Home /News /sports /

IPL ऑक्शन में खिलाड़ी को मिले 20 लाख, लेकिन यह करोड़ों से अधिक, कहा- पैरेंट्स को अब काम के लिए गली-गली नहीं भटकना होगा

IPL ऑक्शन में खिलाड़ी को मिले 20 लाख, लेकिन यह करोड़ों से अधिक, कहा- पैरेंट्स को अब काम के लिए गली-गली नहीं भटकना होगा

IPL 2022 Auction: KKR ने रमेश कुमार को 20 लाख रुपए में खरीदा. (KKR Twitter)

IPL 2022 Auction: KKR ने रमेश कुमार को 20 लाख रुपए में खरीदा. (KKR Twitter)

IPL 2022 Auction: आईपीएल का 2 दिवसीय ऑक्शन पिछले दिनों बेंगलुरु में आयोजित किया गया था. इस दौरान 200 से अधिक खिलाड़ियों को 15 करोड़ से लेकर 20 लाख रुपए तक की राशि मिली. 10 टीमों ने खिलाड़ियों काे खरीदने पर 550 करोड़ रुपए खर्च किए.

नई दिल्ली. आईपीएल 2022 के ऑक्शन में (IPL 2022 Auction) खिलाड़ियों पर करोड़ों की बोली लगी. कईयों को लाखों ही मिले, लेकिन यह राशि उनके लिए शायद करोड़ों से कम नहीं है. यहां बात हो रही रमेश कुमार (Ramesh Kumar) की. उन्हें 20 लाख रुपए में कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) ने अपनी टीम में शामिल किया है. अब रमेश के पिता को आजीविका कमाने के लिए मोची का काम नहीं करना होगा और ना ही उनकी मां को पंजाब के फाजिल्का जिले में चूड़ियां बेचने के लिए एक गांव से दूसरे गांव में घूमना पड़ेगा. टेनिस बॉल क्रिकेट में ‘नारायण जलालाबाद’ के नाम से मशहूर रमेश गेंद और बल्ले से पहले ही यूट्यूब पर स्टार हैं.

रमेश कुमार ने इससे पहले भी कई बार अपने उम्रदराज माता-पिता को काम बंद करने को कहा, लेकिन उन्होंने उनकी बात नहीं सुनी. आईपीएल करार मिलने के बाद हालांकि अंतत: वे मान गए कि उनके बेटे का खेल में भविष्य है और उन्हें गली-गली भटकने की जरूरत नहीं है. स्थानीय टूर्नामेंट में एक बार 10 गेंद में अर्धशतक जड़ने वाले रमेश ने पीटीआई से कहा, ‘वे अंतत: अब और काम नहीं करने के लिए राजी हो गए हैं. मैं कभी नहीं चाहता था कि वे ये काम करें, लेकिन मजबूरी में यह काम करना पड़ा.’ रमेश आईपीएल से मिलने वाले पैसे का इस्तेमाल अपने छोटे भाइयों की शिक्षा के लिए करना चाहते हैं.

7 साल तक देशभर में खेला टेनिस बॉल टूर्नामेंट

नीलामी में केकेआर (KKR) द्वारा सफल बोली लगाने के बाद से रमेश कुमार का फोन लगातार बज रहा है, लेकिन उनके पैर जमीन पर हैं. उन्होंने कहा, ‘अब तक जीवन नहीं बदला है, जीवन तब बदलेगा जब मैं आईपीएल में प्रदर्शन करूंगा. मैं इसे इस तरह देखता हूं कि अंतत: मुझे वह मंच मिल गया, जिसकी मुझे जरूरत थी.’ जलालाबाद के 23 वर्षीय रमेश ने 7 साल तक पूरे भारत के टेनिस बॉल टूर्नामेंट में अपना जौहर दिखाया है, लेकिन पिछले साल ही उन्होंने लैदर गेंद से खेलना शुरू किया. रमेश ने पंजाब क्रिकेट संघ के ड्रिस्ट्रिक्ट लेवल के टूर्नामेंट में प्रभावित किया, जिसके बाद उन्हें रणजी ट्रॉफी शिविर के लिए बुलाया गया.

गुरकीरत मान की वजह से ट्रायल में पहुंचे

रमेश कुमार हालांकि अपने करियर का श्रेय पंजाब के बल्लेबाज और आईपीएल में नियमित रूप से खेलने वाले गुरकीरत मान को देते हैं, जिन्होंने उन्हें मुंबई में नाइट राइडर्स के ट्रायल में पहुंचाने में मदद की. केकेआर के कोच और पूर्व भारतीय ऑलराउंडर अभिषेक नायर भी रमेश से प्रभावित हुए, जिसके बाद टीम ने उन्हें उनके बेस प्राइज पर खरीदा.

यह भी पढ़ें: IPL 2022: CSK दोहरी परेशानी में, जिस आर्मी में शामिल क्रिकेटर के लिए टीम का हुआ Boycott, उसने किया बड़ा कारनामा

यह भी पढ़ें: IND vs SL: BCCI ने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के शेड्यूल में किया बदलाव, होगा डे-नाइट टेस्ट

रमेश ने बताया कि कैसे वह टेनिस गेंद के टूर्नामेंट दिन के 500 से 1000 रुपए कमाने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों की यात्रा करते थे और इसी के कारण उन्हें पहली बार विमान में बैठने का मौका मिला. मालूम हो कि मार्च के अंतिम हफ्ते से टूर्नामेंट शुरू हो सकता है. हालांकि अब तक आधिकारिक शेड्यूल जारी नहीं किया गया है.

Tags: BCCI, Indian Premier Leauge, IPL, IPL Auction, KKR, Kolkata Knight Riders

अगली ख़बर