होम /न्यूज /खेल /

IPL 2022: हार्दिक पंड्या टीम से हुए बाहर, फिटनेस पर किए गए सवाल, अब चैंपियन बनकर निकले

IPL 2022: हार्दिक पंड्या टीम से हुए बाहर, फिटनेस पर किए गए सवाल, अब चैंपियन बनकर निकले

IPL 2022: हार्दिक पंड्या ने बतौर कप्तान पहला टाइटल जीता. (IPL Instagram)

IPL 2022: हार्दिक पंड्या ने बतौर कप्तान पहला टाइटल जीता. (IPL Instagram)

IPL 2022: हार्दिक पंड्या ने रिकॉर्ड 5वीं बार आईपीएल का खिताब जीता. इससे पहले उन्होंने 4 टाइटल मुंबई इंडियंस की ओर से जीते थे. वे पहली बार बतौर कप्तान उतरे और डेब्यू कर रही टीम गुजरात टाइटंस को चैंपियन भी बनाया.

नई दिल्ली. हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने रिकॉर्ड 5वीं बार आईपीएल का खिताब जीत लिया है. आईपीएल 2022 (IPL 2022 Final) के फाइनल में गुजरात टाइटंस ने राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराया. पंड्या की अगुआई में गुजरात की टीम पहली बार टी20 लीग में उतरी थी. मैच में राजस्थान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 130 रन ही बना सकी थी. जवाब में गुजरात ने लक्ष्य को 18.1 ओवर में 3 विकेट पर हासिल कर लिया. पंड्या ने 4 ओवर में 17 रन देकर 3 विकेट लिए. इसके अलावा उन्होंने 34 रन बनाए. इसी के साथ वे आईपीएल फाइनल में 3 विकेट और 30 से अधिक रन बनाने वाले सिर्फ दूसरे खिलाड़ी बने. इससे पहले 2008 में राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए यूसुफ पठान ने ऐसा किया था. तब टीम ने फाइनल में चेन्नई सुपरकिंग्स को मात दी थी.

हार्दिक पंड्या के लिए 7-8 महीने अच्छे नहीं रहे. पिछले साल हुए टी20 वर्ल्ड कप में उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था. वे पूरी तरह फिट नहीं थे. टीम इंडिया का प्रदर्शन भी अच्छा नहीं रहा और टीम पहले ही राउंड से बाहर हो गई. इसके बाद पंड्या की खूब आलोचना हुई. इसके बाद वे टीम से बाहर हो गए. उनके फिटनेस पर सवाल उठने लगे. यहां तक कहा जाने लगा कि क्या वे अब पूरी तरह फिट हो पाएंगे या नहीं, क्योंकि उन्हें सर्जरी कराई थी. इसके बाद वे सीधे आईपीएल में उतरे. यहां उन्होंने ना सिर्फ बल्ले से बल्कि गेंद से भी कमाल का प्रदर्शन किया. 5 बार की चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस ने भी उन्हें रीटेन नहीं किया. इसके बाद गुजरात ने उन्हें अपना कप्तान बनाया.

फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच

फाइनल में हार्दिक पंड्या को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला. इससे उनके प्रदर्शन को समझा जा सकता है. उन्होंने टूर्नामेंट में टीम की ओर से सबसे अधिक 487 रन बनाए. उनका औसत 44 का रहा और 4 अर्धशतक जड़ा. स्ट्राइक रेट 131 का रहा. इसके अलावा उन्होंने 8 विकेट भी लिए. वे बतौर डेब्यू सीजन में आईपीएल ट्रॉफी जीतने वाले तीसरे कप्तान हैं. इससे पहले शेन वाॅर्न ने 2008 में राजस्थान की ओर से जबकि 2013 में रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस की ओर से ऐसा किया था.

5वां आईपीएल खिताब जीता

हार्दिक पंड्या ने 5वीं बार आईपीएल का खिताब जीता. इससे पहले उन्होंने मुंबई की ओर से 2015, 2017, 2019 और 2020 में खिताब जीता था. वे सबसे अधिक आईपीएल खिताब जीतने के मामले में सिर्फ रोहित शर्मा से पीछे हैं. उन्होंने 6 खिताब जीते हैं. कायरन पोलार्ड और अंबाती रायुडू ने भी आईपीएल के 5-5 खिताब जीते हैं. दूसरी ओर विराट कोहली अब तक आईपीएल का खिताब नहीं जीत सके हैं. कोहली 2008 से आईपीएल में उतर रहे हैं.

IPL 2022 Final: 5 गेंदबाजों ने झटके कम से कम एक विकेट, गुजरात टाइटंस की जीत के 5 कारण

दूसरे ही पंड्या दिखे

स्टार स्पोर्ट्स पर कमेंट्री कर रहे हरभजन सिंह ने कहा कि मौजूदा आईपीएल सीजन में दूसरे ही पंड्या दिखे. उन्होंने बल्ले और गेंद दोनों से कमाल का प्रदर्शन किया. चोट के समय उन्हें घर से काफी सपोर्ट मिला. इसी के कारण वे मैदान पर ऐसा करने में सफल रहे.

Tags: BCCI, Gujarat Titans, Hardik Pandya, IPL, IPL 2022, Rajasthan Royals

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर