र चहल (चार ओवर में 41 रन) पर छक्का लगाया लेकिन इसके तुरंत बाद लिन के साथ असमंजस में रहने के कारण वह रन आउट हो गए.



अब लिन पर जिम्मेदारी थी और उन्होंने सूर्यकुमार के साथ पारी संवारने का बीड़ा उठाया. चहल और शाहबाज अहमद पर छक्के जड़कर उन्होंने आरसीबी के स्पिन आक्रमण को कुंद करने की कोशिश की. सूर्यकुमार का जैमीसन की लेग स्टंप पर पिच कराई गेंद पर लगाया गया छक्का दर्शनीय था लेकिन गेंदबाज ने तुरंत ही उन्हें विकेटकीपर एबी डिविलियर्स के हाथों कैच करा दिया.

इसे भी पढ़ें, युजवेंद्र चहल अपने 100वें IPL मैच में बुरी तरह पिटे, 4 ओवर में लुटाए 41 रन

अमूमन पावरप्ले में गेंदबाजी करने वाले वाशिंगटन सुंदर ने 13वें ओवर में गेंद संभाली और अपने पहले ओवर में लिन का हवा में लहराता कैच लेकर उन्हें अर्धशतक पूरा करने से रोका. लिन का लंबा शॉट बल्ले का किनारा लेकर हवा में तैरने लगा था. हार्दिक पंड्या (10 गेंदों पर 13) कुछ कमाल नहीं कर पाए. पटेल ने उन्हें नीची रहती फुलटॉस पर पगबाधा आउट किया. पटेल ने इसके बाद ईशान किशन (19 गेंदों पर 28) को भी lbw आउट किया, फिर क्रुणाल पंड्या (7) और पोलार्ड (7) को सीमा रेखा पर कैच कराया. पहला आईपीएल मैच खेलने वाले युवा पेसर मार्को जेनसन ने पटेल की हैट्रिक नहीं बनने दी लेकिन उन्होंने अगली गेंद पर उन्हें बोल्ड कर दिया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज