Home /News /sports /

IPL 2022: 'सुपर जायंट्स' से है लखनऊ फ्रेंचाइजी का पुराना कनेक्शन, 5 साल पहले टीम खेल चुकी फाइनल

IPL 2022: 'सुपर जायंट्स' से है लखनऊ फ्रेंचाइजी का पुराना कनेक्शन, 5 साल पहले टीम खेल चुकी फाइनल

IPL 2022: लखनऊ फ्रेंचाइजी लीग में किस नाम से उतरेगी, वो सामने आ गया है. (Lucknow Super Giants Twitter)

IPL 2022: लखनऊ फ्रेंचाइजी लीग में किस नाम से उतरेगी, वो सामने आ गया है. (Lucknow Super Giants Twitter)

IPL 2022 में हिस्सा लेने वाली लखनऊ फ्रेंचाइजी का आधिकारिक नाम सामने आ गया है. यह टीम आईपीएल 2022 में लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants) नाम के साथ उतरेगी. इस टीम को आरपी संजीव गोयनका ग्रुप (RP Sanjiv Goenka Group) ने 7090 करोड़ रुपए में पिछले साल अक्टूबर में खरीदा था. टीम के नाम में जो सुपर जायंट्स है, उसका टीम के ओनर से गहरा नाता है. दरअसल, आरपी संजीव गोयनका ग्रुप ने 2016 में पुणे शहर के नाम से एक टीम खरीदी थी, इसका नाम राइजिंग पुणे सुपर जायंट्स (Rising Pune Super Giants) था. 2017 में यह टीम स्टीव स्मिथ की कप्तानी में आईपीएल का फाइनल भी खेली थी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. आईपीएल के अगले सीजन (IPL-2022) से 2 नई टीमें जुड़ेंगी जिसमें से एक के नाम का ऐलान हो गया है. लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants), यह नाम है आईपीएल 2022 में खेलने वाली नई टीम का. पिछले साल अक्टूबर में आरपी संजीव गोयनका ग्रुप ने लखनऊ फ्रेंचाइजी को 7090 करोड़ रुपए में खरीदा था. इसके बाद से ही टीम के नाम को लेकर फैंस से सुझाव मांगे जा रहे थे और अब टीम का नाम फाइनल हुआ है. हालांकि, ‘सुपर जायंट्स’ से लखनऊ फ्रेंचाइजी को खरीदने वाले आरपी संजीव गोयनका ग्रुप (RP Sanjiv Goenka Group) का गहरा कनेक्शन है. यह पहला मौका नहीं है, जब इस ग्रुप ने किसी आईपीएल टीम को खरीदा है.

इससे पहले 2016, 2017 में जब चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के ओनर्स के स्पॉट फिक्सिंग में शामिल होने के आरोपों की वजह से अस्थाई तौर पर निलंबित किया गया था. तब इन दो टीमों की जगह दो नई फ्रेंचाइजी ने लीग में हिस्सा लिया था. एक का नाम था गुजरात लॉयंस और दूसरी टीम थी राइजिंग पुणे सुपर जायंट्स (Rising Pune Super Giants).

2016 में ही आरपी संजीव गोयनका ग्रुप ने राइजिंग पुणे सुपर जायंट्स टीम को खरीदा था. यह पुणे वॉरियर्स के बाद शहर के नाम पर दूसरी टीम थी. तब महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) को राइजिंग पुणे सुपर जायंट्स का कप्तान बनाया गया था और टीम में केविन पीटरसन, स्टीव स्मिथ, फाफ डुप्लेसी जैसे बड़े खिलाड़ियों को अपने से जोड़ा था. टीम ने सीजन का धमाकेदार आगाज किया और पहले ही मैच में डिफेंडिंग चैम्पियन मुंबई इंडियंस को 9 विकेट से शिकस्त दी. हालांकि, इसके बाद टीम लगातार 4 मुकाबले हार गई. इससे टीम उबर नहीं पाई और 14 में से 5 मैच ही जीत पाई. टीम अंक तालिका में सातवें स्थान पर रही थी.

2017 में पुणे सुपरजायंट आईपीएल फाइनल खेली थी
अगले साल यानी 2017 में दो बड़े बदलाव हुए. टीम का नाम और कप्तान दोनों बदले. धोनी की जगह स्टीव स्मिथ टीम के कप्तान बने और राइजिंग पुणे सुपर जायंट्स से टीम राइजिंग पुणे सुपरजायंट हो गई. इन दो बदलावों से टीम की किस्मत भी बदल गई और स्टीव स्मिथ की कप्तानी में टीम फाइनल तक पहुंचीं. हालांकि, सुपरजायंट पहले खिताब नहीं जीत पाए. तब फाइनल में इस टीम को मुंबई इंडियंस ने 1 रन से हराया था.

शाहीन अफरीदी का बड़ा कमाल, क्रिकेटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीतने वाले पहले पाकिस्तानी

इस मैच में पुणे को 20 ओवर में 130 रन का लक्ष्य मिला था. लेकिन पूरी टीम 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 128 रन ही बना सकी थी. कप्तान स्टीव स्मिथ ने सबसे अधिक 51 रन बनाए थे. लेकिन वो भी टीम को खिताब नहीं दिला पाए. इस सीजन में टीम ने 14 में से 9 मुकाबले जीते थे. हालांकि, अगले साल चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की वापसी के साथ इन दोनों टीमों को अस्तित्व खत्म हो गया था.

IPL 2022: लखनऊ सुपर जायंट्स होगा आईपीएल की नई फ्रेंचाइजी का नाम, हुआ आधिकारिक ऐलान

केएल राहुल लखनऊ के कप्तान
एक बार फिर आरपी संजीव गोयनका ग्रुप आईपीएल में सुपर जायंट्स नाम से आईपीएल इतिहास की सबसे महंगी टीम लखनऊ खरीदी है. लखनऊ फ्रेंचाइजी (Lucknow Franchise) ने अपनी टीम के 3 ड्राफ्ट खिलाड़ी भी चुन लिए हैं. केएल राहुल (KL Rahul),मार्कस स्टोइनिस और रवि बिश्नोई को टीम से जोड़ा गया है. केएल राहुल को टीम का कप्तान बनाया गया है. इस टीम के हेड कोच एंडी फ्लावर हैं और केकेआर को दो बार आईपीएल चैंपियन बनाने वाले पूर्व कप्तान गौतम गंभीर इस टीम के मेंटॉर की भूमिका निभाएंगे. अब देखना होगा कि ‘सुपर जायंट्स’ के साथ टीम के मालिक का पुराना कनेक्शन टीम के लिए कितना लकी साबित होता है.

Tags: IPL, IPL 2022, KL Rahul, Lucknow Franchise, Lucknow Super Giants, Sanjiv Goenka

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर