होम /न्यूज /खेल /IPL 2022: हार्दिक पंड्या को मुंबई ने दिया झटका, खिलाड़ी को टीम नहीं करेगी रिटेन! अय्यर छोड़ सकते हैं दिल्ली का साथ

IPL 2022: हार्दिक पंड्या को मुंबई ने दिया झटका, खिलाड़ी को टीम नहीं करेगी रिटेन! अय्यर छोड़ सकते हैं दिल्ली का साथ

हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) चोट और फिटनेस से जूझ रहे हैं. (AFP)

हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) चोट और फिटनेस से जूझ रहे हैं. (AFP)

IPL 2022: आईपीएल 2022 से पहले मेगा ऑक्शन होना है. इस बीच बड़ी खबर आ रही है. मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) टीम के मुख्य ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) को मुंबई इंडियंस द्वारा आईपीएल नीलामी (IPL 2022) पूल में वापस भेजे जाने की संभावना है. 5 बार की चैंपियन टीम ने उन खिलाड़ियों की सूची बना ली है, जिसे वह 2022 सीजन में रिटेन करेगी. लखनऊ (Lucknow) और अहमदाबाद (Ahmedabad) के आने के बाद आईपीएल के अगले सीजन में 10 टीमें उतरेंगी. इस साल दिसंबर में मेगा ऑक्शन होना है. इसमें मुंबई (Mumbai Indians) के हार्दिक के रिटेन करने की संभावना कम है. वह पिछले कुछ समय से विशेषज्ञ बल्लेबाज के तौर पर खेल रहे है.

    खिलाड़ियों के रिटेन करने से जुड़े आईपीएल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से कहा, ‘मुझे लगता है कि बीसीसीआई के पास एक राइट टू मैच का फॉर्मूला होगा. अगर आरटीएम नहीं हो तो 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने की छूट मिल सकती है. रोहित शर्मा और भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह मुंबई की पहली पसंद होंगे. उन्होंने बताया, ‘कायरन पोलार्ड टीम की तीसरी पसंद होंगे. इस टीम की ताकत प्रदर्शन में निरंतरता है, जिसमें ये तीनों उनके स्तंभ है.’ मुंबई की टीम आईपीएल 2021 में प्लेऑफ में नहीं पहुंच सकी थी.

    सूर्यकुमार और ईशान चौथे खिलाड़ी की रेस में

    अधिकारी ने कहा, ‘‘अभी की परिस्थितियों में हार्दिक को टीम में बनाए रखने की संभावना 10 प्रतिशत से भी कम है. हां, वह टी20 वर्ल्ड कप के अगले कुछ मैचों में सभी से बेहतर प्रदर्शन कर सकते है, लेकिन फिर भी टीम में उनके लिए संभावना कम है. अगर 4 खिलाड़ी रिटेन हुए या एक आरटीएम है, तो सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन उस स्थान के बड़े दावेदार होंगे.’ हार्दिक को लेकर यह फैसला पूरी तरह से क्रिकेट पर आधारित है, क्योंकि वह अब पहले की तरह ऑलराउंडर नहीं है.

    ऋषभ पंत दिल्ली के कप्तान बने रहेंगे

    हार्दिक पहले 130 किलोमीटर की रफ्तार से तेज गेंदबाजी करते थे, लेकिन चोट से वापसी के बाद वह ऐसा नहीं कर रहे हैं. भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर कप्तानी की भूमिका को लेकर दिल्ली कैपिटल्स का साथ छोड़ सकते है. इस क्रिकेटर के करीबी सूत्रों की मानें तो वह टीम का नेतृत्व करने की भूमिका के लिए उत्सुक हैं और इस बात की संभावना कम है कि दिल्ली कैपिटल्स उन्हें फिर से कप्तानी सौंपे. टीम ने ऋषभ पंत की अगुवाई में इस साल आईपीएल के प्लेऑफ में जगह पक्की की थी. नई फ्रेंचाइजी टीमों को नीलामी से पहले खिलाड़ियों के पूल से तीन-तीन क्रिकेटरों को चुनने का मौका मिल सकता है.

    यह भी पढ़ें: IPL 2022: 8 पुरानी टीमें 2 विदेशी खिलाड़ियों को कर सकेंगी रिटेन, 2 नई टीमें को मिलेगा सिर्फ एक मौका

    नई टीमों को भी मौका

    सभी टीमों को बराबरी का मौका देने के लिए बीसीसीआई 2 नई फ्रेंचाइजी को नीलामी से पहले उपलब्ध पूल से तीन-तीन खिलाड़ियों को चुनने का मौका देने पर विचार कर रहा है. उन्होंने कहा, ‘इसके पीछे का तर्क यह है कि नई टीमों को कोर तैयार करने का मौका दिया जाए. जाहिर है इसके तौर-तरीकों पर काम करने की जरूरत है, जिसमें खिलाडियों की फीस और साथ ही यह भी शामिल है कि क्या वह विशेष खिलाड़ी नीलामी से पहले चुना जाना चाहता है. ज्यादातर पुरानी टीमों के पास रिटेन का विकल्प होगा. ऐसे में नई टीमों को यह मौका मिल सकता है.

    Tags: BCCI, Cricket news, Delhi Capitals, Hardik Pandya, IPL 2022, IPL 2022 Auction, IPL 2022 Mega Auction, IPL 2022 Team Auction, Mumbai indians, Rohit sharma, Shreyas iyer

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें