Home /News /sports /

ipl 2022 final rashid khan powerplay bowling a big hurdle for rajasthan royals

IPL 2022 Final: राशिद खान राजस्थान रॉयल्स के लिए बड़ी बाधा, पावरप्ले में बरतनी होगी सावधानी

राशिद खान अब तक 18 विकेट ले चुके हैं. (फोटो-PTI)

राशिद खान अब तक 18 विकेट ले चुके हैं. (फोटो-PTI)

IPL 2022 Final: आईपीएल 2022 का फाइनल मुकाबला आज गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला जाएगा. इस मैच में गुजरात टाइटंस के गेंदबाज राशिद खान अहम भूमिका निभा सकते हैं. राजस्थान के बल्लेबाज उनके खिलाफ रन बनाने में सघर्ष करते रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. आईपीएल 2022 के फाइनल में आज गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच टक्कर होगी. गुजरात टाइटंस ने आईपीएल के पहले सीजन में फाइनल में जगह बनाई है. जबकि राजस्थान रॉयल्स की टीम साल 2008 के बाद पहली बार फाइनल में पहुंची है. दोनों टीमों के बीच खेले जाने वाले फाइनल मुकाबले की बात की करें तो गुजरात टाइटंस का पलड़ा भारी है. आईपीएल के 15वें सीजन में लीग स्टेज में दोनों टीमों का 2 बार आमना-सामना हुआ. जिसमें गुजरात टाइटंस की टीम विजयी रही. इसके अलावा हार्दिक पंड्या की टीम ने पहले क्वालिफायर में भी राजस्थान रॉयल्स को पटखनी दी. वहीं गुजरात के गेंदबाज राशिद खान का राजस्थान के बल्लेबाजों के खिलाफ उम्दा प्रदर्शन रहा है. रॉयल्स के बैटर राशिद के विरुद्ध संघर्ष करते रहे हैं.

आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस की मजबूती उसके ऑलराउंडर्स रहे हैं. जबकि राजस्थान रॉयल्स ने टूर्नामेंट में 6 बैटर और 5 गेंदबाजों की रणनीति अपनाई. दोनों टीमों की बॉलिंग काफी मजबूत है. ऐसे में कौन टीम खिताब जीतेगी और कौन नहीं कहना मुश्किल है. गुजरात टाइटंस की सबसे मजबूत कड़ी राशिद खान हैं. आईपीएल में राजस्थान के बल्लेबाज उनके खिलाफ रन बनाने में जूझते रहे हैं. इसके अवाला हार्दिक की टीम ने पावरप्ले में शानदार बॉलिंग की है.

राशिद खान रॉयल्स पर भारी

राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाजों ने आईपीएल में चाहे जितना धमाल मचाया हो लेकिन राशिद खान के सामने उनका बल्ला ज्यादातर खामोश रहा. टीम के बैटर यशस्वी जायसवाल ने राशिद खान के खिलाफ 9 गेंदों में 13 रन बनाए हैं. इस दौरान राशिद ने उन्हें एक बार आउट किया. जोस बटलर का प्रदर्शन राशिद खान के खिलाफ बहुत अच्छा नहीं रहा. बटलर ने 41 गेदों पर 25 रन बनाए हैं. राशिद ने बटलर को 4 बार आउट किया है. संजू सैमसन भी उनके खिलाफ खुलकर नहीं खेल पाए हैं. सैमसन ने ऱाशिद के खिलाफ 77 गेंदों पर 73 रन बनाए हैं. वह एक बार राशिद का शिकार बने.

इसी तरह देवदत्त पडिक्कल राशिद खान के खिलाफ 20 गेंदों पर 16 रन एक बार आउट, शिमरॉन हेटमायर 45 गेंदों पर 63 रन 4 बार आउट, रियान पराग 7 गेंदों में 6 रन आउट नहीं. जबकि आर अश्विन 6 गेंदों पर 7 रन बनाकर 2 बार आउट हो चुके हैं. इन आंकड़ों से पता चलता है कि राशिद खान के खिलाफ राजस्थान के बल्लेबाज कोई खास कमाल नहीं कर पाए हैं. आज खेले जाने वाले फाइनल मैच में वह एक बार फिर राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाजों के खिलाफ चुनौती पेश करेंगे.

राजस्थान ने अपनाई यह रणनीति
आईपीएल 2022 में राजस्थान रॉयल्स ने राशिद खान को ज्यादा गंभीरता से लिया. बल्लेबाजों ने उनके खिलाफ अधिक सावधानी बरती. बल्लेबाजों ने राशिद खान को विकेट न देना ज्यादा बेहतर समझा। इसलिए उनके खिलाफ ज्यादा आक्रामक रुख नहीं अपनाया. इस सीजन में गुजरात और राजस्थान रॉयल्स बीच जो 2 मैच हुए उनमें राशिद खान को एक भी विकेट नहीं मिला. हालांकि राशिद ने इस दौरान बेहद कसी बॉलिंग करते हुए 8 ओवर में सिर्फ 39 रन दिए. राजस्थान के बल्लेबाज उनकी गेंदों पर सिर्फ एक चौका और एक छक्का लगा पाए.

IPL 2022 Final: गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स में कौन जीतेगा फाइनल? सुरेश रैना ने बताया

IPL 2022 में किस खिलाड़ी के बल्‍ले से निकले सबसे ज्‍यादा छक्‍के, यहां जानिए सब कुछ

पावरप्ले में टाइटंस बेहतर
आईपीएल 2022 के फाइनल में आज पावरप्ले चरण महत्वपूर्ण होगा. नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच शुरुआत में गेंदबाजों के अनुकूल है. ऐसे में यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि बल्लेबाजी करने वाली टीम विकेटों को सुरक्षित रखे. क्योंकि दोनों टीमों के पास परिस्थितियों का फायदा उठाने के लिए शानदार गेंदबाज हैं. पावरप्ले में गेंदबाजी की बात की जाए तो गुजरात टाइटंस की टीम सर्वश्रेष्ठ है. टाइटंस ने पावरप्ले में 26.69 की औसत से 26 विकेट लिए हैं, जबकि रॉयल्स ने 27.38 की औसत से 24 विकेट झटके हैं. मोहम्मद शमी और ट्रेंट बोल्ट नई गेंद से अपनी-अपनी टीम के लिए कारगर हो सकते हैं.

Tags: Gujarat Titans, IPL, IPL 2022, Rajasthan Royals, Rashid khan

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर