IPL 2021: खिताबी सूखे को खत्म करने के लिए ऐसी हो सकती है RCB की संभावित प्लेइंगXI

IPL 2021: आरसीबी का पहला मुकाबला मुंबई इडियंस के साथ 9 अप्रैल को चेन्नई में होगा. (PC-IPL Twitter)

IPL 2021: आरसीबी का पहला मुकाबला मुंबई इडियंस के साथ 9 अप्रैल को चेन्नई में होगा. (PC-IPL Twitter)

IPL 2021: विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम पहले मैच में डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस से भिड़ेगी. पिछले सीजन में बैंगलोर की टीम प्लेऑफ तक पहुंची थी. वहीं, मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 13 में पांचवी बार खिताब पर अपना कब्जा जमाया था.

  • Share this:
नई दिल्ली. पिछले साल इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने खराब प्रदर्शन का अंत करते हुए प्लेऑफ में प्रवेश किया था. हालांकि, एलिमिनेटर मुकाबले में उसे सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. विराट कोहली (Virat Kohli) के नेतृत्व में आरसीबी टीम ने लगातार चार मुकाबले हारने के बाद भी प्लेऑफ में कदम रखा था. आरसीबी नेआईपीएल 2020 में अपने अभियान की शुरुआत सनराइजर्स हैदराबाद पर 10 रन की जीत के साथ की थी. कुल मिलाकर देखें तो पिछले सीजन में आरसीबी का परफॉर्मेंस मिला जुला ही रहा था. अब 9 अप्रैल से आईपीएल के 14वें सीजन का आगाज हो रहा है.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अब तक कभी आईपीएल खिताब नहीं जीता है. ऐसे में विराट कोहली और टीम की कोशिश होगी कि वह आईपीएल 2021 में इस सूखे को खत्म करें. इस साल फ्रैंचाइजी ने 10 खिलाड़ियों को रिलीज किया और 8 नएखिलाड़ी खरीदे. उन्होंने सबसे ज्यादा रुपए ऑल राउंडर ग्लेन मैक्सवेल (14.25 करोड़) और काइल जेमीसन (15 करोड़) पर खर्च किए. 8 खिलाड़ियों के टीम में शामिल किए जाने से उनकी योजना में भी बड़ा बदलाव दिखाई देगा. आइए एक नज़र डालते हैं इस साल आरसीबी की मजबूत प्लेइंग इलेवन पर.

IPL 2021 Schedule का ऐलान होते ही चेन्नई सुपरकिंग्स को लगा बड़ा झटका, धोनी की प्लानिंग पर पानी फिरा!



ओपनरः ओपनरों के द्वारा औसत प्रदर्शन आरसीबी की हार का एक बड़ा कारण है. 2021 में वे उम्मीद करेंगे कि इस कमी को दूर किया जा सके. टी20 में ऑस्ट्रेलिया के लिए ओपनिंग करते समय ग्लेन मैक्सवेल ने शतक बनाया था. लिहाजा एस पद के प्रबल दावेदार हैं मैक्सवेल. टीम के पास एबी डिविलियर्स बेस्ट फिनिशर हैं. पिछले साल मध्यक्रम में खेलते हुए मैक्सवेल ने 13 मैचों में 108 रन बनाए थे. वह एक भी छक्का नहीं लगा पाए. जबकि देवदत्त पडीक्कल ने 473 रन बनाए. ये दोनों टीम की शुरुआत कर सकते हैं.
मध्यक्रमः विराट कोहली ने पारी की शुरुआत भी की है, लेकिन इस साल वह नंबर तीन पर ही बल्लेबाजी करना चाहेंगे. 2020 में उनकी ओपनर की भूमिका सार्थक नहीं रही. उनके बाद एबी डिविलियर्स बल्लेबाजी करने उतरेंगे.

ऑल राउंडर्सः आरसीबी के पास बहुत से ऑल राउंडर्स हैं. वाशिंगटन सुंदर, डैनियल क्रिस्टियन (जिसे टीम ने 4.8 करोड़ में खरीदा है) ये दोनों पांचवें या छठे स्थान पर खेल सकते हैं. हर्षल पटेल भी एक अच्छे विकल्प हैं, जो नंबर 7 पर खेल सकते हैं.

IPL 2021 Schedule: विराट कोहली की आरसीबी और रोहित की मुंबई में होगा ओपनिंग मुकाबला

गेंदबाजः यजुवेंद्र चहल और मोहम्मद सिराज का प्लेइंग इलेवन में खेलना स्वाभाविक ह . चहल स्पिन को लीड करेंगे और सिराज तेज गेंदबाजी की. काइल जेमीसन मुख्य रूप से गेंदबाजी ऑल राउंडर हैं. वह मध्यक्रम में बल्लेबाजी भी कर सकते हैं. एडम जाम्पा, केन रिचर्डसन और नवदीप सैनी को अपनी जगह बचाने के लिए मुकाबला करना होगा.

आईपीएल 2021 के लिए आरसीबी की संभावित प्लेइंग XI: ग्लेन मैक्सवेल, देवदत्त पडीक्कल, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, वाशिंगटन सुंदर, डैनियल क्रिस्टियन, हर्षल पटेल, काइल जेमीसन, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, केन रिचर्डसन या एडम जाम्पा या नवदीप सैनी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज