Home /News /sports /

ipl 2022 gujarat titans vs rajasthan royals qualifier 1 hardik pandya gt vs rr

GT vs RR: हार्दिक पंड्या की नजर पहले फाइनल पर, गुजरात को राजस्थान रॉयल्स से मिलेगी कड़ी टक्कर

GT vs RR: गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स क्वालिफायर-1 में भिड़ेंगे. (Hardik Pandya Instagram)

GT vs RR: गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स क्वालिफायर-1 में भिड़ेंगे. (Hardik Pandya Instagram)

GT vs RR: आईपीएल 2022 के नॉकआउट राउंड के मुकाबले कल से शुरू हो रहे हैं. क्वालिफायर-1 में गुजरात टाइटंस की भिड़ंत राजस्थान रॉयल्स से होगी. यह मैच जीतने वाली टीम फाइनल में जगह पक्की कर लेगी.

कोलकाता. आईपीएल 2022 (IPL 2022) के नॉकआउट राउंड के मुकाबले कल से शुरू हो रहे हैं. टी20 लीग के 15वें सीजन में कुल 10 टीमें उतर रही हैं. लीग राउंड के 70 मुकाबलों के बाद 6 टीमें बाहर हो चुकी हैं. 4 मैच के बाद चैंपियन टीम का पता चल जाएगा. क्वालिफायर-1 में (GT vs RR) मंगलवार को गुजरात टाइटंस की भिड़ंत राजस्थान रॉयल्स से होगी. हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) की अगुआई में गुजरात ने टी20 लीग के पहले सीजन में कमाल का प्रदर्शन किया. टीम ने 14 में से 10 मुकाबले जीते और 20 प्वाइंट के साथ टॉप पर रही. वहीं संजू की कप्तानी वाली रॉयल्स टीम का प्रदर्शन भी अच्छा रहा. टीम ने 9 मुकाबले जीते.

लीग राउंड में गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स की भिड़ंत एक बार हुई. इस मैच में हार्दिक पंड्या ने शानदार प्रदर्शन करके टीम को जीत दिलाई थी. पंड्या ने 52 गेंद पर नाबाद 87 रन बनाए. उनकी इस पारी के दम पर टीम ने 4 विकेट पर 192 रन का अच्छा स्कोर खड़ा किया. जवाब में राजस्थान की टीम 9 विकेट पर 155 रन ही बना सकी. इस तरह से गुजरात को 38 रन से बड़ी जीत मिली थी. जोस बटलर ने 54 रन बनाए थे. यश दयाल और लॉकी फर्ग्युसन ने 3-3 विकेट झटके थे. अंतिम 5 मैच की बात करें तो गुजरात को सिर्फ 2 में जीत मिली. वहीं राजस्थान की टीम भी सिर्फ 2 ही मैच जीत सकी. यानी दोनों के बीच रोचक लड़ाई देखने को मिलेगी.

गिल और पंड्या से है आस

गुजरात की बात करें तो हार्दिक पंड्या और शुभमन गिल दोनों ने 400 से अधिक रन बनाए हैं. हालांकि गिल अंतिम 2 मैच में फेल रहे हैं. दाेनों बल्लेबाजों ने 4-4 अर्धशतक भी लगाया है. वहीं ऋद्धिमान साहा ने 9 मैच में 3 अर्धशतक जड़कर खुद को साबित किया है. डेविल मिलर 54 की औसत से 381 रन बना चुके हैं. स्ट्राइक रेट 136 का है. निचले क्रम पर राहुल तेवतिया और राशिद खान किसी भी गेंदबाज को कूट सकते हैं. तेवतिया का स्ट्राइक रेट 148 का जबकि राशिद का 207 का है. बतौर गेंदबाज लेग स्पिनर राशिद खान ने सबसे अधिक 18 विकेट लिए हैं. उनकी इकोनॉमी 7 से कम की है. तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी भी 18 विकेट झटक चुके हैं. वे नई गेंद से काफी सफल रहे हैं. लॉकी फर्ग्युसन और यश दयाल के अलावा कप्तान पंड्या भी चमक बिखेरने उतरेंगे.

बटलर पर होगी बड़ी जिम्मेदारी

आईपीएल 2022 में सबसे अधिक रन बनाने वाले जोस बटलर से राजस्थान रॉयल्स को बड़ी उम्मीदें होंगी. वे अब तक 3 शतक और 3 अर्धशतक के सहारे 629 रन बना चुके हैं. लेकिन अंतिम 5 मैच से वे अर्धशतक नहीं लगा सके हैं. वहीं अंतिम 3 मैच की बात करें तो वे किसी में भी दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके हैं. कप्तान संजू सैमसन और देवदत्त पडिक्कल 300 से अधिक रन बना चुके हैं. यशस्वी जायसवाल, आर अश्विन और शिमरोन हेटमायर का प्रदर्शन भी बल्ले से अच्छा रहा है.

राजस्थान की गेंदबाजी उसका मजबूत पक्ष है. लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने मौजूदा सीजन में सबसे अधिक विकेट लिए हैं. उन्होंने 17 की औसत से 26 विकेट लिए हैं. इकोनॉमी 7.67 की है. तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा ने 15, ट्रेंट बोल्ट ने 13 और ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने 11 विकेट झटके हैं.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, शिमरोन हेटमायर, देवदत्त पडिक्कल, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल, रियान पराग, केसी करियप्पा, नवदीप सैनी, ओबेद मैकॉय, अनुनय सिंह, कुलदीप सेन, करुण नायर, ध्रुव जुरेल, तेजस बरोका, कुलदीप यादव, शुभम गढ़वाल, जेम्स नीशाम, नाथन कूल्टर-नाइल, रासी वान डार डुसैन और डेरिल मिचेल.

IPL 2022: फ्रेंचाइजी ने खिलाड़ियों को नहीं किया रीटेन, दमदार प्रदर्शन करके अपनी ही टीम पर पड़े भारी

टीम इंडिया के 11 खिलाड़ियों को सेलेक्टर्स ने किया नजरअंदाज, फैंस बोले- सैमसन शतक लगाकर देंगे जवाब

गुजरात टाइटंस: हार्दिक पंड्या (कप्तान), अभिनव मनोहर, डेविड मिलर, गुरकीरत सिंह, बी साई सुदर्शन, शुभमन गिल, राहुल तेवतिया, विजय शंकर, मैथ्यू वेड, रहमानुल्ला गुरबाज, रिद्धिमान साहा, अल्जारी जोसफ, दर्शन नालकांडे, लॉकी फर्ग्युसन, मोहम्मद शमी, नूर अहमद, प्रदीप सांगवान, राशिद खान, रविश्रीनिवासन साई किशोर, वरुण आरोन और यश दयाल.

Tags: Gujarat Titans, Hardik Pandya, IPL, IPL 2022, Rajasthan Royals, Sanju Samson

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर