होम /न्यूज /खेल /IPL 2022: एक पारी में 2 DRS से लेकर कोरोना तक, BCCI ने लीग के नियमों में किए बड़े बदलाव

IPL 2022: एक पारी में 2 DRS से लेकर कोरोना तक, BCCI ने लीग के नियमों में किए बड़े बदलाव

आईपीएल के 15वें सीजन की शुरुआत 26 मार्च 2022 से होगी. (Twitter/IPL)

आईपीएल के 15वें सीजन की शुरुआत 26 मार्च 2022 से होगी. (Twitter/IPL)

आईपीएल 2022 शुरू होने से पहले बीसीसीआई ने आईपीएल के नियमों में कई बदलाव किए हैं. बोर्ड ने डीआरएस की संख्‍या से लेकर सुप ...अधिक पढ़ें

नई दिल्‍ली. आईपीएल 2022 (IPL 2022) शुरू होने में गिनती के ही दिन बचे हैं. लीग के आगाज से पहले बीसीसीआई (BCCI) ने आईपीएल के नियम में कई बड़े बदलाव किए हैं. जिसके कारण लीग का यह सीजन और भी रोमांचक होने वाला है. बोर्ड ने डीआरएस की संख्‍या से लेकर सुपर ओवर और कोरोना तक के नियम में बदलाव किए हैं. अगर कोविड के कारण मैच नहीं हो पाता है तो नतीजे का फैसला कैसे किया जाएगा, इसको लेकर भी बड़ी जानकारी दी है. आईपीएल का आयोजन इस बार पूरी तरह से भारत में ही हो रहा है. कोरोना के खतरे को देखते हुए लीग स्‍टेज के 70 मुकाबले महाराष्‍ट्र और पुणे में ही खेले जाएंगे.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कोरोना महामारी के कारण अगर कोई टीम प्‍लेइंग इलेवन उतारने में असमर्थ है तो बीसीसीआई उस मैच को रिशेड्यूल करेगा और अगर मैच रिशेड्यूल नहीं हो पाता है तो उसे तकनीकी समिति के पास भेजा जाएगा. आईपीएल की तकनीकी समिति के फैसला अंतिम और मान्‍य होगा.
पहले के नियम के अनुसार बोर्ड अगर मैच की रिशेड्यूल नहीं कर पाता है तो फ्रेंचाइजी को हारा हुआ माना जाता और उसकी विपक्षी टीम को 2 अंक दिए जाते, मगर इस अब नियम में बदलाव करते हुए उसे तकनीकी समिति को भेजा जाएगा.
प्‍लेइंग कंडीशंस में दूसरा बदलाव डीआरएस को लेकर हुआ. अब हर पारी को टीमों को एक की बजाय 2 रिव्‍यू मिलेंगे.
कुछ दिन पहले मेरिलबोन क्रिकेट क्‍लब ने कुछ नियमों में बदलाव किया था, जिसका बीसीसीआई ने समर्थन करते हुए निर्णय लिया. इसके अनुसार बल्‍लेबाज के कैच आउट होने पर नया बल्‍लेबाज ही स्‍ट्राइक पर आएगा. अगर ओवर की आखिरी गेंद पर बल्‍लेबाज कैच आउट होता है तो ही स्‍ट्राइक बदली जाएगी.
बीसीसीआई ने सुपर ओवर को लेकर भी जानकारी दी है. अगर प्‍लेऑफ या फिर फाइनल में मैच टाई होने के बाद सुपर ओवर नहीं हो पाता है या फिर एक सुपर ओवर के बाद भी मैच का नतीजा नहीं निकलता है और अगला सुपर ओवर नहीं हो पाता है तो ऐसी स्थिति में विजेता का फैसला लीग स्‍टेज पर दोनों टीमों के स्‍थान के आधार पर होगा. दोनों में से जो भी टीम लीग स्‍टेज में ऊपर रही होगी, उसे विजेता घोषित किया जाएगा.

Tags: BCCI, IPL, IPL 2022

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें