IPL 2021: 12 लाख के जुर्माने से डरे ऋषभ पंत, मैच रोकने पर अंपायर से बोले-एक मिनट आपने लिया है

दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत ने स्लो ओवर रेट के मामले में फील्ड अंपायर की चुटकी ली. (PIC:PTI)

दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत ने स्लो ओवर रेट के मामले में फील्ड अंपायर की चुटकी ली. (PIC:PTI)

आईपीएल 2021( IPL 2021) में स्लो ओवर रेट (Slow Over Rate Rule) को लेकर नियम सख्त किए गए हैं. इससे टीमें और कप्तान काफी सतर्क हो गए हैं. इससे जुड़ा एक वीडियो सामने आया है, जिसमें दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) देरी के लिए फील्ड अंपायर की चुटकी ले रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 16, 2021, 6:01 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आईपीएल के 14वें सीजन (IPL 14) में समय की पाबंदी को लेकर नियमों को सख्त किया गया है. स्लो ओवर रेट (Slow Over Rate) के कारण भारी भरकम जुर्माना लगाया जा रहा है. चेन्नई सुपर किंग्स(CSK) के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) इसके शिकार हो चुके हैं. उन पर दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के खिलाफ मैच में स्लो ओवर रेट के कारण 12 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया था. आईपीएल के नए नियमों के तहत इस सीजन में टीमों को 90 मिनट में 20 ओवर पूरे करने ही हैं. यानी हर घंटे में 14.1 ओवर फेंकने हैं. इसे पूरा नहीं करने पर जुर्माना लगाने का प्रावधान है. इसलिए हर टीम समय की पाबंदी को लेकर अतिरिक्त सतर्कता बरत रही है.

दिल्ली कैपिटल्स(DC) और राजस्थान रॉयल्स(RR) के बीच गुरुवार को हुए मैच में वक्त की पाबंदी का डर नजर आया. इस मैच में राजस्थान की पारी के सातवें ओवर में इससे जुड़ा एक वाकया हुआ. दरअसल, शिवम दुबे(Shivam Dube) और डेविड मिलकर(David Miller) बल्लेबाजी कर रहे थे और गेंद रविचंद्नन अश्विन( Ravichandran Ashwin) के हाथों में थी. वो अपने ओवर की चौथी गेंद फेंकने ही जा रहे थे कि अंपायर ने उन्हें ऑन फील्ड अंपायर ने यह जांचने के लिए रोक दिया था कि तीस यार्ड के सर्कल के बाहर तय संख्या से अधिक फील्डर तो नहीं है. इसे जांचने में उन्हें कुछ समय लग गया. विकेट के पीछे खड़े दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत ने इस कारण हो रही देरी पर ध्यान दिया और उन्हें ऑन-फील्ड अंपायर से ये कहते हुए सुना गया कि ये एक मिनट आपने लिया है. मेरी वजह से देरी नहीं हुई.



इसे भी पढ़ें, दिल्‍ली की हार का कारण बने ऋषभ पंत, पोंटिंग ने कप्तानी पर उठाया सवाल
पंत की बात स्टम्प माइक में रिकॉर्ड हुई

पंत की ये बात स्टम्प माइक में रिकॉर्ड हो गई और वो कॉमेंट्री कर रहे पूर्व क्रिकेटर भी अपनी हंसी नहीं रोक पाए. बता दें कि आईपीएल 2021 के लिए बीसीसीआई ने नियम बनाया है कि अब हर टीम को 90 मिनट में अपने 20 ओवर पूरे करने होंगे. इससे पहले नियम था कि 20वां ओवर 90 मिनट में शुरू किया जाए. लेकिन अब डेढ़ घंटे के अंदर हर हाल में निर्धारित 20 ओवर खत्म करने होंगे. 90 मिनट में टीमों को ढाई-ढाई मिनट के दो टाइम आउट मिलेंगे. मतलब टीमों को 85 मिनट में कुल 20 ओवर फेंकने होंगे. इस हिसाब से एक घंटे में हर टीम को 14.11 ओवर फेंकने होंगे. अगर कोई टीम ऐसा करने में नाकाम रहती है, तो उसकी मैच फीस काटी जा सकती है. इसी नियम के तहत ही धोनी पर जुर्माना लगाया गया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज