Home /News /sports /

IPL 2022 Auction: 1214 खिलाड़ियों ने कराया रजिस्ट्रेशन, जानिए कितने भारतीय शामिल, 49 खिलाड़ी हो सकते हैं मालामाल

IPL 2022 Auction: 1214 खिलाड़ियों ने कराया रजिस्ट्रेशन, जानिए कितने भारतीय शामिल, 49 खिलाड़ी हो सकते हैं मालामाल

IPL 2022 Mega Auction के लिए 1214 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. इसमें से 270 खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्होंने अपने देश के लिए कम से कम एक मैच खेला है.

IPL 2022 Mega Auction के लिए 1214 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. इसमें से 270 खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्होंने अपने देश के लिए कम से कम एक मैच खेला है.

IPL 2022 Auction: बीसीसीआई ने उन खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी है, जिन्होंने मेगा ऑक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. इसमें कुल 1214 खिलाड़ी शामिल हैं. इसमें से 270 खिलाड़ी ऐसे हैं जो अपने देश के लिए कम से कम एक मुकाबला खेल चुके हैं. इस बार नीलामी में ऑस्ट्रेलिया के सबसे अधिक 59 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे. बता दें कि 2018 के बाद पहली बार लीग के लिए मेगा ऑक्शन होने जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. आईपीएल 2022 (IPL 2022) का मेगा ऑक्शन 12 और 13 फरवरी को होना है. इससे पहले, बीसीसीआई ने उन खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी है. जिन्होंने नीलामी में हिस्सा लेने के लिए खुद को रजिस्टर्ड किया है. कुल मिलाकर 1214 खिलाड़ियों (896 भारतीय और 318 ओवरसीज) ने नीलामी में हिस्सा लेने के लिए रजिस्ट्रेशन किया है. इससें से 270 खिलाड़ी ऐसे हैं, जो अपने देश के लिए कम से कम एक मुकाबला खेल चुके हैं. वहीं 903 खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्हें अपने देश के लिए अब तक एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला है. इसमें 41 खिलाड़ी ऐसे देशों से भी हैं, जिसकी टीम को टेस्ट क्रिकेट खेलने की अनुमति नहीं है. ये टीमें सिर्फ टी20 या वनडे खेलती हैं.

आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन (IPL 2022 Mega Auction) में 61 ऐसे खिलाड़ियों पर बोली लग सकती है, जिन्होंने भारत के लिए कम से कम एक मैच खेला है. 209 खिलाड़ी नीलामी में ऐसे भी होंगे, जो कम से कम एक अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं. विदेशी टीमों में ऑस्ट्रेलिया के सबसे ज्यादा 59 खिलाड़ी नीलामी में हिस्सा लेंगे. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के 48 और श्रीलंका के 36 खिलाड़ी शामिल हैं. यूएई, स्कॉटलैंड, भूटान और नीदरलैंड्स के भी 1-1 खिलाड़ी नीलामी में अपनी किस्मत आजमाएंगे.

ईएसपीएन क्रिकइंफो के मुताबिक, IPL 2022 के मेगा ऑक्शन (IPL Players Auction) में 49 खिलाड़ियों को सबसे अधिक 2 करोड़ की बेस प्राइस में रखा गया है. इसमें . इसमें 17 भारत के और बाकी 32 खिलाड़ी विदेशी हैं. 2 करोड़ की बेस प्राइस वाली लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर (David Warner), भारतीय स्पिनर आर. अश्विन (R Ashwin), साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा और वेस्ट इंडीज के पूर्व ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो का नाम शामिल है.

वॉर्नर ने पिछले साल यूएई में हुए टी20 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया था. वो प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुने गए थे. उन्हें इस सीजन के लिए सनराइजर्स हैदराबाद ने रिटेन नहीं किया था. उनके अलावा फाइनल के प्लेयर ऑफ द मैच मिचेल मार्श भी 2 करोड़ की बेस प्राइस वाली सूची का हिस्सा हैं.

2 करोड़ की बेस प्राइस में 49 खिलाड़ी
दो करोड़ की बेस प्राइस वाली लिस्ट में आर अश्विन के अलावा भारत से श्रेयस अय्यर, शिखर धवन, ईशान किशन, सुरेश रैना, दीपक चाहर, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, रॉबिन उथप्पा, मोहम्मद शमी जैसे दिग्गज खिलाड़ी शामिल हैं. वहीं, विदेशी खिलाड़ियों में पैट कमिंस, एडम जाम्पा, स्टीव स्मिथ, शाकिब अल हसन, मार्क वुड, ट्रेंट बोल्ट, फाफ डु प्लेसी, क्विंटन डिकॉक शामिल हैं. क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, क्रिस गेल, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर,मिचेल स्टार्क, सैम करेन और क्रिस वोक्स का नाम नीलामी की शुरुआती लिस्ट में नहीं है.

फाइनल लिस्ट ऑक्शन से पहले जारी होगी
अब बीसीसीआई मेगा ऑक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले इन 1214 खिलाड़ियों की लिस्ट को सभी 10 फ्रेंचाइजी को भेज दी गई है. ऑक्शन से दो दिन पहले बीसीसीआई की गवर्निंग काउंसिल इस लिस्ट से खिलाड़ियों की छंटनी करेगी और फाइनल लिस्ट जारी करेगी. अंतिम सूची में शामिल खिलाड़ियों पर ही नीलामी में बोली लगेगी.

IND vs PAK: भारत-पाकिस्तान को आखिर क्यों आईसीसी टूर्नामेंट में एक ग्रुप में रखा जाता है? जानिए ICC का खेल

IND vs SA: केएल राहुल बतौर कप्तान हुए फेल, वनडे सीरीज गंवाने की वजह बताई

4 साल बाद मेगा ऑक्शन हो रहा
साल 2018 में हुए ऑक्शन के बाद आईपीएल में पहली बार मेगा ऑक्शन होने जा रहा है. तब लीग में 8 टीमों ने शिरकत की थी. इस बार 10 टीमें ऑक्शन में हिस्सा लेंगी. 10 टीमों ने मिलकर अब तक कुल 33 खिलाड़ियों को रिटेन किया है. जिसके लिए उन्होंने कुल 338 करोड़ रुपये खर्च किए हैं. लखनऊ और अहमदाबाद का जोर तो नई टीम बनाने पर होगा ही. इनके अलावा दूसरी फ्रेंचाइजियां भी पूरी तरीके से नई टीम बनाने के मकसद से ऑक्शन में उतरेंगी. इसमें पंजाब किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स शामिल है. पंजाब किंग्स ने खिलाड़ियों को ही रिटेन किया है.

Tags: Cricket news, David warner, IPL 2022, IPL 2022 Auction, IPL 2022 Mega Auction, IPL 2022 Team Auction, R ashwin

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर