होम /न्यूज /खेल /IPL 2021: RR को नहीं खलेगी आर्चर-स्टोक्स की कमी, रिप्लेसमेंट में आया गेंदबाज हर 13 गेंद में विकेट ले रहा

IPL 2021: RR को नहीं खलेगी आर्चर-स्टोक्स की कमी, रिप्लेसमेंट में आया गेंदबाज हर 13 गेंद में विकेट ले रहा

राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल 2021 के सेकेंड हाफ के लिए तबरेज शम्सी को टीम से जोड़ा है. उन्होंने इस साल अंतरराष्ट्रीय टी20 में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. (Tabraiz Shamsi Twitter)

राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल 2021 के सेकेंड हाफ के लिए तबरेज शम्सी को टीम से जोड़ा है. उन्होंने इस साल अंतरराष्ट्रीय टी20 में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. (Tabraiz Shamsi Twitter)

इंडियन प्रीमियर लीग का दूसरा हाफ (IPL 2021 2nd Phase) शुरू होने में अब गिनती के ही दिन बचे हैं. लेकिन राजस्थान रॉयल्स ( ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग का दूसरा हाफ (IPL 2021 2nd Phase) शुरू होने में अब गिनती के ही दिन बचे हैं. लेकिन राजस्थान रॉयल्स (RR) के सामने बड़ी चुनौती खड़ी है. क्योंकि सेकेंड हाफ में टीम के कई दिग्गज खिलाड़ी नजर नहीं आएंगे. इनमें बेन स्टोक्स (Ben Stokes), जोस बटलर (Jos Butler), जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) और एंड्रयू टाइ (Andrew Tye) शामिल हैं. ऐसे में राजस्थान के लिए आगे की राह आसान नहीं होगी. हालांकि, टीम के लिए अच्छी बात यह है कि उसे ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू टाइ के रिप्लेसमेंट के रूप में टी20 का नंबर-1 गेंदबाज तबरेज शम्सी (Tabraiz Shamsi) मिल गया है. वो फिलहाल, जबरदस्त फॉर्म में हैं और स्टोक्स-आर्चर की गैरहाजिरी में कमजोर दिख रही राजस्थान की गेंदबाजी में जान फूंक सकते हैं.

    बाएं हाथ के स्पिनर शम्सी फिलहाल श्रीलंका दौरे पर गई दक्षिण अफ्रीका टीम के साथ हैं और वहां शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं. उनकी गेंदबाजी के बदौलत ही दक्षिण अफ्रीका सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले चुका है. शम्सी ने श्रीलंका के खिलाफ टी20 की सीरीज के पहले 2 मैच में 4 विकेट लिए हैं. उन्होंने इस दौरान 6 ओवर गेंदबाजी करते हुए 6.66 के इकोनॉमी रेट से सिर्फ 40 रन दिए, जिसे टी20 के लिहाज से अच्छा माना जाएगा.

    इस सीरीज में उनका स्ट्राइक रेट भी कमाल का रहा है. वो हर 9वीं गेंद पर विकेट ले रहे हैं. इसी प्रदर्शन को देखते हुए ही राजस्थान ने इस स्पिनर पर दांव खेला और आईपीएल के दूसरे हाफ में टीम के साथ जोड़ा.

    शम्सी ने इस साल टी20 में सबसे अधिक विकेट लिए
    शम्सी 2021 में अंतरराष्ट्रीय टी20 में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उन्होंने अब तक 16 टी20 में 28 विकेट लिए हैं. इस दौरान उन्होंने 61 ओवर में 5.45 के इकोनॉमी रेट से 333 रन दिए. उन्होंने इस साल 2 बार 4 विकेट लिए हैं और उनका स्ट्राइक रेट भी गजब का है. वो हर 13वीं गेंद पर विकेट ले रहे हैं. इसी प्रदर्शन के बूते वो गेंदबाजों की टी20 रैंकिंग में पहले स्थान पर हैं. उनके खाते में 792 अंक हैं.

    शम्सी ने 4 साल पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था
    31 साल के शम्सी दक्षिण अफ्रीका के घरेलू क्रिकेट में टाइटन्स टीम की तरफ से खेलते हैं. उन्होंने 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज से अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया था. बाएं हाथ के लेग स्पिनर ने तब से 39 टी20 में 45 विकेट लिए हैं. वहीं, इस अवधि में उन्होंने 27 वनडे में 32 विकेट झटके हैं.

    IPL 2021:अफगानी क्रिकेटर राशिद खान और नबी यूएई पहुंचे, SRH ने ली दोनों के परिवारों की जिम्‍मेदारी

    IND vs ENG: बीसीसीआई के आगे झुका इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड, आईसीसी को लिखे पत्र को ले सकता है वापस

    आईपीएल में, शम्सी ने 4 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 3 विकेट चटकाए हैं. उन्हें 2016 में आरसीबी ने रिप्लेसमेंट प्लेयर के तौर पर टीम से जोड़ा था. इसके बाद से उन्हें किसी टीम ने अपने साथ नहीं जोड़ा. लेकिन बीते कुछ सालों में टी20 में उनका प्रदर्शन शानदार रहा है. ऐसे में राजस्थान के लिए वो आईपीएल 2021 के सेकेंड हाफ में ट्रंप कार्ड साबित हो सकते हैं. क्योंकि जैसे-जैसे आईपीएल आगे बढ़ेगा, यूएई की पिच धीमी और स्लो रह सकती है. ऐसे में यह रिस्ट स्पिनर बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूट सकता है.

    Tags: Ben stokes, Cricket news, IPL 2021, Rajasthan Royals, Tabraiz Shamsi

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें