Home /News /sports /

ipl 2022 final gt vs rr when rajasthan royals former captain shane warne said i will back your money i do not want to part of tournament

IPL के पहले सीजन में जब शेन वॉर्न ने कहा- 'आपका पैसा वापस दे दूंगा, मैं टूर्नामेंट का हिस्सा बनना नहीं चाहता'

आईपीएल 2008 नहीं खेलना चाहते थे शेन वॉर्न (Shane Warne Instagram)

आईपीएल 2008 नहीं खेलना चाहते थे शेन वॉर्न (Shane Warne Instagram)

IPL 2022 Final: आईपीएल 2022 के फाइनल मुकाबले में आज गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच टक्कर होगी. 14 साल बाद राजस्थान की टीम फाइनल में पहुंची है. साल 2008 में शेन वॉर्न की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स ने खिताब जीता था.

नई दिल्ली. राजस्थान रॉयल्स ने साल 2008 में आईपीएल के पहले सीजन का खिताब जीता था. तब शेन वॉर्न की कप्तानी में राजस्थान ने चेन्नई सुपर किंग्स को फाइनल में 3 विकेट से हराया. उसके बाद से रॉयल्स की टीम आईपीएल के फाइनल में पहुंचने में नाकाम रही. 14 साल के लंबे इंतजार के बाद अब राजस्थान रॉयल्स की टीम आईपीएल 2022 के फाइनल में पहुंची है. आज खिताबी मैच में उसका सामना गुजरात टाइटंस से होगा. संजू सैमसन के पास खिताब जीतने का मौका है. राजस्थान की टीम को आईपीएल की पहली ट्रॉफी जिताने वाले वाले शेन वॉर्न पहले सीजन में खेलना नहीं चाहते थे. उनकी टीम के मालिक मनोज बादले से अनबन हो गई थी, जिसके बाद वॉर्न ने कहा था कि मैं आपको आपका पैसा वापस दे दूंगा और मैं टूर्नामेंट में खेलना नहीं चाहता हूं.

शेन वॉर्न की ऑटोबायोग्राफी ‘नो स्पिन’ के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर ने राजस्थान रॉयल्स के मालिक मनोज बादले से जुड़ी एक घटना का जिक्र किया है. बादले राजस्थान की 16 सदस्यीय टीम में एक और खिलाड़ी को शामिल करना चाहते थे. उस खिलाड़ी का नाम किताब में नहीं है. उस खिलाड़ी को टीम में जोड़ने की चर्चा तब हुई, जब शेन वॉर्न ने कोच के साथ 50 खिलाड़ियों की सूची में कटौती की थी. 10 दिनों तक चले टीम के लंबे ट्रायल के बाद अनकैप्ड खिलाड़ी रवींद्र जडेजा, स्वप्निल असनोदकर ने शेन वॉर्न को अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया. इस दौरान मनोज बादले ने टीम में एक और अनकैप्ड खिलाड़ी को शामिल करने पर जोर दिया. जिसे वॉर्न ने आसिफ के नाम से संदर्भित किया है.

गुस्सा हो हुए वॉर्न

मनोज बादले शेन वॉर्न पर आसिफ को टीम में शामिल करने का दबाव डालते रहे. वॉर्न ट्रायल में आसिफ के प्रदर्शन से आश्वस्त नहीं थे. वॉर्न का कहना था ‘आसिफ ट्रॉयल के दौरान प्रभावित करने में नाकाम रहे हैं ऐसे में टीम में शामिल करने से ड्रेसिंग रूम में उनके सम्मान पर असर पड़ेगा.’ वॉर्न ने आगे कहा, ‘अगर मैं आसिफ को टीम में शामिल कर लूं, तो दूसरे खिलाड़ियों को पता है कि वह अच्छा नहीं है. पक्षपात के चलते वह टीम में है. ऐसे में मैं उन खिलाड़ियों को खो दूंगा. इसलिए अगर आप आसिफ को टीम में चाहते हैं, तो ठीक है. मैं आपको आपके पैसे वापस कर दूंगा. मैं आईपीएल का हिस्सा बनना नहीं चाहता.’

यह भी पढ़ें
IPL 2022 Final: गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स में कौन जीतेगा फाइनल? सुरेश रैना ने बताया

कई बार आप जीतते हैं और कई बार नहीं, लेकिन…’ विराट कोहली का RCB फैंस के लिए भावुक मैसेज

रॉयल्स को जिताया पहला खिताब

शेन वॉर्न 2008 में राजस्थान रॉयल्स को आईपीएल का पहला खिताब जिताने में सफल रहे. 1 जून 2008 को मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले गए मैच में रॉयल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को तीन विकेट से हराया. सीएसके ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट के नुकसान पर 163 रन बनाए थे. जीत के लिए 164 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की टीम ने 7 विकेट के नुकसान पर टारगेट हासिल कर लिया. आईपीएल इतिहास में राजस्थान रॉयल्स की यह एक मात्र खिताबी जीत है.

Tags: Gujarat Titans, IPL, IPL 2022, Rajasthan Royals, Shane warne

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर