Home /News /sports /

IPL 2022: आईपीएल टीम ने बदला नाम, 5 साल पहले रनरअप रही, अपने इन खिलाड़ियों पर लगा सकती है दांव

IPL 2022: आईपीएल टीम ने बदला नाम, 5 साल पहले रनरअप रही, अपने इन खिलाड़ियों पर लगा सकती है दांव

IPL 2022: लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants) पहली बार टी20 लीग में उतर रही है. (AFP)

IPL 2022: लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants) पहली बार टी20 लीग में उतर रही है. (AFP)

IPL 2022: आईपीएल 2022 का मेगा ऑक्शन अगले महीने होना है. इसमें 1200 से अधिक खिलाड़ी शामिल हो रहे हैं. लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants) और अहमदाबाद की टीम पहली बार टी20 लीग में उतर रही हैं.

नई दिल्ली. आईपीएल 2022 (IPL 2022) से 2 नई टीमें जुड़ चुकी हैं. लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants) का नाम घोषित हो चुका है. इसके अलावा अहमदाबाद की टीम भी टी20 लीग में पहली बार शामिल हो रही है. आरपी संजीव गोयनका ग्रुप ने लखनऊ फ्रेंचाइजी को 7090 करोड़ रुपए में खरीदा है. गोयनका ग्रुप (RP Sanjiv Goenka Group) इससे पहले भी आईपीएल टीम खरीद चुका है. 2016 में ग्रुप ने राइजिंग पुणे सुपर जायंट्स ( Rising Pune Supergiant) को खरीदा था. एमएस धोनी (MS Dhoni) टीम के कप्तान थे. लेकिन टीम ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी. 2017 में धोनी की जगह ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को टीम का कप्तान बनाया गया. वहीं टीम का नाम बदलकर राइजिंग पुणे सुपरजायंट हो गया था. टीम फाइनल में भी पहुंची थी. हालांकि उसे मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने एक रन से हरा दिया था.

टी20 लीग में लखनऊ सुपर जायंट्स अब नाम बदलकर उतर रही है. यानी मालिक एक ही हैं. ऐसे में टीम अपने पुराने खिलाड़ियों को रिटेन करना चाहेगी. मौजूदा सीजन के लिए केएल राहुल (Kl Rahul) को कप्तान बनाया गया है. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के मार्कस स्टाेइनिस और युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को भी टीम ने अपने साथ जोड़ा है. 12 और 13 फरवरी को मेगा ऑक्शन बेंगलुरु में होना है. टी20 लीग में एक बार फिर 10 टीमों के बीच भिड़ंत होगी. इसके अलावा 60 की जगह 74 मुकाबले खेले जाएंगे.

स्मिथ और राहुल त्रिपाठी पर होगी नजर

2017 में हुए आईपीएल फाइनल की बात करें तो पुणे की ओर से स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने सबसे अधिक 51 रन बनाए थे. ऐसे में एक बार फिर टीम उन पर दांव लगाना चाहेगी. वे मिडिल ऑर्डर के दिग्गज बल्लेबाजों में से एक हैं. इसके अलावा राहुल त्रिपाठी (Rahul Tripathi) जो पिछले सीजन में केकेआर (KKR) का हिस्सा थे और अच्छा प्रदर्शन भी किया था. वे भी लखनऊ की नजर पर होंगे. एमएस धाेनी (MS Dhoni) को पहले ही सीएसके ने रिटेन कर लिया है.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान दौरे को लेकर ऑस्ट्रेलिया ने रखी बड़ी शर्त, पीसीबी ने कहा- यह संभव नहीं, टूर पर संशय

इसके अलावा 2017 में हुए फाइनल में पुणे की ओर से वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur), ऑस्ट्रेलिया के डैन क्रिस्टियन, लेग स्पिनर एडम जंपा, न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्युसन और जयदेव उनादकट भी उतरे थे. ऐसे में टीम की नजर इन खिलाड़ियों पर भी होगी. फाइनल में अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने भी 44 रन की पारी खेली थी. लेकिन पिछले कुछ समय से उनका प्रदर्शन खराब रहा है. इसके अलावा टी20 लीग के पिछले सीजन में उन्हें कम ही मौके मिले थे.

Tags: BCCI, IPL, Shardul thakur, Steve Smith

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर