बीसीसीआई के लिए दोहरी परेशानी, टी20 वर्ल्ड कप शिफ्ट हुआ तो यूएई में आईपीएल नहीं होगा!

आईपीएल के मौजूदा सीजन के 31 मैच बचे हैं. (BCCI/Twitter)

आईपीएल के मौजूदा सीजन के 31 मैच बचे हैं. (BCCI/Twitter)

बीसीसीआई (Bcci) आईपीएल 2021 (IPL 2021) के बचे 31 मैच कराने की योजना बना रहा है. लेकिन यूएई (UAE) में इसका आयोजन मुश्किल है. यदि टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) यूएई शिफ्ट होता है तो उसे 1 अक्टूबर तक मैदान आईसीसी (Icc) को देना होगा.

  • Share this:

नई दिल्ली. आईपीएल 2021 (IPl 2021) के बचे 31 मुकाबले सितंबर-अक्टूबर में यूएई (UAE) में कराने की योजना है. इसके लिए बीसीसीआई (Bcci) प्लान बनाने में जुटा है. लेकिन यदि टी20 वर्ल्ड कप (T20 Wolrd Cup) यूएई शिफ्ट होता है तो यूएई में आईपीएल के मुकाबले नहीं हो सकते. क्योंकि तब यूएई बोर्ड को 1 अक्टूबर तक सभी मैदान आईसीसी (ICC) को देने होंगे. बीसीसीआई 15 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच आयोजन की तैयारी में है. टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले 18 अक्टूबर से शुरू हो सकते हैं.

बीसीसीआई पहले ही कह चुका है कि यदि आईपीएल के बचे मुकाबले नहीं होते हैं तो उसे लगभग 2500 करोड़ रुपए का नुकसान होगा. ऐसे में इतने बड़े नुकसान से बचने के लिए बोर्ड हर हाल में बचे मुकाबले कराना चाहता है. मौजूदा आईपीएल सीजन के 60 में से 29 मुकाबले खेले जा चुके हैं. इनसाइड स्पोर्ट्स की खबर के अनुसार, यदि आईपीएल के मैच यूएई में होते हैं तो 700 से 800 लोगों को टीका लगाना आसान नहीं होगा. आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप को लेकर 1 जून को बैठक करने जा रहा है.

तीन महीने में हाेने हैं 40 मुकाबले

यूएई के तीन मैदानों की बात की जाए तो दुबई, अबुधाबी और शारजाह के मैदानों में अगले तीन महीनों में 40 मुकाबले होंगे. पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) के बचे 20 मुकाबले अबु धाबी में होने हैं. इसकी शुरुआत 5 जून से होनी है. हालांकि अब तक इसका कार्यक्रम घोषित नहीं किया गया है. अफगानिस्तान की टीम का होम ग्राउंड भारत है. लेकिन कोविड-19 के कारण उसे यूएई में मुकाबले खेलने पड़ सकते हैं. उसे सितंबर में पाकिस्तान से तीन वनडे खेलने हैं. ऐसे में मैदान कम से कम एक हफ्ते के लिए व्यस्त रहेगा.
यह भी पढ़ें: WTC 2021: विराट कोहली, रोहित शर्मा ने की बायो बबल में एंट्री, अगले महीने इंग्‍लैंड रवाना होगी टीम

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड की सीरीज भी प्रस्तावित

सितंबर-अक्टूबर में न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच तीन वनडे और तीन टी20 मैच की सीरीज होनी है. ऐसे में अमीरात बोर्ड के लिए आईपीएल के साथ इसका आयोजन आसान नहीं होगा. इसके अलावा टी20 वर्ल्ड के पहले अफगानिस्तान की टीम आयरलैंड से तीन टी20 लीग के मुकाबले भी यहां खेलेगी. अमीरात बोर्ड के सूत्र ने टेलीग्राफ से कहा कि अगर आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप को यूएई में कराने का फैसला करता है तो हमें 1 अक्टूबर तक उन्हें मैदान देना होगा. हालांकि बीसीसीआई इंग्लैंड और श्रीलंका में भी आईपीएल के बचे मुकाबले करा सकता है. श्रीलंका बोर्ड ने इस तरह का प्रस्ताव भी दिया है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज