Home /News /sports /

IPL 2022 Mega Auction: एक सीजन से ही बढ़ा 2 भारतीय खिलाड़ियों का कद, कीमत भी 10 गुना बढ़ाई !

IPL 2022 Mega Auction: एक सीजन से ही बढ़ा 2 भारतीय खिलाड़ियों का कद, कीमत भी 10 गुना बढ़ाई !

हर्षल पटेल ने आईपीएल 2021 में सबसे अधिक 32 विकेट लिए थे. उन्हें आरसीबी ने 20 लाख में अपने साथ जोड़ा था. (PIC: PTI)

हर्षल पटेल ने आईपीएल 2021 में सबसे अधिक 32 विकेट लिए थे. उन्हें आरसीबी ने 20 लाख में अपने साथ जोड़ा था. (PIC: PTI)

IPL 2022 Mega Auction के लिए 5 अलग-अलग ब्रेस प्राइस के तहत खिलाड़ियों का रजिस्ट्रेशन हुआ है. सबसे अधिक 2 करोड़ की बेस प्राइस में कुल 49 खिलाड़ी शामिल हैं. इसमें 17 भारतीय हैं और इसमें 2 ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनके लिए पिछला सीजन किस्मत बदलने वाला साबित हुआ. क्योंकि इन्हें टीमों ने 20 लाख की बेस प्राइस में खरीदा था. लेकिन इस बार इन्होंने अपनी कीमत बढ़ा दी है और सीधे 2 करोड़ की सबसे अधिक बेस प्राइस वाली कैटेगरी में पहुंच गए. ऐसे में अगर इन्हें कोई टीम करोड़ों की कीमत चुकाकर खरीदे, तो शायद ही किसी को हैरानी होगी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन (IPL 2022 Mega Auction) में शामिल होने के लिए 1214 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. हालांकि, नीलामी से पहले बीसीसीआई जो फाइनल लिस्ट जारी करेगी. उसमें खिलाड़ियों की संख्या घट जाएगी और उन्हीं खिलाड़ियों पर टीमें मेगा ऑक्शन में दांव लगाएंगी. पिछले सीजन में कुछ भारतीय खिलाड़ियों ने गेंद और बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया था. यही वजह है कि इस बार इनमें से 2 खिलाड़ियों ने अपनी कीमत बढ़ा दी है और 20 लाख से सीधे 2 करोड़ की सबसे अधिक बेस प्राइस वाली कैटेगरी में पहुंच गए हैं.

    ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, मेगा ऑक्शन के लिए जारी की गई 2 करोड़ की बेस प्राइस की लिस्ट में 49 खिलाड़ी हैं. इस लिस्ट में 17 भारतीय हैं, जबकि 32 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं. इसमें दो भारतीय हैं देवदत्त पडिक्कल (Devdutt Padikkal) और हर्षल पटेल (Harshal Patel).यह दोनों आईपीएल 2021 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) के लिए खेले थे और इन्हें टीम ने 20 लाख की बेस प्राइस पर ही अपने साथ जोड़ा था. लेकिन आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में यह एक झटके में करोड़पति बन जाएं, तो किसी को हैरानी नहीं होगी. क्योंकि इस बार नीलामी में इन पर बोली लगने की शुरुआत 2 करोड़ रुपए से होगी.

    पडिक्कल ने 2 सीजन में 400 से अधिक रन बनाए
    देवदत्त पडिक्कल को आरसीबी ने 2020 में 20 लाख की बेस प्राइस में खरीदा था. तब से ही वो रोज नई ऊंचाईयां छू रहे हैं. उन्होंने आईपीएल 2020 में आरसीबी के लिए पारी की शुरुआत करते हुए 15 मैच में 473 रन ठोके थे. उन्होंने आईपीएल 2020 में पांच अर्धशतक भी लगाए थे और विराट कोहली, एबी डिबिलियर्स जैसे दिग्गज खिलाड़ियों से ज्यादा रन बनाए थे. पडिक्कल के प्रदर्शन के दम पर ही आरसीबी ने क्वालिफायर तक का सफऱ तय किया था.

    वहीं, पिछले आईपीएल में भी देवदत्त का बल्ला जमकर बोला. उन्होंने 14 मैच में एक शतक की बदौलत 411 रन ठोके. लीग के पहले हाफ में अच्छे प्रदर्शन का उन्हें इनाम मिला और श्रीलंका के खिलाफ पिछले साल जुलाई में उन्होंने अपना टी20 डेब्यू किया.

    पडिक्कल को मिल सकती है मोटी कीमत
    पडिक्कल की बल्लेबाजी की सबसे बड़ी खूबी है उनका तकनीकी रूप से मजबूत होना है. यही वजह है सुनील गावस्कर और विराट कोहली भी इस बाएं हाथ के बल्लेबाज के फैन हो गए. हालांकि, आरसीबी ने उन्हें आईपीएल 2022 के ऑक्शन से पहले रिटेन नहीं किया. लेकिन उन पर मेगा ऑक्शन में पैसों की बरसात हो सकती है.

    हर्षल ने आईपीएल 2021 में 32 विकेट लिए थे
    पडिक्कल के अलावा आरसीबी के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल की भी इस बार नीलामी में लॉटरी लग सकती है. उनकी भी एक सीजन ने किस्मत बदल दी है. उन्हें आरसीबी ने आईपीएल 2021 से पहले दिल्ली कैपिटल्स से 20 लाख रुपए में ट्रेड किया था. लेकिन पिछले सीजन में दमदार प्रदर्शन के दम पर वो ऑक्शन में सबसे अधिक 2 करोड़ की बेस प्राइस वाली कैटेगरी में अपनी किस्मत आजमाएंगे. हर्षल ने पिछले आईपीएल में हैट्रिक समेत 15 मैच में कुल 32 विकेट लिए थे.

    IND vs PAK: भारत-पाकिस्तान को आखिर क्यों आईसीसी टूर्नामेंट में एक ग्रुप में रखा जाता है? जानिए ICC का खेल

    तब उन्होंने लीग के इतिहास में किसी एक सीजन में सबसे अधिक विकेट लेने के ड्वेन ब्रावो की रिकॉर्ड की बराबरी की थी. हर्षल नई गेंद के साथ ही डेथ ओवर में भी गेंदबाजी करने में माहिर है. उनकी उसी खूबी पर कई फ्रेंचाइजियों की नजर है. ऐसे में अगर उन्हें बेस प्राइस से कई गुना कीमत देकर कोई फ्रेंचाइजी खरीदे तो किसी को हैरानी नहीं होगी.

    IPL 2022 Auction: 1214 खिलाड़ियों ने कराया रजिस्ट्रेशन, जानिए कितने भारतीय शामिल, 49 खिलाड़ी हो सकते हैं मालामाल

    आवेश-शाहरुख पर भी होगी सबकी नजर
    इनके अलावा पिछले सीजन में पंजाब किंग्स की तरफ से खेलने वाले शाहरुख खान और दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज आवेश खान भले ही 20 लाख की सबसे कम बेस प्राइस वाली सूची में शामिल हैं. लेकिन इन्हें खरीदने के लिए भी टीमें बड़ी बोली जरूर लगाएंगी. शाहरुख को पिछले सीजन में पंजाब किंग्स ने 5.25 करोड़ में खरीदा था. वहीं, आवेश आईपीएल 2021 में हर्षल पटेल के बाद दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे.

    Tags: IPL 2022, IPL 2022 Auction, IPL 2022 Mega Auction

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर