Home /News /sports /

ipl 2022 faf du plessis identifies ms dhoni is a fantastic leader

महेंद्र सिंह धोनी को फाफ डुप्लेसी ने अपने पसंदीदा कप्तानों में क्यों किया शामिल, बताई वजह

फाफ डु प्लेसी ने धोनी को बेहतरीन कप्तान बताया है. (PIC-PTI)

फाफ डु प्लेसी ने धोनी को बेहतरीन कप्तान बताया है. (PIC-PTI)

साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान फाफ डुप्लेसी (Faf du Plessis) ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की जमकर तारीफ की है. उन्होंने कहा कि धोनी एक शानदार कप्तान हैं. धोनी के नेतृत्व में वह लंबे समय तक सीएसके (CSK) के लिए खेले. हाल ही में आरसीबी (RCB) ने फाफ डु प्लेसी को आईपीएल 2022 के लिए टीम का नया कप्तान बनाया है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के लिए शानदार प्रदर्शन करने के बाद फाफ डुप्लेसी  (Faf du Plessis) ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) का दामन थामा है. वह विराट कोहली (Virat Kohli) के बाद टीम की कप्तानी करने के लिए तैयार हैं. बीते शनिवार को आरसीबी (RCB) ने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान डुप्लेसी को आईपीएल 2022 (IPL 2022) के लिए टीम का कप्तान नियुक्त किया. आईपीएल के इतिहास में यह पहला मौका होगा जब डुप्लेसी कप्तानी करते नजर आएंगे.

इस साल हुई आईपीएल नीलामी में आरसीबी ने फाफ डुप्लेसी को 7 करोड़ रुपये में खरीदकर टीम में शामिल किया. आरसीबी के नए कैंप में जुड़ने से पहले उन्होंने बीते साल आईपीएल की विजेता रही सीएसके की टीम के लिए 633 रन बनाए थे. सीएसके (CSK) के लिए फैन फेवरेट रहे डुप्लेसी ने अपना आक्रमण जारी रखा. एमएस धोनी (MS Dhoni) के बाद टीम में वह सबसे ज्यादा अनुभवी खिलाड़ी थे.

यह भी पढ़ें:आखिरी ओवर में 16 रन नहीं बना पाई पाकिस्तान की टीम, लगाया हार ‘चौका’, बांग्लादेश ने रचा इतिहास

कौन हैं कुमार कुशाग्र? तीसरे मैच में जड़ा दोहरा शतक…मियांदाद का रिकॉर्ड टूटा, लाइब्रेरी से क्या है कनेक्शन

डु प्लेसी ने साझा किए विचार

आईपीएल 2022 में आरसीबी का कप्तान बनाए जाने के बाद फाफ डुप्लेसी  ने अपने विचार साझा किए और शुरुआती वर्षों के दौरान ग्रीम स्मिथ जैसे कप्तानों को देखने को भी याद किया. इस दौरान उन्होंने सीएसके के कप्तान एमधोनी की तारीफ करते हुए अपनी कुछ समानताएं बताईं. डुप्लेसी ने कहा, धोनी अपने शांत व्यवहार के लिए जाने जाते हैं, मैं भी उनकी तरह शांत रहता हूं. मैं खुश किस्मत हूं कि मेरा क्रिकेट सफर कुछ शानदार कप्तान के आसपास रहा है. मैं ग्रीम स्मिथ के साथ बड़ा हुआ जो दक्षिण अफ्रीका के सबसे सफल कप्तान थे. मेरे उन 10 सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में एमएस धोनी और स्टीफन फ्लेमिंग भी शामिल हैं.

मेरे और धोनी के बीच में समानता

बकौल डुप्लेसी, मुझे लगता है कि एमएस धोनी की शैली और मेरी शैली के बीच समानताएं हैं. इस मामले में हम दोनों बहुत रिलैक्स्ड हैं. एमएस धोनी एक शानदार कप्तान हैं, संभवत: उन्हें किसी दूसरे कैप्टन से ज्यादा सफलता मिली है. इसलिए उनके साथ यात्रा का हिस्सा बनना मेरे लिए सौभाग्य की बात रही है. डुप्लेसी ने आईपीएल में अब तक 100 मैच खेले हैं जिनमें वह 2935 रन बनाने में सफल रहे. इंडियन प्रीमियर लीग में उनका स्ट्राइक रेट 131 से ज्यादा का है. आईपीएल 2022 में आरसीबी 27 मार्च को पंजाब किंग्स के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी.

Tags: Csk, Faf du Plessis, IPL, IPL 2022, Ms dhoni, Rcb

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर