IPL 2021: खिताबी सपना पूरा करने के लिए इस प्लेइंग XI के साथ उतर सकती है RCB

IPL 2021: आरसीबी का पहला मुकाबला मुंबई इडियंस के साथ 9 अप्रैल को चेन्नई में होगा. (PC: IPL Twitter)

IPL 2021: आरसीबी का पहला मुकाबला मुंबई इडियंस के साथ 9 अप्रैल को चेन्नई में होगा. (PC: IPL Twitter)

IPL 2021: विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम पहले मैच में डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस से भिड़ेगी. पिछले सीजन में बैंगलोर की टीम प्लेऑफ तक पहुंची थी. वहीं, मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 13 में पांचवी बार खिताब पर अपना कब्जा जमाया था.

  • Share this:
नई दिल्ली. पिछले साल इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने खराब प्रदर्शन का अंत करते हुए प्लेऑफ में प्रवेश किया था. हालांकि, एलिमिनेटर मुकाबले में उसे सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. विराट कोहली (Virat Kohli) के नेतृत्व में आरसीबी टीम ने लगातार चार मुकाबले हारने के बाद भी प्लेऑफ में कदम रखा था. आरसीबी नेआईपीएल 2020 में अपने अभियान की शुरुआत सनराइजर्स हैदराबाद पर 10 रन की जीत के साथ की थी. कुल मिलाकर देखें तो पिछले सीजन में आरसीबी का परफॉर्मेंस मिला जुला ही रहा था. अब 9 अप्रैल से आईपीएल के 14वें सीजन का आगाज हो रहा है.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अब तक कभी आईपीएल खिताब नहीं जीता है. ऐसे में विराट कोहली और टीम की कोशिश होगी कि वह आईपीएल 2021 में इस सूखे को खत्म करें. इस साल फ्रैंचाइजी ने 10 खिलाड़ियों को रिलीज किया और 8 नए खिलाड़ी खरीदे. उन्होंने सबसे ज्यादा रुपए ऑल राउंडर ग्लेन मैक्सवेल (14.25 करोड़) और काइल जेमीसन (15 करोड़) पर खर्च किए. 8 खिलाड़ियों के टीम में शामिल किए जाने से उनकी योजना में भी बड़ा बदलाव दिखाई देगा.

IPL 2021 शुरू होने से पहले CSK को झटका, जोश हेजलवुड ने नाम लिया वापस

आरसीबी के प्रभावशाली जोश फिलिप (ऑस्ट्रेलिया) की बिग बैश लीग में जबरदस्त फॉर्म देखने को मिली थी. 23 वर्षीय जोश दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे. विकेट के पीछे भी उनका प्रदर्शन शानदार रहा था. इस माह के शुरू में जोश ने निजी कारणों से आईपीएल से अपना नाम वापस ले लिया. जोश ने 2020 आईपीएल में डेब्यू किया था और पांच पारियों में केवल 78 रन बनाए थे. हालांकि, आरसीबी ने न्यूजीलैंड को फिन एलेन को उनके रिप्लेसमेंट के रूप में शामिल किया है. एलेन ने बांग्लादेश के खिलाफ डेब्यू किया. न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज ने 13 टी20 में 48.8 की औसत और 183.3 की स्ट्राइक रेट से 537 रन बनाए हैं.
आइए एक नजर डालते हैं इस साल आरसीबी की मजबूत प्लेइंग इलेवन पर.

ओपनरः ओपनरों के द्वारा औसत प्रदर्शन आरसीबी की हार का एक बड़ा कारण है. 2021 में वे उम्मीद करेंगे कि इस कमी को दूर किया जा सके. विराट कोहली और टीम के डायरेक्टर माइक हेसन से साफ कर दिया है कि विराट कोहली ओपनिंग करेंगे.

मध्यक्रमः रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के क्रिकेट निदेशक माइक हेसन का मानना है कि बीच के और आखिरी ओवरों में ग्लेन मैक्सवेल की आक्रामक बल्लेबाजी उनकी टीम के लिए काफी उपयोगी साबित होगी. हेसन ने कहा कि इससे बड़े सितारों को खुलकर खेलने का मौका मिलेगा. औसत प्रदर्शन के बावजूद आईपीएल नीलामी में अक्सर महंगे दामों में बिकने वाले मैक्सवेल को आरसीबी ने 14 करोड़ 25 लाख रुपये में खरीदा जब पंजाब किंग्स ने उन्हें छोड़ने का फैसला किया. हेसन ने वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘वह शानदार हैं और बीच के ओवरों में हमें उनकी जरूरत है. उनके पास अपार अनुभव है.’’ उन्होंने कहा कि फॉर्म में रहने पर मैक्सवेल अपने दम पर मैच जिता सकता है. हमें उसकी काबिलियत का पूरा इस्तेमाल करना है. हम देख रहे हैं कि मैक्सवेल कैसे कर सकते हैं. उनके पास कौशल और अनुभव है और वह नेतृत्व करने वाले समूह का हिस्सा होंगे.’’ उनके बाद एबी डिविलियर्स बल्लेबाजी करने उतरेंगे. एबी डिविलियर्स बेस्ट फिनिशर हैं.



IPL 2021: फिर दिखा धोनी-रैना का याराना, चिन्ना थाला ने लिखा दिल छू लेने वाला मैसेज

ऑल राउंडर्सः आरसीबी के पास बहुत से ऑल राउंडर्स हैं. वाशिंगटन सुंदर, डैनियल क्रिश्चियन (जिन्हें टीम ने 4.8 करोड़ में खरीदा है) ये दोनों पांचवें या छठे स्थान पर खेल सकते हैं. हर्षल पटेल भी एक अच्छे विकल्प हैं, जो नंबर 7 पर खेल सकते हैं.

गेंदबाजः यजुवेंद्र चहल और मोहम्मद सिराज का प्लेइंग इलेवन में खेलना स्वाभाविक है. चहल स्पिन को लीड करेंगे और सिराज तेज गेंदबाजी की. काइल जेमीसन मुख्य रूप से गेंदबाजी ऑल राउंडर हैं. वह मध्यक्रम में बल्लेबाजी भी कर सकते हैं. एडम जाम्पा, केन रिचर्डसन और नवदीप सैनी को अपनी जगह बचाने के लिए मुकाबला करना होगा.

आईपीएल 2021 के लिए आरसीबी की संभावित प्लेइंग XI: विराट कोहली, देवदत्त पडिक्कल,  एबी डिविलियर्स, हर्षल पटेल, ग्लेन मैक्सवेल, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, एडम जाम्पा, काइल जेमीसन, नवदीप सैनी और मोहम्मद सिराज

IPL 2021 Royal Challengers Bangalore full squad: विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, युजवेंद्र चहल, देवदत्त पडिक्कल, वॉशिंगटन सुंदर, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी, एडम जाम्पा, शाहबाज अहमद, फिन एलेन, केन रिचर्डसन, पवन देशपांडे, ग्लेन मैक्सवेल, सचिन बेबी, रजत पाटीदार, मोहम्मद अजहरुद्दीन, हर्षल पटेल, सुयश प्रभुदेसाई, केएस भरत, काइल जेमीसन, डैनियल क्रिश्चियन.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज