Home /News /sports /

ipl 2022 gt vs rr final know how much champion team and runner up playoff team gets as prize money

IPL 2022 Prize Money: चैंपियन टीम होगी मालामाल, हारने पर भी पैसों की बरसात; जानें किसे मिलेगी कितनी प्राइज मनी?

IPL 2022, GT vs RR Final: आईपीएल 2022 का फाइनल मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस के बीच रविवार को होगा. (Rajasthan Royals Instagram)

IPL 2022, GT vs RR Final: आईपीएल 2022 का फाइनल मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस के बीच रविवार को होगा. (Rajasthan Royals Instagram)

IPL 2022 Prize Money: आईपीएल 2022 अब अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है. 29 मई (रविवार) को गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच फाइनल खेला जाएगा. पिछले साल की तरह इस साल भी आईपीएल जीतने वाली टीम को प्राइज मनी के तौर पर 20 करोड़ रुपये मिलेंगे. वहीं, उपविजेता टीम भी मालामाल होगी, उसे पिछले साल के मुकाबले 50 लाख रुपये अधिक मिलेंगे. इसके अलावा क्वालिफायर-2 और एलिमिनेटर हारने वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और लखनऊ सुपर जायंट्स पर भी पैसों की बरसात होगी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. आईपीएल 2022 का फाइनल 29 मई (रविवार) को राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. गुजरात टाइटंस का यह लीग में पहला साल है और टीम फाइनल खेल रही है. वहीं, राजस्थान 2008 यानी आईपीएल के डेब्यू साल की चैंपियन टीम है. वो 14 साल बाद फाइनल खेल रही हैं. लीग स्टेज खत्म होने के बाद यही दोनों टीमें टॉप-2 में थीं. ऐसे में यह मुकाबला रोमांचक होने की पूरी उम्मीद है.

आईपीएल 2022 की विजेता टीम को न सिर्फ चमचमाती ट्रॉफी मिलेगी, बल्कि प्राइज मनी के तौर पर मोटी रकम भी मिलेगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईपीएल 2022 की चैंपियन टीम को इनाम के तौर पर 20 करोड़ रुपये मिलेंगे. जबकि फाइनल हारने वाली टीम को भी 13 करोड़ रुपये मिलेंगे. यह राशि पिछले साल से 50 लाख रुपये ज्यादा है. पिछले साल कोलकाता नाइट राइडर्स को रनर अप रहने पर 12.50 करोड़ रुपये मिले थे.

वहीं, खिताब जीतने वाली टीम की प्राइज मनी में कोई बदलाव नहीं किया गया है. पिछले साल खिताब जीतने पर चेन्नई सुपर किंग्स को 20 करोड़ रुपये मिले थे. इस बार भी विजेता टीम को इतनी ही राशि इनाम के रूप में मिलेगी.

आरसीबी को 7 करोड़ रुपये मिलेंगे
इसके अलावा प्लेऑफ खेलने वाली बाकी टीमों पर भी पैसों की बरसात होगी. तीसरे नंबर की टीम (क्वालिफायर-2 हारने वाली) को 7 करोड़ रुपये मिलेंगे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीम को 6.5 करोड़ रुपये प्राइज मनी के तौर पर मिलेंगे. यानी राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ क्वालिफायर-2 हारने वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 7 करोड़ और लखनऊ सुपर जायंट्स को 6.5 करोड़ रुपये मिलेंगे. पिछले 4 सालों से विजेता टीम को 20 करोड़ रुपये ही प्राइज मनी के तौर पर मिल रहे हैं.

ऑरेंज और पर्पल कैप जीतने वाले को लाखों मिलेंगे
आईपीएल में विजेता और उपविजेता टीमों को मिलने वाली इनामी राशि के अलावा भी कई और अवॉर्ड दिए जाते हैं. इनमें ऑरेंज कैप, पर्पल कैप, फेजैसे अवॉर्ड शामिल हैं. हम आपको इन सभी अवॉर्ड और उससे जुड़ी इनामी राशि बता रहे हैं.

आईपीएल ऑरेंज कैप: यह अवॉर्ड आईपीएल के पूरे सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज को दिया जाता है. इस बार राजस्थान रॉय़ल्स के बल्लेबाज जोस बटलर इस रेस में सबसे आगे हैं. ऑरेंज कैप जीतने वाले को 15 लाख रुपये दिए जाएंगे.

IPL 2022 Final: चहल-अश्विन की खैर नहीं! गुजरात का अकेला बल्लेबाज कर सकता है राजस्थान का खेल खराब

IPL Final 2022: आईपीएल का फाइनल कौन जीतेगा, तय करेंगे ये 5 खिलाड़ी, 3 ने मिलकर बनाए 1700 रन

आईपीएल पर्पल कैप: आईपीएल के एक सीजन में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज को पर्पल कैप मिलती है. इस बार इनाम के तौर पर 15 लाख रुपये मिलेंगे. वहीं, इमर्जिंग प्लेयर को 20 लाख रुपये का इनाम मिलेगा.

14 साल में 4 गुना हुई प्राइज मनी
आईपीएल 2008 यानी पहले सीजन में विजेता टीम को इनाम के तौर पर 4.8 करोड़ और उपविजेता टीम को 2.4 करोड़ रुपये मिले थे. लेकिन, 14 सालों में इस राशि में 4 गुना का इजाफा हो चुका है.

Tags: Cricket news, Gujarat Titans, IPL 2022, Orange Cap, Purple Cap, Rajasthan Royals, Royal Challengers Bangalore

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर