IPL 2021 Suspended: आईपीएल के बाकी बचे 31 मुकाबले कब होंगे? जानें BCCI के सामने क्या हैं विकल्प?

IPL 2021: पिछले सीजन के मुकाबले यूएई में कराए गए थे. (IPL/Twitter)

IPL 2021: पिछले सीजन के मुकाबले यूएई में कराए गए थे. (IPL/Twitter)

कोरोना (Covid-19) के कारण केकेआर (KKR) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के सदस्यों के संक्रमित पाए जाने के बाद कई और खिलाड़ी पॉजिटिव हो गए थे. इसके बाद बीसीसीआई ने आईपीएल 2021 (IPL 2021) को अनिश्चिकाल के लिए सस्पेंड (IPL 2021 Suspended) कर दिया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. आईपीएल 2021 (IPL 2021) को अनिश्चितकाल के लिए सस्पेंड (IPL 2021 Suspended) कर दिया गया है. कई खिलाड़ियों के संक्रमित (Covid-19) होने के बाद बीसीसीआई ने यह कदम उठाया है. एक दिन पहले केकेआर (KKR) के दो खिलाड़ी वरुण चक्रवर्ती और संदीप वॉरियर संक्रमित पाए गए थे. सीएसके (CSK) के गेंदबाजी कोच एल बालाजी सहित तीन सदस्य संक्रमित थे. इसके बाद कई और खिलाड़ी संक्रमित हो गए. सभी खिलाड़ियाें की सुरक्षा और देश में बढ़ते कोरोना केस के बीच टी20 लीग को सस्पेंड करने का फैसला लिया गया.

बीसीसीआई की ओर से अभी यह जानकारी नहीं दी गई है कि टी20 लीग कब से शुरू होगा. अभी सभी खिलाड़ी अपने घर जाएंगे. ऐसे में टी20 लीग के जल्द शुरू होने की संभावना नहीं है. अगले महीने टीम इंडिया को इंग्लैंड में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलना है. इसके बाद टीम को अगस्त में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेलनी है. टेस्ट सीरीज 12 अगस्त से शुरू होनी है. प्रोटोकॉल के तहत खिलाड़ियाें को 14 दिन क्वारेंटाइन में रहना होगा. ऐसे में टेस्ट सीरीज के पहले लीग का आयोजन मुश्किल होगा. टेस्ट सीरीज 14 सितंबर को खत्म हो रही है.

वर्ल्ड कप से पहले सभी को तैयारी का मौका मिलेगा

अक्टूबर-नवंबर में टी20 वर्ल्ड कप भारत में होना है. यदि उस दौरान भारत में कोरोना की स्थिति सही रहती है तो टूर्नामेंट के पहले टी20 लीग के बचे 31 मुकाबले कराए जा सकते हैं. इससे सभी खिलाड़ियों को तैयारी का मौका भी मिल जाएगा. 10 से 12 दिन में बचे मुकाबले कराए जा सकते हैं. यदि वर्ल्ड कप का आयोजन भारत की जगह यूएई में होता है तो पिछले सीजन की तरह बचे मुकाबले यूएई में भी कराए जा सकते हैं.
बोर्ड ने भी सितंबर की बात कही

बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कहा, ‘हम देखेंगे कि क्या साल के दौरान बाद में हमें आईपीएल आयोजन के लिए कोई उपयुक्त समय मिल सकता है. यह सितंबर हो सकता है, लेकिन अभी यह केवल कयास होंगे. अभी की स्थिति यह है कि हम टूर्नामेंट का आयोजन नहीं कर रहे हैं.’ बोर्ड के इस बयान से साफ है कि वर्ल्ड कप से पहले सभी टीमों को भारत आना है. इस दौरान लीग को आयोजित करने का सबसे सही समय होगा.

4 हजार करोड़ के रेवेन्यू की उम्मीद



यूएई में हुए पिछले सीजन में हुए लीग के दौरान बोर्ड के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने कहा था कि आईपीएल से बीसीसीआई को लगभग 4 हजार करोड़ रुपए के रेवेन्यू की उम्मीद है. इस साल भी बोर्ड को इतने ही रेवेन्यू की उम्मीद होगी. लेकिन लीग के स्थगित होने से ब्रॉडकास्टर, बोर्ड सहित, टाइटल स्पॉन्सर सभी को झटका लगा है. पिछले एक महीने में देश में कोरोना की स्थिति भी खराब हुई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज