अपना शहर चुनें

States

IPL 2021: भारत के खिलाफ तूफान लाने वाले 4 ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ियों को फ्रेंचाइजी ने किया बाहर

फ्रेंचाइजियों ने कई बड़े ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ियों को टीम से बाहर कर दिया है
फ्रेंचाइजियों ने कई बड़े ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ियों को टीम से बाहर कर दिया है

आईपीएल 2020 (IPL 2020) में बुरी तरफ फ्लॉप रहे इन ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने आईपीएल खत्‍म होते ही भारत के खिलाफ तीन वनडे, तीन टी20 और चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज में कोहराम मचा दिया था

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 21, 2021, 5:51 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली.आईपीएल 2021 (IPL 2021) के लिए नीलामी से पहले सभी फ्रेंचाइजियों ने अपने रिटेन और रिलीज खिलाड़ियों के नामों का ऐलान कर दिया है. मुंबई इंडियंस, सनराइजर्स हैदराबाद जैसी कुछ टीमों ने अपने मुख्‍य खिलाड़ियों को बरकरार रखा है, जबकि राजस्‍थान रॉयल्‍स, किंग्‍स इलेवन पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने कुछ बड़े नामों को रिलीज कर हर किसी को हैरान कर दिया. करीब फ्रेंचाइजियों ने उन 4 ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया, जिनका बल्‍ला आग उगल रहा है और हाल में भारत के खिलाफ जिसने धमाकेदार बल्‍लेबाजी की.

राजस्‍थान रॉयल्‍स ने अपने कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ, किंग्‍स इलेवन पंजाब ने ग्‍लेन मैक्‍सवेल, दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने एलेक्‍स कैरी, मुंबई इंडियंस ने नाथन कूल्‍टर नाइल और बैंगलोर ने एरोन फिंच को रिलीज कर दिया. क्रिकेट की दुनिया में पांचों ही बड़े नाम हैं.

स्‍टीव स्मिथ:  ऑस्‍ट्रेलिया और राजस्‍थान रॉयल्‍स के पूर्व कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ की बात करें तो आईपीएल के पिछले सीजन में उनका शांत रहा. उनकी कप्‍तानी और बल्‍लेबाजी को लेकर जमकर आलोचना हुई थी. उन्‍होंने आईपीएल के 13वें सीजन में सभी 14 लीग मैच खेले थे और उन्‍होंने 131 की स्‍ट्राइक रेट से 311 रन बनाए थे, जिसमें तीन अर्धशतक जड़े थे. स्मिथ की कप्‍तानी में पिछले सीजन राजस्‍थान का प्रदर्शन काफी निराशजनक रहा था. हालांकि इंग्‍लैंड के स्‍टार ऑलराउंडर बेन स्‍टोक्‍स की वापसी के बाद टीम कुछ बेहतरीन नजर आई थी. मगर इसके बावजूद वह निचले पायदान पर रही. वहीं आईपीएल के बाद अगर उनके प्रदर्शन की बात करें तो भारत के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में उनके बल्‍ले से दो शतक निकले. उन्‍होंने पहले वनडे में 105 और दूसरे वनडे में 104 रन की पारी खेली थी. वहीं तीन टी20 मैचों की सीरीज में स्मिथ ने 12, 46 और 24 रन बनाए थे. भारत के खिलाफ चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज के शुरुआती दो मैचों में वह फ्लॉप रहे, मगर तीसरे टेस्‍ट की पहली पारी में 131 रन और दूसरी पारी में 81 रन जड़े. चौथे टेस्‍ट की पहली पारी में 36 रन और दूसरी पारी में 55 रन बनाए.



ग्‍लेन मैक्‍सवेल: किंग्‍स इलेवन पंजाब ने दुनिया के विस्‍फोटक बल्‍लेबाजों में से एक ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर ग्‍लेन मैक्‍सवेल को भी रिलीज कर दिया. हालांकि मैक्‍सवेल का बल्‍ला जब चलता है, तो आग उगलता है, मगर आईपीएल के पिछले सीजन उनका बल्‍ला ठंडा रहा. आईपीएल में वह पूरी तरफ असफल साबित हुए. वह एक भी छक्‍का नहीं लगा पाए. 14 मैचों में उन्होंने 108 रन बनाए. वह केवल 9 चौके लगा पाए. मगर आईपीएल के तुरंत बाद भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में उन्‍होंने पुराना अंदाज दिखाया. तीन वनडे मैचों में उन्‍होंने 45, नाबाद 63 और 59 रन बनाए. दूसरे वनडे में तो मैक्‍सवेल ने चौके छक्‍कों की बारिश करके 29 गेंदों पर नाबाद 63 रन जड़ दिए थे. वनडे के बाद टी20 में भी उनका बल्‍ला जमकर चला. उन्‍होंने 2, 22 और 54 रन बनाए.
एरोन फिंच: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आईपीएल 2020 के लिए जिस उम्‍मीद के साथ 4.40 करोड़ रुपये खर्च करके ऑस्‍ट्रेलिया के एरोन फिंच को खरीदा था, वो उस पर खरे नहीं उतरे. उन्‍होंने आईपीएल 2020 में महज 21.45 की औसत से 236 रन बनाए हैं. फिंच का स्ट्राइक रेट भी सिर्फ 111 से कुछ ज्यादा रहा है. हालांकि आईपीएल खत्‍म होते ही फिंच ने भारत ने खिलाफ रन बनाए. भारत के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में फिंच ने 114, 60 और 75 रन बनाए थे. वहीं उन्‍होंने दो टी20 मैच खेले, जिसमें पहले टी20 मैच में 35 रन बनाए थे.

एलेक्‍स कैरी: दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज एलेक्‍स कैरी को रिलीज कर दिया है. कैरी को आईपीएल के पिछले सीजन में सिर्फ 3 मैच खेलने का मौका मिला था, उसमें उन्‍होंने महज 32 रन बनाए. आईपीएल खत्‍म होने के बाद कैरी को भारत के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले और तीसरे मैच में खेलने का मिला, जिसमें उन्‍होंने नाबाद 17 रन और 38 रन की पारी खेली.

IND vs AUS: यह भारत की इच्‍छाशक्ति की जीत है, इसे आंकड़ों में नहीं तौल पाएंगे

नाथन कूल्‍टर नाइल: आईपीएल की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस ने ऑस्‍ट्रेलिया के नाथन कूल्‍टर नाइल को रिलीज कर दिया. आईपीएल के पिछले सीजन में उन्‍होंने 7 मैचों में 25 रन बनाए, जबकि कुल 5 विकेट लिए थे. आईपीएल के बाद उन्‍हें भारत के खिलाफ तो खेलने का मौका नहीं मिला, मगर बिग बैश लीग में गेंद से कोहराम मचा दिया. नाइल ने मेलबर्न स्‍टार्स की तरफ से ब्रिस्‍बेन हीट के खिलाफ 10 रन देकर 4 विकेट लिए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज