Home /News /sports /

IPL 2021: ऋतुराज-उथप्पा के कमाल के बाद धोनी का विजयी चौका, चेन्नई ने दिल्ली को हराकर फाइनल में मारी एंट्री

IPL 2021: ऋतुराज-उथप्पा के कमाल के बाद धोनी का विजयी चौका, चेन्नई ने दिल्ली को हराकर फाइनल में मारी एंट्री

चेन्नई के लिए ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ और रॉबिन उथप्पा ने अर्धशतक जड़े. (PTI)

चेन्नई के लिए ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ और रॉबिन उथप्पा ने अर्धशतक जड़े. (PTI)

DC vs CSK: दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए IPL-2021 के पहले क्वालिफायर में चेन्नई सुपर किंग्स ने 4 विकेट से शानदार जीत दर्ज की और दिल्ली को हराकर सीधे फाइनल में जगह बना ली. दिल्ली कैपिटल्स ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 172 रन बनाए जिसके बाद चेन्नई ने लक्ष्य को 2 गेंद शेष रहते 6 विकेट खोकर हासिल कर लिया.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. तीन बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स ने IPL-2021 के पहले क्वालिफायर में रविवार को दिल्ली कैपिटल्स (DC vs CSK) को 4 विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी वाली टीम ने 9वीं बार इस प्रतिष्ठित टी20 लीग के फाइनल में भी जगह बना ली. दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में दिल्ली ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 172 रन बनाए. चेन्नई ने ऋतुराज गायकवाड़ (70) और रॉबिन उथप्पा (63) के अर्धशतकों के दम पर लक्ष्य को 2 गेंद बाकी रहते 6 विकेट खोकर हासिल कर लिया. कप्तान धोनी (18*) ने विजयी चौका जड़ा.

    चेन्नई ने इस जीत के साथ सीधे खिताबी मुकाबले में जगह बना ली लेकिन दिल्ली का सफर अभी खत्म नहीं हुआ है. उसकी अब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच होने वाले एलिमिनेटर मैच के विजेता से शारजाह में 13 अक्टूबर को दूसरे क्वालिफायर में भिड़ंत होगी. यदि ऋषभ पंत की टीम तब जीत जाती है तो फाइनल में फिर से चेन्नई का ही सामना करेगी.

    चेन्नई को अंतिम ओवर में जीत के लिए 13 रन की जरूरत थी और टॉम करेन ने पहली ही गेंद पर मोईन अली (16) को रबाडा के हाथों कैच करा दिया. अली ने 12 गेंदों की अपनी पारी में 2 चौके लगाए. फिर धोनी ने अगली दोनों गेंदों को चौके के लिए भेजा. फिर जीत के लिए 3 गेंदों पर मात्र 5 रन की जरूरत थी जिसके बाद करेन ने वाइड फेंकी और अगली गेंद पर धोनी ने विजयी चौका लगा दिया. धोनी ने 6 गेंदों की अपनी नाबाद पारी में 3 चौके और 1 छक्का जड़ा.

    यहां क्लिक कर देखें, इस मैच का पूरा स्कोरकार्ड

    दिल्ली से मिले 173 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए चेन्नई का पहला विकेट पहले ही ओवर की चौथी गेंद पर गिर गया. फाफ डुप्लेसी (1) को एनरिक नॉर्खिया ने बोल्ड कर दिया. इसके बाद ऋतुराज गायकवाड़ और रॉबिन उथप्पा ने दूसरे विकेट के लिए 110 रन की साझेदारी कर चेन्नई का मजबूत किया. दोनों ने अर्धशतक जड़े. उथप्पा को टॉम करेन ने पारी के 14वें ओवर की तीसरी गेंद पर श्रेयस अय्यर के हाथों कैच कराकर इस साझेदारी को तोड़ा. उथप्पा ने 44 गेंदों की अपनी पारी में 7 चौके और 2 छक्के लगाए. शार्दुल ठाकुर नंबर-4 पर उतरे लेकिन इसी ओवर की अंतिम गेंद पर वापिस लौट गए. वह खाता भी नहीं खोल पाए और श्रेयस अय्यर को ही कैच थमा बैठे.

    अंबाती रायडू (1) दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हुए और चेन्नई का स्कोर 4 विकेट पर 119 रन हो गया. इसके बाद गायकवाड़ ने मोईन अली के साथ पारी को आगे बढ़ाया और 5वें विकेट के लिए 30 रन जोड़े. गायकवाड़ पारी के 19वें ओवर की पहली गेंद पर अक्षर पटेल के हाथों लपके गए. उन्होंने आवेश खान की गेंद को हवा में खेला लेकिन डीप मिड-विकेट पर अक्षर ने शानदार कैच किया. दिल्ली के लिए टॉम करेन ने 3 विकेट झटके जबकि नॉर्खिया और आवेश खान को 1-1 विकेट मिला.

    इसे भी पढ़ें, पंत क्वालिफायर-1 में हारे टॉस लेकिन मैदान पर उतरते ही बना दिया रिकॉर्ड

    इससे पहले चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इस मुकाबले में टॉस जीता और दिल्ली को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. दिल्ली ने युवा ओपनर पृथ्वी शॉ और कप्तान ऋषभ पंत के शानदार अर्धशतकों की बदौलत 5 विकेट पर 172 रन बनाए. कप्तान ऋषभ पंत 35 गेंदों पर 3 चौकों और 2 छक्कों की मदद से नाबाद 51 रन बनाए जबकि पृथ्वी ने 34 गेंदों पर 7 चौके और 3 छक्के जड़ते हुए 60 रन की पारी खेली. पृथ्वी ने मात्र 27 गेंदों पर ही अपना अर्धशतक पूरा कर लिया.

    इसके बाद पंत ने कमाल दिखाया और वह 5वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 51 रन बनाकर नाबाद लौटे. पंत ने शिमरोन हेटमायर के साथ मिलकर 5वें विकेट के लिए 83 रन की साझेदारी की. हेटमायर को ब्रावो ने पारी के 19वें ओवर की चौथी गेंद पर जडेजा के हाथों कैच करा दिया. उन्होंने 24 गेंदों की अपनी पारी में 3 चौके और 1 छक्का लगाया.

    पृथ्वी शॉ और शिखर धवन ने दिल्ली को अच्छी शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 3.1 ओवर में ही 36 रन जोड़ दिए. जोश हेजलवुड के पारी के चौथे ओवर की दूसरी गेंद पर धवन (7) को धोनी ने लपक लिया. श्रेयस अय्यर मात्र 1 रन बनाकर हेजलवुड का ही शिकार बन गए. उन्हें ऋतुराज गायकवाड़ ने लपका. चौथे नंबर पर बल्लेबाजी को उतरे अक्षर को 10 रन के निजी स्कोर पर मोईन अली ने पैवेलियन भेजा. पृथ्वी टीम के 80 के स्कोर पर चौथे विकेट के तौर पर पैवेलियन लौटे, जब उन्हें रवींद्र जडेजा की गेंद पर फाफ डुप्लेसी ने लपका. चेन्नई के लिए पेसर जोश हेजलवुड ने 2 विकेट झटके जबकि रवींद्र जडेजा, मोईन अली और ड्वेन ब्रावो को 1-1 विकेट मिला.

    Tags: Cricket news, Delhi Capitals vs Chennai Super Kings, IPL 2021, Ms dhoni, Prithvi Shaw, Rishabh Pant, Ruturaj gaikwad

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर