IPL 2021: इरफान पठान बोले, डेविड वॉर्नर की कप्तानी है सनराइडर्स हैदराबाद की सबसे बड़ी समस्या

आईपीएल 2021 स्थगित होने से पहले डेविड वॉर्नर को SRH की कप्तानी से हटा दिया गया था (PIC: PTI)

IPL 2021: इरफान पठान ने खराब प्रदर्शन और नेतृत्व को दोषी ठहराते हुए निराशाजनक अभियान के लिए डेविड वॉर्नर को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने कहा कि सनराइजर्स हैदराबाद की सबसे बड़ी दिक्कत डेविड वॉर्नर की कप्तानी रही.

  • Share this:
    नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग का 14वें सीजन (IPL 2021) पिछले हफ्ते अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया था. आईपीएल बायोबबल में कोरोना वायरस की घुसपैठ के बाद बीसीसीआई (BCCI) ने इसे स्थगित करने का फैसला किया. स्थगित होने से पहले टूर्नामेंट का लगभग आधा सीजन खेला जा चुका था. स्थगित होने से ठीक पहले, हर टीम टूर्नामेंट में दूसरी टीम के साथ एक-एक मैच खेल चुकी थी. यह इस बात के लिए आधार निर्धारित करता है कि टूर्नामेंट के फिर से शुरू होने पर अंकतालिका कैसे दिखेगी और हम टूर्नामेंट का अंत किस तरह करेंगे.

    सीजन की शानदार शुरुआत के साथ चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) और दिल्ली कैपिटल (Delhi Capitals) जैसी टीमें संभवत: प्लेऑफ में जगह बनाने के करीब थीं. वहीं दूसरी तरफ सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) और कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) इस ब्रेक से राहत महसूस कर रही होंगी, क्योंकि टूर्नामेंट में उनकी शुरुआत काफी ज्यादा खराब रही है. सनराइजर्स हैदराबाद पिछले सीजन में प्लेऑफ में पहुंचने में कामयाब रही थी, लेकिन पिछले साल की फॉर्म को बरकरार रखने में टीम इस बार नाकाम रही है. पूरे टूर्नामेंट में अभी तक टीम को नहीं पता चल पाया है कि उनकी बेस्ट प्लेइंग इलेवन क्या है.

    IPL 2021: दिल्ली और अहमदाबाद में लगी बायो-बबल में सेंध, 29 मैच बाद टालनी पड़ी लीग

    अभी तक खेले गए सात मैचों में वह लगातार अपनी प्लेइंग इलेवन को बदलते रहे और अलग-अलग कॉम्बिनेशन बनाने रहे. अंत में टीम में पैनिक हुआ और 2016 में हैदराबाद को पहला खिताब जिताने वाले कप्तान डेविड वॉर्नर (David Warner) को कप्तानी के पद से हटा दिया गया. डेविड वॉर्नर की जगह केन विलियमसन को बीच में टीम की कप्तानी सौंपी गई. साथ ही इस टूर्नामेंट के सबसे शानदार बल्लेबाज और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को प्लेइंग इलेवन से भी ड्रॉप किया गया.

    सनराइजर्स हैदराबाद के लिए शुरुआत से लेकर अंत तक कुछ सही नहीं रहा. टीम पिच पर अपनी परफॉर्मेंस नहीं दिखा पाई. टीम के परफॉर्मेंस की क्रिकेट जगत में काफी आलोचना हुई. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व पेसर इरफान पठान (Irfan Pathan) ने हाल ही में सनराइजर्स हैदराबाद के आईपीएल 2021 में फ्लॉप शॉ पर बात की.

    इरफान पठान ने स्टार स्पोर्ट्स के साथ बातचीत में खराब प्रदर्शन और नेतृत्व को दोषी ठहराते हुए निराशाजनक अभियान के लिए वॉर्नर को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने कहा, ''उन्होंने हमें हैरान किया. वे मेरे लिए टॉप चार टीमों में से एक थे. सनराइजर्स हैदराबाद की सबसे बड़ी दिक्कत डेविड वॉर्नर की कप्तानी रही. जिस तरह से वह टीम का प्रबंधन कर रहे थे और जिस तरह से वह बल्लेबाजी कर रहे थे. वह बहुत ही ज्यादा सतर्कता से बल्लेबाजी कर रहे थे.'' उन्होंने आगे कहा, ''जब केन विलियमसन को बाद में कप्तान बनाया गया था, तो इसका मतलब है कि फ्रेंचाइजी उनसे खुश नहीं थे, जिस तरह से वे निर्णय ले रहे थे.''

    राहुल द्रविड़ होंगे श्रीलंका दौरे पर भारतीय क्रिकेट टीम के कोच: रिपोर्ट

    इरफान पठान ने पहले कुछ मैचों में केदार जाधव को नहीं खेलने के देने के लिए टीम फेंचाइजी की भी आलोचना की. उन्होंने कहा, ''हम हमेशा सनराइजर्स हैदराबाद के बारे में बात करते हैं कि उनके मिडिल ऑर्डर में कोई अनुभवी खिलाड़ी नहीं है. केदार जाधव शुरुआत में नहीं खेले, हालांकि वह एक अनुभवी खिलाड़ी हैं. उन्हेंने सुचित को कुछ मैच खिलाए और फिर ड्रॉप कर दिया.''

    2007 टी20 वर्ल्ड कप में फाइनल के 'मैन ऑफ द मैच' रहे पठान ने दावा किया कि तेज गेंदबाजों की कमी टीम को नुकसान पहुंचा रही थी. उन्होंने कहा, ''उन्हें अपने संयोजन में सुधार करना होगा. उनके पास तेज गेंदबाज नहीं हैं, जो लगातार 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकें और फ्लैट पिच पर परफॉर्म कर सके.''

    आईपीएल 2021 स्थगित होने से पहले सनराइजर्स हैदराबाद ने सात मैच खेल और सिर्फ एक में जीत हासिल की. वह आईपीएल 2021 की प्वॉइंट टेबल में सबेस निचले स्थान पर हैं. उनकी इकलौती जीत पंजाब किंग्स के खिलाफ मिली, जो उन्होंने 9 विकेट से हासिल की. उन्होंने चेन्नई में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ जीत लगभग हासिल कर ही थी, लेकिन मैच सुपर ओवर में पहुंचा. ऋषभ पंत की टीम ने सुपर ओवर में इस मैच को जीतकर हैदराबाद को हरा दिया.