• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IPL 2021 के बीच में पटरी से क्यों उतरी मुंबई इंडियंस, कहां हो रही चूक?

IPL 2021 के बीच में पटरी से क्यों उतरी मुंबई इंडियंस, कहां हो रही चूक?

IPL 2021 के दूसरे हाफ में मुंबई इंडियंस लगातार 3 मैच हार चुकी है. आखिर क्यों टीम का प्रदर्शन खराब रहा है, टीम के क्रिकेट डायेरक्टर जहीर खान ने इसकी वजह बताई. (PTI)

IPL 2021 के दूसरे हाफ में मुंबई इंडियंस लगातार 3 मैच हार चुकी है. आखिर क्यों टीम का प्रदर्शन खराब रहा है, टीम के क्रिकेट डायेरक्टर जहीर खान ने इसकी वजह बताई. (PTI)

IPL 2021 के दूसरे हाफ में मुंबई इंडियंस डिफेंडिंग चैम्पियन जैसा नहीं खेल रही. आंकड़े इस बात का सबूत है. टीम लगातार 3 मैच हार चुकी है और प्वाइंट्स टेबल में 7वें स्थान पर आ गई है और अब उस पर प्लेऑफ से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है. आखिर क्यों 5 बार की चैम्पियन टीम अचानक पटरी से उतर गई और टीम से कहां चूक हो रही है?.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. आईपीएल 2021 के दूसरे हाफ (IPL 2021 2nd Phase) में मुंबई इंडियंस (MI) डिफेंडिंग चैम्पियन जैसा नहीं खेल रही. आंकड़े इस बात का सबूत है. टीम लगातार 3 मैच हार चुकी है और प्वाइंट्स टेबल में 7वें स्थान पर आ गई है. उस पर प्लेऑफ से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है. मुंबई इंडियंस को 4 और मैच खेलने हैं और प्लेऑफ की रेस में बने रहने के लिए इन मुकाबलों को जीतना जरूरी है. अगर एक भी मैच हारे तो उसकी मुश्किलें और बढ़ जाएंगी. आईपीएल 2021 के बीच में 5 बार की चैम्पियन मुंबई इंडियंस क्यों पटरी से उतर गई और टीम से कहां चूक हो रही है?. आइए इन वजहों को जानते हैं.

    मुंबई इंडियंस के आरसीबी के खिलाफ पिछले मैच की ही बात करें, तो लीग के दूसरे हाफ में टीम के खराब प्रदर्शन की वजह काफी हद तक साफ हो जा रही है. इस वक्त टीम की सबसे कमजोर कड़ी मिडिल ऑर्डर की बल्लेबाजी है. भले ही टी20 विश्व कप के लिए चुनी गई टीम इंडिया में मुंबई इंडियंस के आधा दर्जन खिलाड़ी हैं. लेकिन इनमें से ज्यादातर का प्रदर्शन फीका ही रहा है.

    खासतौर पर सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) और ईशान किशन (Ishan Kishan) का. इन दोनों का बल्ला सेकेंड हाफ में अब तक खामोश रहा है. सूर्यकुमार यादव ने 3 मैच में 3, 5 और 8 रन बनाए हैं. यही हाल इशान किशन का है. वो भी 3 मैच में बड़ा स्कोर नहीं कर पाए हैं. इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने 3 मैच में 11, 14 और 9 रन बनाए हैं. यानी 3 मैच में उनके बल्ले से 34 रन निकले हैं.

    ईशान और सूर्यकुमार यादव ने बढ़ाई मुंबई की मुश्किलें
    यही टीम के फीके प्रदर्शन की सबसे बड़ी वजह है. रोहित शर्मा और क्विंटन डिकॉक की ओपनिंग जोड़ी तो मुंबई को अच्छी शुरुआत दिला रही है. लेकिन तीसरे और चौथे नंबर पर आने वाले सूर्यकुमार और ईशान किशन इसे भुना नहीं पा रहे हैं और टीम बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर पा रही है.

    अगर आरसीबी के खिलाफ पिछले मैच की ही बात करें, तो 166 रन के टारगेट का पीछा करते हुए रोहित और डिकॉक की सलामी जोड़ी ने मुंबई को ठोस शुरुआत दिलाई थी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 57 रन जोड़े थे. लेकिन इनके आउट होते ही मुंबई की पारी लड़खड़ा गई और एक समय बिना विकेट गंवाए 57 रन बनाने वाली टीम ने सभी 10 विकेट 54 रन के भीतर गंवा दिए. इस मैच में सूर्युकमार ने 8 और ईशान ने 9 रन बनाए.

    निचले क्रम के बल्लेबाज भी योगदान नहीं दे रहे
    मिडिल ऑर्डर के अलावा निचले क्रम के बल्लेबाज भी मुंबई इंडियंस के लिए योगदान नहीं दे पा रहे. आरसीबी के खिलाफ पिछले मैच में मिली हार भी इसकी बड़ी वजह है. इस मैच में मुंबई ने आखिरी 5 विकेट सिर्फ 5 रन के अंदर गंवा दिए. इससे पहले, कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मुकाबले में भी रोहित और डिकॉक की सलामी जोड़ी ने 9.2 ओवर में 78 रन जोड़े थे. लेकिन रोहित के आउट होते ही मुंबई की बल्लेबाजी बिखर गई और अगली 64 गेंद में टीम सिर्फ 77 रन ही बना सकी और कोलकाता ने 156 रन के लक्ष्य को 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया.

    IPL 2021: मुंबई इंडियंस पर प्लेऑफ से बाहर होने का खतरा, करो या मरो के फेर में फंसे 4 मैच

    हार्दिक पंड्या की फिटनेस से भी बढ़ी परेशानी
    मुंबई इंडियंस के लिए हार्दिक पंड्या की फिटेनस ने भी परेशानी बढ़ा रखी है. वो लीग के पहले 2 मैच नहीं खेले. आऱसीबी के खिलाफ तीसरे मैच में उन्हें प्लेइंग-11 में शामिल किया गया. लेकिन पंड्या ने एक भी गेंद नहीं फेंकी. बल्लेबाजी की बारी आई तो वो 3 रन बनाकर चलते बने. उनकी गैरमौजूदगी टीम को खल रही है. क्योंकि पंड्या ऑलराउंडर होने के बाते टीम को गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में संतुलन देते हैं. उनकी गैरहाजिरी में कायरान पोलार्ड और क्रुणाल पंड्या पर दबाव बढ़ गया है और वो इसी वजह से इनका प्रदर्शन भी खराब रहा है.

    IPL 2021: रोहित शर्मा हैं मुंबई इंडियंस की हार के कसूरवार, बताया- कैसे उनके एक खराब शॉट ने पलट दिया मैच

    मुंबई आक्रामक क्रिकेट नहीं खेल रही: जहीर खान
    मुंबई इंडियंस आईपीएल 2021 के सेकेंड हाफ में आक्रामक क्रिकेट नहीं खेल रही है. टीम के खराब प्रदर्शन की एक वजह यह भी है. खुद टीम के क्रिकेट डायरेक्टर जहीर खान ने भी आरसीबी के खिलाफ मैच हारने के बाद यह बात कही. उन्होंने कहा कि दुबई का विकेट अच्छा था. इसी विकेट पर आरसीबी ने 165 रन बनाए और हमने भी अच्छी शुरुआत की थी. लेकिन हम हमारा मध्य क्रम बिखर गया. हम आक्रामक क्रिकेट नहीं खेल पा रहे हैं. अगर आप अच्छी शुरुआत के बाद अगर आप जल्दी-जल्दी विकेट गंवा देंगे तो फिर मैच में वापसी संभव नहीं. हम टुकड़ों में अच्छा खेल रहे हैं.

    मुंबई इंडियंस को अपना अगला मुकाबला पंजाब किंग्स के खिलाफ मंगलवार को खेलना है. ऐसे में प्लेऑफ की उम्मीदों को बनाए रखने के लिए उसे यह मुकाबला हर हाल में जीतना होगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज