IPL 2021: कोविड-19 के बढ़ते मामलों की वजह मुंबई में टूर्नामेंट होना मुश्किल

महाराष्ट्र में कोविड-19 के मामले बढ़ने के कारण स्थिति गंभीर बन गई है. (Mumbai Indians/Twitter)

महाराष्ट्र में कोविड-19 के मामले बढ़ने के कारण स्थिति गंभीर बन गई है. (Mumbai Indians/Twitter)

IPL 2021: 18 फरवरी को हुए आईपीएल ऑक्शन के दौरान फ्रेंचाइजीज को बताया गया था कि 14वें सीजन के ज्यादातर मैच मुंबई और पुणे में हो सकते हैं. वहीं, प्लेऑफ अहमदाबाद में खेले जा सकते हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र में बढ़ते कोविड-19 (Covid-19) के मामलों के चलते आईपीएल के इतिहास में पहली बार मुंबई वेन्यू (Mumbai) के शामिल नहीं होने की संभावना जताई जा रही है. मूल रूप से मुंबई गत चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) का बेस है. इसके साथ ही पिछले रिकॉर्ड्स के हिसाब से मुंबई को आईपीएल 2021 (IPL 2021) का ओपनिंग वेन्यू होना था, लेकिन ईएसपीएनक्रिकइंफो के मुताबिक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) महाराष्ट्र के बाहर टूर्नामेंट का आयोजन करने के बारे में सोच रहा है. हालांकि, अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी है. लेकिन समझा जा रहा है कि चेन्नई, बैंगलोर, हैदराबाद, कोलकाता, अहमदाबाद और दिल्ली को अस्थाई रूप से वेन्यू बनाया जा सकता है.

बीसीसीआई के वरिष्ठ प्रबंधन द्वारा जल्द ही आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के साथ मिलकर अंतिम निर्णय लिया जाएगा. आईपीएल 2021 टूर्नामेंट की तारीखों को भी अंतिम रूप दिया जाना है. उम्मीद जताई जा रही है कि आईपीएल के 14वें सीजन का आगाज 8 से 12 अप्रैल से शुरू हो सकता है, लेकिन साथ ही मई की शुरुआत या जून तक भी खिंच सकता है.

IPL 2021: जानिए कब से मैदान पर लौटेंगे एमएस धोनी, CSK का प्रैक्टिस कैंप इस दिन होगा शुरू



18 फरवरी को हुए आईपीएल ऑक्शन के दौरान फ्रेंचाइजीज को बताया गया था कि 14वें सीजन के ज्यादातर मैच मुंबई और पुणे में हो सकते हैं. वहीं, प्लेऑफ अहमदाबाद में खेले जा सकते हैं. हालांकि, इंग्लैंड सीरीज के तीसरे टेस्ट के दौरान अहमदाबाद में पिछले हफ्ते एक बैठक में हुई थी. इस बैठक में बोर्ड सचिव जय शाह, कोषाध्यक्ष अरुण धूमल, आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष बृजेश पटेल और अंतरिम बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हेमंग अमीन सहित बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारियों ने हिस्सा लिया था. इस बैठक में महाराष्ट्र में बढ़ते कोरोना वायरस मामलों को लेकर चिंता जताई गई थी और मुंबई वेन्यू के बारे में चर्चा हुई थी.
भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट पर सोमवार शाम प्रकाशित नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, महाराष्ट्र में भारत के लगभग आधे कोरोनो वायरस मामलों की सूचना दी थी. भारत में कोरोना के लगभग 169,000 मामलों हैं, जबकि महाराष्ट्र में 78,212 मामले. पश्चिमी राज्य में आधिकारिक तौर पर रविवार की तुलना में 4,478 नए मामले सामने आए, जिसमें 62 अतिरिक्त मौतें हुईं. पिछले हफ्ते की बैठक ने फैसला किया कि टूर्नामेंट कई शहरों में खेला जा सकता है, लेकिन अंतिम योजना केवल भारत के चुनाव आयोग द्वारा पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु सहित विभिन्न राज्यों में चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद ही आएगी, जो आईपीएल के लीग चरण के दौरान आयोजित की जाएगी. पश्चिम बंगाल के चुनाव 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच आठ चरणों में कराए जाएंगे और 2-4 मई के बीच मतों की गिनती की जाएगी. वहीं, तमिलनाडु में चुनाव 6 अप्रैल को होंगे और नतीजे 5 मई को आएंगे.

विराट कोहली के इंस्टाग्राम पर हुए 10 करोड़ फॉलोअर्स, ये कारनामा करने वाले पहले भारतीय

भले ही मुंबई पर सवालिया निशान खड़ा हो गया हो, लेकिन आईपीएल ने मोहाली और जयपुर को अस्थाई स्थानों की सूची में शामिल नहीं किया है. इसकी पुष्टि नहीं की जा सकी कि इन स्थानों को नहीं चुनने के पीछे क्या कारण हैं. वेन्यू पर अनिश्चितता के साथ-साथ टूर्नामेंट की तारीखों की घोषणा में देरी से फ्रेंचाइजी काफी असंतुष्ट हैं. कई टीमों ने पुष्टि की है कि उन्हें अभी तक आईपीएल से औपचारिक रूप से कोई भी अपडेट नहीं मिला है.

पंजाब किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद सहित कुछ ने हेमंग अमीन से इस मामले में संपर्क किया है. किंग्स और सनराइजर्स दोनों के वरिष्ठ अधिकारियों ने ईएसपीएनक्रिकइन्फो से पुष्टि की है कि मोहाली और हैदराबाद को वेन्यू के रूप में नहीं चुने जाने की खबर उन्हें मीडिया से मिली, जिसे लेकर वे काफी हैरान हैं. किंग्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सतीश मेनन ने कहा कि फ्रेंचाइजी जानना चाहती हैं कि किस आधार पर आईपीएल के वेन्यू चुने गए और मोहाली को इस लिस्ट से बाहर रखा गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज