IPL Purple Cap: 20 लाख के हर्षल पटेल पड़ रहे करोड़ों के बुमराह, शमी, कमिंस, मॉरिस पर भारी

IPL 2021: हर्षल पटेल ने इस सीजन में 7 मैच में 17 विकेट लिए हैं. (PTI)

IPL 2021: हर्षल पटेल ने इस सीजन में 7 मैच में 17 विकेट लिए हैं. (PTI)

आईपीएल 2021(IPL 2021) आधा खत्म हो चुका है. इस दौरान अगर पर्पल कैप (Purple Cap) की दौड़ में शामिल गेंदबाजों पर नजर डालें तो आरसीबी के हर्षल पटेल 17 विकेट के साथ पहले पायदान पर हैं. उन्हें इस सीजन में आरसीबी ने 20 लाख रुपए में खरीदा था. लेकिन उनका प्रदर्शन आईपीएल नीलामी में सबसे महंगे 16.25 करोड़ रुपए में बिके क्रिस मॉरिस से भी बेहतर है.

  • Share this:
नई दिल्ली. आईपीएल 2021(IPL 2021) आधा खत्म हो चुका है. हर टीम ने लीग स्टेज में कम से कम 7 मैच खेल लिए हैं. अगर इस दौरान पर्पल कैप (Purple Cap) यानी सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों पर गौर करें, तो चौंकाने वाले आंकड़े सामने आते हैं. क्योंकि इस सीजन में कम कीमत में खरीदे गए गेंदबाज करोड़ों रुपए में बिके खिलाड़ियों पर भारी पड़ते दिख रहे हैं. आईपीएल के 14वें सीजन(IPL 14) में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर(RCB) के हर्षल पटेल (Harshal Patel) पर्पल कैप के दावेदारों की लिस्ट में पहले नंबर पर हैं. उन्होंने 7 मैच में 17 विकेट लिए हैं. वो इस सीजन में एक बार पांच विकेट भी ले चुके हैं. दूसरे स्थान पर राजस्थान रॉयल्स के क्रिस मॉरिस(Chris Morris) हैं. उनके 7 मैच में 14 विकेट हैं.

गौर करने वाली बात है कि हर्षल को आईपीएल 2021 के लिए हुई नीलामी में आरसीबी ने 20 लाख रुपए में खरीदा था. जबकि मॉरिस को राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ की मोटी रकम में खरीदा था. वो आईपीएल नीलामी में बिकने वाले सबसे महंगे खिलाड़ी भी हैं. उन्हें हर्षल से करीब 80 गुना ज्यादा पैसे देकर खरीदा गया. लेकिन प्रदर्शन के पैमाने पर हर्षल इस दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर पर भारी पड़ते दिख रहे हैं. हर्षल ने इस आईपीएल में सिर्फ मॉरिस से ही नहीं, बल्कि जसप्रीत बुमराह, पैट कमिंस और मोहम्मद शमी से भी बेहतर गेंदबाजी की है. इन सभी गेंदबाजों की कीमत भी करोड़ों रुपए में हैं.

बुमराह आईपीएल 2021 के टॉप-10 गेंदबाजों में शामिल नहीं

बुमराह को इस सीजन के लिए मुंबई इंडियंस की ओर से 7 करोड़ रुपए सैलरी मिलेगी. वहीं, पैट कमिंस को भी कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से 15.50 करोड़ रुपए मिलेंगे. मोहम्मद शमी की बात करें, तो उन्हें पंजाब किंग्स ने इस सीजन के लिए रिटेन किया था. उन्हें 4.8 करोड़ रुपए सैलरी के तौर पर मिलेंगे. लेकिन अगर तीनों गेंदबाजों के प्रदर्शन को देखें तो वो हर्षल से काफी पीछे हैं. कमिंस ने इस सीजन में 7 मैच में 9 विकेट लिए हैं. वो सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में आठवें स्थान पर हैं.
शमी के खाते में 8 मैच से 8 विकेट हैं और वो आईपीएल 2021 के टॉप-10 गेंदबाजों में लिस्ट में शामिल नहीं हैं. बुमराह ने भी 7 मैच में 6 विकेट ही लिए हैं.

यह भी पढ़ें : IPL 2021: डेविड वॉर्नर को टीम से बाहर किए जाने पर सनराइजर्स हैदराबाद पर भड़के उनके भाई, बताई असली वजह

IPL 2021 Points Table: दिल्‍ली कैपिटल्‍स की जीत से चेन्‍नई सुपर किंग्‍स को हुआ नुकसान, जानें बाकी टीमों का हाल



टॉप-10 गेंदबाजों में चार भारतीय

आईपीएल 2021 के पर्पल कैप के दावेदारों की लिस्ट में दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाज आवेश खान 8 मैच में 14 विकेट लेकर तीसरे स्थान पर हैं. मुंबई इंडियंस के लेग स्पिनर राहुल चाहर चौथे नंबर पर हैं. उन्होंने 7 मैच में 11 विकेट लिए हैं. पांचवें पायदान पर सनराइजर्स हैदराबाद के स्पिनर राशिद खान हैं. उनके नाम इस सीजन में 10 विकेट हैं. इस सीजन के शीर्ष 10 गेंदबाजों में चार भारतीय और 6 विदेशी हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज