Home /News /sports /

IPL 2022: आईपीएल के लीग राउंड के मैच महाराष्ट्र में तो प्लेऑफ इस मैदान पर, इन 5 चीजों पर नजर

IPL 2022: आईपीएल के लीग राउंड के मैच महाराष्ट्र में तो प्लेऑफ इस मैदान पर, इन 5 चीजों पर नजर

IPL 2022 Schedule: आईपीएल के लीग राउंड के मैच महाराष्ट्र में होंगे. (Hugh Edmeades Instagram)

IPL 2022 Schedule: आईपीएल के लीग राउंड के मैच महाराष्ट्र में होंगे. (Hugh Edmeades Instagram)

IPL 2022 Schedule: आईपीएल के लीग राउंड में कुल 70 मुकाबले खेले जाने हैं. इनके वेन्यू भी तय हो गए हैं. 26 मार्च से टी20 लीग शुरू होगी और 29 मई को फाइनल होना है. इस बार टी20 लीग में कुल 10 टीमें उतर रही हैं. प्लेऑफ के भी 4 मैच होने हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. आईपीएल 2022 (IPL 2022) का शेड्यूल तय हो गया है. जल्द ही पूरा कार्यक्रम जारी होने वाला है. गुरुवार को आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक में टूर्नामेंट के शेड्यूल पर निर्णय लिया गया. टी20 लीग के 15वें सीजन की शुरुआत 26 मार्च से होगी. 10 टीमों वाले टूर्नामेंट का फाइनल 29 मई को खेला जाएगा. लीग राउंड के 70 मुकाबले महाराष्ट्र में खेले जाएंगे. इसके लिए मुंबई और पुणे के 4 मैदान को चुना गया है. प्लेऑफ के 4 मैच के वेन्यू पर कोई फैसला नहीं हुआ है. लेकिन जानकारी के अनुसार प्लेऑफ का वेन्यू भी लगभग तय है. इसकी घोषणा बाद में की जाएगी. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में प्लेऑफ के मैच हो सकते हैं. लखनऊ सुपर जॉयंटस और गुजरात टाइटंस को पहली बार टूर्नामेंट में मौका मिल रहा है. आईपीएल (IPL) के मौजूदा सीजन में ये 5 बड़ी बातें देखने को मिलेंगी. आइए आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं.

सिर्फ घरेलू मैदान पर आयोजन

आईपीएल का पिछला 2 सीजन कोरोना के कारण बुरी तरह प्रभावित रहा. आईपीएल 2020 का पूरा आयोजन देश के बाहर यूएई में कराया गया था. आईपीएल 2021 के शुरुआती मैच देश में कराए गए, लेकिन कोरोना के केस आने के बाद इसे स्थगित करना पड़ा. दूसरे चरण के मैच यूएई में हुए. अब एक बार फिर टी20 लीग के सभी मुकाबले देश में होने जा रहे हैं.

10 टीमों के बीच होगी भिड़ंत

इस बार टी20 लीग में कुल 10 टीमें उतर रही हैं. इससे पहले एक बार और 10 टीमें खेल चुकी हैं. 2011 में ऐसा हुआ था. हालांकि इस बार टीम को दो ग्रुप में बांटा जाएगा या 2011 वाला ही फॉर्मेट लागू होगा. इस पर कोई फैसला नहीं हुआ है. हालांकि सभी टीमों को पहले की तरह 14-14 मुकाबले ही खेलने होंगे. हालांकि कुल मैचों की संख्या 60 से बढ़कर 74 हो गई है.

मुंबई इंडियंस को फायदा

लीग राउंड के 70 मुकाबले मुंबई और पुणे में होंगे. कोरोना को देखते हुए सिर्फ 4 वेन्यू पर मैच कराने का फैसला लिया गया है. हालांकि इससे मुंबई इंडियंस को फायदा मिल सकता है. वानखेड़े स्टेडियम उसका होम ग्राउंड रहा है. लेकिन उसे यहां सभी टीमों की तरह 4 ही मुकाबले खेलने हैं. लेकिन फैंस के आने के कारण उसे घरेलू सपोर्ट भी मिलेगा.

अंतिम बार खिलाड़ियों का ऑक्शन

बीसीसीआई की ओर से 12 और 13 फरवरी को ऑक्शन आयोजित किया गया था. शायद यह अंतिम बार है, जबकि खिलाड़यों की नीलामी हुई. कई फ्रेंचाइजी पहले ही इस पर सवाल उठा चुकी हैं. सभी टीमों की अपनी एकेडमी हैं. वे खुद खिलाड़ी तैयार करती हैं. ऐसे में वे ड्राफ्ट जैसा कोई नियम चाहती हैं, जिससे वे खिलाड़ियों को लंबे समय तक टीम में रख सकें. द हंड्रेड में ऐसा ही नियम लागू है.

यह भी पढ़ें: IND vs SL: युजवेंद्र चहल टी20 में भारत के सबसे सफल गेंदबाज बने, जसप्रीत बुमराह को पीछे छोड़ा

यह भी पढ़ें: IND vs SL: ईशान किशन और श्रेयस अय्यर ने श्रीलंका को धोया, भारत ने लगातार 10वां टी20 मैच जीता

धोनी का भी अंतिम टूर्नामेंट

एमएस धोनी (MS Dhoni) ने चेन्नई सुपरकिंग्स को 4 बार आईपीएल का खिताब दिलाया है. 40 साल के धोनी ने रीटेन में अपना नाम दूसरे नंबर पर कर दिया था. इस कारण रवींद्र जडेजा को सबसे अधिक 16 करोड़, जबकि उन्हें सिर्फ 12 करोड़ रुपए मिले. ऐसे में हो सकता है कि मौजूदा सीजन उनका अंतिम सीजन हो. हालांकि पिछले दिनों उन्होंने कहा था कि वे घरेलू मैदान पर अंतिम मैच खेलना चाहते हैं. लेकिन मौजूदा सीजन में सीएसके (CSK) को घरेलू मैदान पर कोई मैच खेलने को नहीं मिलेगा.

Tags: BCCI, Indian Premier Leauge, IPL, IPL Auction, Ms dhoni, Rohit sharma

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर