Home /News /sports /

ipl 2022 mumbai indians vs delhi capitals match report jasprit bumrah ishan kishan shines

IPL 2022: मुंबई इंडियंस ने तोड़ा दिल्ली कैपिटल्स का सपना, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर प्लेऑफ में

मुंबई इंडियंस के लिए ईशान किशन ने सबसे ज्यादा 48 रन बनाए. (Twitter/Mumbai Indians)

मुंबई इंडियंस के लिए ईशान किशन ने सबसे ज्यादा 48 रन बनाए. (Twitter/Mumbai Indians)

IPL 2022, MI vs DC Highlights: दिल्ली कैपिटल्स का प्लेऑफ में पहुंचने का सपना टूट गया. मुंबई की जीत से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को फायदा हुआ और उसने प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई किया. अब अब क्वालिफायर-1 में 24 मई को गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स आमने-सामने होंगे जबकि 25 मई को एलिमिनेटर में लखनऊ सुपर जायंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की भिड़ंत होगी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. रिकॉर्ड 5 बार की चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस ने शनिवार को आईपीएल के मौजूदा सीजन (IPL-2022) के अपने अंतिम लीग मैच में दिल्ली कैपिटल्स को 5 विकेट से हरा दिया. इस जीत से दिल्ली को बड़ा नुकसान हुआ क्योंकि उसका प्लेऑफ का सपना टूट गया. हालांकि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को बड़ा फायदा हुआ. बैंगलोर ने अब प्लेऑफ का टिकट कटा लिया. इससे प्लेऑफ में पहुंचने वाली 4 टीमें भी तय हो गईं. खास बात है कि बैंगलोर टीम इस मैच में मुंबई इंडियंस का सपोर्ट कर रही थी. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम ने इस तरह जीत से सीजन से विदाई ली.

गुजरात टाइटंस, राजस्थान रॉयल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई किया. बैंगलोर टीम तालिका में चौथे स्थान पर रही. उसने 14 में से 8 मैच जीते और 16 अंक हासिल किए. लखनऊ और राजस्थान ने 9-9 मैच जीते जबकि गुजरात ने 14 में से 10 मुकाबलों में जीत दर्ज की. खास बात है कि गुजरात और लखनऊ, पहली बार इस लीग में उतरी हैं और अपने पहले ही सीजन में प्लेऑफ में जगह बनाने में कामयाबी हासिल की. अब क्वालिफायर-1 में 24 मई को गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स आमने-सामने होंगे जबकि 25 मई को एलिमिनेटर में लखनऊ सुपर जायंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की भिड़ंत होगी.

यहां क्लिक कर देखें, इस मैच का पूरा स्कोरकार्ड

वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए सीजन के इस 69वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने 7 विकेट पर 159 रन बनाए जिसके बाद मुंबई ने 5 गेंद बाकी रहते 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. दिल्ली को 14 मैचों में 7वीं शिकस्त झेलनी पड़ी और सीजन से उसकी विदाई भी हार से हुई. मुंबई ने 14 मैचों में चौथी जीत दर्ज की. हालांकि मुंबई टीम 10 टीमों की तालिका में सबसे निचले पायदान पर ही रही.

160 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई इंडियंस के लिए सबसे ज्यादा रन विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन ने बनाए. उन्होंने 35 गेंदों पर 3 चौके और 4 छक्के लगाते हुए 48 रन का योगदान दिया. उनके अलावा डेवाल्ड ब्रेविस ने 33 गेंदों पर 1 चौके और 3 छ्क्कों की मदद से 37 रन बनाए. ईशान और ब्रेविस ने दूसरे विकेट के लिए 51 रन जोड़े.

इसके बाद टिम डेविड ने 34 रन की तूफानी पारी खेली. उन्होंने 11 गेंदों पर 2 चौके और 4 छक्के लगाए. तिलक वर्मा 19वें ओवर की 5वीं गेंद पर आउट हुए. उन्होंने 17 गेंद खेलीं और 1 चौका, 1 छक्का लगाते हुए 21 रन बनाए. तिलक और टिम डेविड ने चौथे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की. दिल्ली के एनरिक नॉर्खिया और शार्दुल ठाकुर ने 2-2 विकेट लिए जबकि कुलदीप यादव को 1 विकेट मिला.

इसे भी देखें, बुमराह की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश, यॉर्कर ने उड़ा दी रोवमैन पॉवेल की गिल्ली – Video

इससे पहले पेसर बुमराह के 3 विकेट की मदद से मुंबई इंडियंस ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए दिल्ली कैपिटल्स को 7 विकेट पर 159 रन पर रोक दिया. कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया जिसे सही साबित करते हुए मुंबई के गेंदबाजों ने उम्दा प्रदर्शन किया. बुमराह ने 4 ओवर में 25 रन देकर 3 विकेट चटकाए. दिल्ली का स्कोर 8.4 ओवर में चार विकेट पर 50 रन था लेकिन रोवमैन पॉवेल ने 34 गेंद में 43 और कप्तान ऋषभ पंत ने 33 गेंद में 39 रन बनाकर पारी को संभाला.

पॉवेल और कप्तान पंत ने 44 गेंद में 75 रन की साझेदारी करके टीम को संकट से निकाला. मुंबई के लिए रमनदीप सिंह ने 2 ओवर में 29 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किए. टाइफाइड से उबरकर वापसी करने वाले दिल्ली के ओपनर पृथ्वी शॉ फॉर्म में दिख रहे थे. उन्होंने डेनियल सैम्स को चौका और छक्का जड़ा. सैम्स ने हालांकि मुंबई को पहली सफलता दिलाई जब डेविड वॉर्नर शॉर्ट थर्डमैन पर खड़े बुमराह को कैच दे बैठे.

बुमराह ने मिशेल मार्श को रोहित शर्मा के हाथों लपकवाया. इसके बाद एक कठिन बाउंसर पर पृथ्वी का विकेट लिया. मयंक मार्कंडेय ने सरफराज खान को ऑफ स्टम्प से बाहर जाती गेंद पर लौटाया. ऋतिक शौकीन और मयंक ने अच्छे तालमेल के साथ गेंदबाजी की. दिल्ली के 10 ओवर में 4 विकेट पर 55 रन ही बने थे. पंत ने ऐसे में पारी के सूत्रधार की भूमिका निभाई और पॉवेल ने 12वें ओवर में शौकीन को 2 छक्के और एक चौका लगाकर 20 रन निकाले. अगले ओवर में उन्होंने मयंक को छक्का जड़ा.

मुंबई की फील्डिंग भी आखिर में ढीली हो गई जब तिलक वर्मा और बुमराह ने आसान चौके जाने दिए. रिली मेरेडिथ ने ऐसे में एक किफायती ओवर डालकर 2 ही रन दिए. रोहित ने रमनदीप को फिर गेंद सौंपी जिन्होंने 3 वाइड डालीं और 1 छक्का, 1 चौका दे डाला. पॉवेल ने बुमराह को डीप स्क्वेयर लेग पर छक्का जड़ा जबकि अक्षर पटेल ने सैम्स की गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचाया.

Tags: Cricket news, Delhi Capitals, IPL 2022, Jasprit Bumrah, Mumbai indians, Royal Challengers Bangalore

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर