IPL 2021: RR ने 4 खिलाड़ियों के हटने के बाद फ्रेंचाइजियों से लोन पर मांगे खिलाड़ी, जानें क्या है नियम ?

राजस्थान रॉयल्स में अब 4 विदेशी खिलाड़ी बचे हैं. इसमें से ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस एक हैं. (PIC:PTI)

राजस्थान रॉयल्स में अब 4 विदेशी खिलाड़ी बचे हैं. इसमें से ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस एक हैं. (PIC:PTI)

राजस्थान रॉयल्स के चार विदेशी खिलाड़ी अलग-अलग वजहों से आईपीएल 2021 (IPL 2021) से हट गए हैं. इसमें बेन स्‍टोक्‍स (Ben Stokes) और जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) चोट के चलते, तो लियाम लिविंगस्‍टोन (Liam Livingstone) और ऑस्‍ट्रेलिया के एंड्रयू टाई (Andrew Tye) कोरोना और बायो-बबल से होने वाली थकान के कारण हटे हैं. ऐसे में अब राजस्थान ने अन्य फ्रेंचाइजी से लोन पर खिलाड़ी मांगे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 26, 2021, 8:20 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आईपीएल 2021 (IPL 2021) राजस्थान रॉयल्स (RR) के लिए अब तक अच्छा नहीं बीता है. एक तरफ मैदान पर टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रही है और दूसरी ओर एक-एक कर उसके खिलाड़ी टूर्नामेंट से हटते जा रहे हैं. अब तक बायो-बबल, कोविड-19 और चोट के कारण चार खिलाड़ी आईपीएल छोड़ चुके हैं. इनकी भरपाई करने के लिए राजस्थान ने दूसरी फ्रेंचाइजी से संपर्क साधा है. ताकि उनसे लोन पर दूसरे खिलाड़ी लिए जा सकें.

बता दें कि राजस्थान के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) और तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर(Jofra Archer) चोट के कारण आईपीएल 2021 से बाहर हो चुके हैं. वहीं, लियाम लिविंगस्टोन (Liam Livingstone) बायो-बबल के कारण होने वाली थकान का हवाला देकर इंग्लैंड लौट गए हैं. रविवार को टीम को तब एक और झटका लगा, जब ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज एंड्रयू टाई भी देश लौट गए. उन्होंने भारत में कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से टूर्नामेंट से हटने का फैसला किया था.

राजस्थान के पास चार विदेशी खिलाड़ी ही बचे

आईपीएल 2021 में 13 में से पांच मुकाबले खेलने के बाद राजस्‍थान के पास इस वक्‍त केवल चार विदेशी खिलाड़ी ही बचे हैं. इसमें जोस बटलर (Jos Buttler), क्रिस मॉरिस (Chris Morris), डेविड मिलर (David Miller) और मुस्‍ताफिजुर रहमान (Mustafizur Rahman) शामिल हैं.
राजस्थान टीम ने फ्रेंचाइजियों को चिठ्ठी लिखी

राजस्थान टीम से जुड़े एक सूत्र ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को जानकारी दी कि टीम लोन पर खिलाड़ियों को लेने की कोशिश कर रही है. इसके लिए उसने अलग-अलग फ्रेंचाइजी को चिठ्ठी भी लिखी है. हालांकि, इस मसले पर अभी कुछ तय नहीं हुआ है. आईपीएल के नियमों के मुताबिक 20वां मैच खत्‍म होने के बाद अगले दिन से लोन विंडो खुलती है और लीग स्टेज खत्म होने तक यानी 56वें मुकाबले तक लोन पर खिलाड़ी लिया जा सकता है. इस सीजन का 20वां मैच दिल्‍ली कैपिटल्‍स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच रविवार को खेला जा चुका है.

IPL 2021: कोरोना वायरस के डर से एडम जाम्पा और केन रिचर्ड्सन ने भी छोड़ा टूर्नामेंट



बड़ी खबर: कोरोना के कारण आईपीएल से हटे दिल्‍ली कैपिटल्‍स के आर अश्विन

लोन पर गया खिलाड़ी होम फ्रेंचाइजी के खिलाफ नहीं खेल सकता

आईपीएल नियमों के मुताबिक, मौजूदा सीजन में दो से कम मैच खेलने वाले खिलाड़ी को अन्‍य फ्रेंचाइजी को लोन पर दिया जा सकता है. हर फ्रेंचाइजी एक सीजन के दौरान ज्‍यादा से ज्‍यादा तीन खिलाड़ी ही लोन पर दे सकती है. किसी भी खिलाड़ी को एक से ज्यादा बार लोन पर नहीं दिया जा सकता है. लोन पर जाने वाले खिलाड़ी की मंजूरी भी जरूरी होती है और वो अपनी होम फ्रेंचाइजी के खिलाफ मैच नहीं खेल सकता है.

राजस्थान ने अब तक पांच में से 2 मुकाबले ही जीते हैं, जबकि तीन में उसे हार का सामना करना पड़ा है. राजस्थान अंक तालिका में 4 अंकों के साथ छठे स्थान पर है और उसे अगले मुकाबले में गुरुवार को दिल्ली कैपिटल्स से भिड़ना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज