Home /News /sports /

ipl 2022 gujarat titans vs royal challengers bangalore rajasthan royals vs mumbai indians match pitch and weather report

IPL 2022: GT vs RCB और MI vs RR मुकाबले में जानें कैसा होगा मौसम और पिच का हाल?

IPL 2022 में आज दिन के पहले मैच में गुजरात टाइटंस की टक्कर आरसीबी से होगी. (Instagram)

IPL 2022 में आज दिन के पहले मैच में गुजरात टाइटंस की टक्कर आरसीबी से होगी. (Instagram)

IPL 2022, GT vs RCB And MI vs RR Pitch and Weather Report: आईपीएल 2022 में शनिवार को डबल हेडर खेला जाएगा. दिन के पहले मैच में आरसीबी की टक्कर पॉइंट्स टेबल में टॉप पर काबिज गुजरात टाइटंस से होगी. वहीं, शाम 7.30 बजे दूसरे मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स का सामना मुंबई इंडियंस से होगा. दोनों मुकाबले मुंबई में खेले जाएंगे. जानिए मैच के दौरान कैसा रहेगा मौसम और पिच का मिजाज?

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. IPL 2022 का लीग स्टेज अब रोमांचक मोड़ पर आ गया है. आधे से अधिक लीग मैच खत्म होने के बाद टीमें प्लेऑफ का टिकट कटाने के लिए बाकी के मुकाबलों में पूरी जान झोंकने में जुटी हैं. शनिवार को लीग में डबल हेडर खेला जाएगा. दिन का पहला मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और गुजरात टाइटंस के बीच होगा. यह मुकाबला मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में होगा. वहीं, दूसरा मुकाबला शाम 7.30 बजे से राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस के बीच नवी मुंबई के डीवाय पाटिल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. गुजरात की टीम पिछले दो मैच जीतकर इश मुकाबले में उतरेगी, तो वहीं आरसीबी को पिछले दोनों मुकाबले गंवाने पड़े थे. वहीं, मुंबई इंडियंस पहले ही प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी है. ऐसे में राजस्थान के खिलाफ मुकाबले में टीम साख बचाने उतरेगी. इन दोनों मुकाबलों में पिच और मौसम का मिजाज कैसा रहेगा, आइए जान लेते हैं.

मौसम का मिजाज कैसा रहेगा?

गुजरात टाइटंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच दोपहर 3:30 बजे शुरू होने वाले मैच में मौसम की भी महत्वपूर्ण भूमिका होगी. शनिवार को यहां तापमान 34 डिग्री के आसपास रहेगा. वहीं हवा 19 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. जबकि ह्यूमिडिटी 71 प्रतिशत होगी. यानी खिलाड़ियों को भीषण गर्मी का सामना करते हुए जीत के लिए पूरा जोर लगाना होगा. दिन का मुकाबला होने के कारण ओस का असर नहीं रहेगा.

वहीं, दूसरा मैच शाम 7.30 बजे से राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस के बीच होगा. यह मुकाबला नवी मुंबई में होगा. शाम का मुकाबला होने की वजह से खिलाड़ियों को तेज गर्मी से जरूर राहत मिलेगी. लेकिन आर्द्रता 75 फीसदी से ज्यादा होगी. यानी खिलाड़ियों को उमस से जरूर जूझना पड़ेगा. शाम के वक्त हवा 28 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. नाइट मैच होने के कारण ड्यू का असर रह सकता है. ऐसे में टॉस की भूमिका अहम होगी और टॉस जीतने वाला कप्तान रन चेज करना पसंद करेगा.

GT vs RCB मैच में पिच से किसे मिलेगी मदद ?

गुजरात टाइटंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में टक्कर होगी. अगर यहां की पिच की बात करें तो बल्लेबाजी के लिए अनुकुल रहेगी. आउटफील्ड तेज होने के कारण बड़ा स्कोर बन सकता है. यहां तेज गेंदबाजों को भी अतिरिक्त उछाल मिल सकता है. ऐसे में नई गेंद से पेसर असरदार साबित हो सकते हैं. इस सीजन में ब्रेबोर्न स्टेडियम में अब तक 10 मुकाबले हुए हैं. इसमें 6 बार रन चेज करने वाली टीम जीती है, जबकि 4 मौकों पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को जीत नसीब हुई है.

इस मैदान पर पिछला मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और आरसीबी के बीच हुआ था, जो लो स्कोरिंग रहा था. इस मैच में आरसीबी 68 रन पर आउट हो गई थी. हैदराबाद ने यह मैच 9 विकेट से जीत लिया था. इस मैदान पर 5 बार 200 प्लस स्कोर बना है.

RR vs MI मैच में कैसा रहेगा पिच का मिजाज?

दिन का दूसरा मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस के बीच नवी मुंबई के डीवाय पाटिल स्टेडियम में खेला जाएगा. यहां की लाल मिट्टी वाली पिच से तेज़ गेंदबाज़ों का अच्छा बाउंस मिलता है. हालांकि अगर बल्लेबाज़ शुरुआती कुछ ओवर यहां अच्छे से निकाल लें, तो उसके बाद बल्लेबाज़ों के लिए रन बनाना मुश्किल नहीं होगा. क्योंकि अच्छे बाउंस की वजह से गेंद बल्ले पर अच्छे से आती है.

आईपीएल में इस मैदान पर पहली पारी का औसतन स्कोर 149 है.

पंजाब किंग्स को हराकर लखनऊ IPL प्लेऑफ के और करीब, जानें अन्य टीमों का हाल

रोहित शर्मा क्रिकेटर बनने के लिए मां-बाप से अलग रहे, बतौर गेंदबाज की शुरुआत, आज दुनिया के बेस्ट बल्लेबाज

इस मैदान पर आईपीएल 2022 के 13 मुकाबले हुए हैं. इसमें से 7 में रन चेज करने वाली और 6 में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है. इन आंकड़ों से ज़ाहिर होता है कि दूसरी पारी में बल्लेबाज़ी करने वाली टीम अक्सर इस मैदान पर मैच जीतती है. ऐसे में कोई भी टीम टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगी.

Tags: Gujarat Titans, Hardik Pandya, IPL 2022, MI vs RR, Rcb, Rohit sharma

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर