Home /News /sports /

ipl 2022 playoffs 4th place royal challengers bangalore and delhi capitals are in hunt know equations

IPL 2022: RCB की जीत से 2 टीमों का खेल खत्म, अब दिल्ली कैपिटल्स के हाथ में उसके प्लेऑफ में पहुंचने की डोर

IPL Playoffs scenario: आरसीबी की प्लेऑफ की उम्मीदें शनिवार को दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के बीच होने वाले मुकाबले पर टिकी हैं, जानिए कैसे (IPL Instagram)

IPL Playoffs scenario: आरसीबी की प्लेऑफ की उम्मीदें शनिवार को दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के बीच होने वाले मुकाबले पर टिकी हैं, जानिए कैसे (IPL Instagram)

IPL 2022 Playoffs: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने गुजरात टाइटंस को हराकर अपनी प्लेऑफ की उम्मीदों को जिंदा रखा है. लेकिन उसके प्लेऑफ में पहुंचने का रास्ता दिल्ली कैपिटल्स के आखिरी लीग मैच से होकर निकलेगा. दिल्ली को मुंबई इंडियंस के खिलाफ शनिवार को आखिरी लीग मुकाबला खेलना है. इस मैच में दिल्ली की हार-जीत से ही आरसीबी के आगे का सफर तय होगा. जानिए इसके पीछे का गणित.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने गुजरात टाइटंस को 8 विकेट से हराकर आईपीएल 2022 के प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को अब भी जिंदा रखा है. हालांकि, आरसीबी प्लेऑफ में पहुंचेगी या नहीं, उसका फैसला दिल्ली कैपिटल्स तय करेगी. दिल्ली की टीम को अपना आखिरी लीग मुकाबला शनिवार को मुंबई इंडियंस से खेलना है. अगर दिल्ली की टीम यह मुकाबला हार जाती है तो उसके 14 मैच में 14 अंक ही रहेंगे और 16 पॉइंट्स के साथ आरसीबी प्लेऑफ में पहुंचने वाली चौथी टीम बन जाएगी. लेकिन, इसका उलटा होता और अगर दिल्ली कैपिटल्स यह मुकाबला जीत जाती है, तो उसके आरसीबी के बराबर 14 मैच में 16 अंक हो जाएंगे. दिल्ली का नेट रन रेट बैंगलोर से अच्छा है तो उसके आधार पर ऋषभ पंत की अगुवाई वाली दिल्ली टीम बाजी मार लेगी.

यानी आईपीएल 2022 का असली मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के बीच ही होगा, जिसका नतीजा यह तय करेगा कि प्लेऑफ की चौथी टीम आरसीबी होगा या दिल्ली कैपिटल्स. फिलहाल, पॉइंट्स टेबल में आरसीबी की टीम चौथे और दिल्ली कैपिटल्स पांचवें पायदान पर है.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की जीत ने पंजाब किंग्स और सनराइज़र्स हैदराबाद के टॉप-चार में पहुंचने की संभावनाओं को खत्म कर दिया है. यानी यह दो टीम तो प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गईं हैं. यह कैसा हुआ, यह आपको बताते हैं. पंजाब की टीम ने अब तक 13 मैच खेले हैं. इसमें 6 जीत और 7 हार के साथ उसके 12 अंक हैं. उसे लीग स्टेज में एक और मैच खेलना है. जो सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ ही है और हैदराबाद का हाल भी पंजाब जैसा है. उसके भी 13 मैच में 6 जीत के साथ 12 अंक हैं.

ऐसे में जो भी टीम यह मुकाबला जीतेगी, उसके अधिकतम 14 अंक होंगे. ऐसे में इन दोनों टीमों में से कोई भी प्लेऑफ के 4 स्थानों के लिए जगह नहीं बना पाएगी. क्योंकि टॉप-4 में मौजूद टीमों के 16 या उससे ज्यादा अंक हैं और इनके सभी मुकाबले हो चुके हैं. यानी अब यह टीमें इससे नीचे नहीं जा सकती हैं.

आरसीबी की प्लेऑफ की राह मुश्किल
टॉप पर मौजूद गुजरात टाइटंस के 14 मैच में 20, दूसरे स्थान पर काबिज लखनऊ सुपर जायंट्स के 14 मैच में 18 और तीसरे स्थान पर मौजूद राजस्थान रॉय़ल्स के 13 मैच में 8 जीत के साथ 16 अंक हैं. बैंगलोर के भी राजस्थान के बराबर 16 अंक हैं. राजस्थान को आज ही अपना आखिरी लीग मैच चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेलना है. अगर राजस्थान की टीम यह मुकाबला हार भी जाती है तो उसके 16 अंक होंगे और वो हैदराबाद-पंजाब से फिर भी आगे रहेगी. उसका नेट रन रेट भी इनसे बेहतर है और अगर दिल्ली अपने आखिरी लीग मुकाबले में मुंबई को हरा देती है तो उसके भी 16 अंक हो जाएंगे और बैंगलोर के पहले से ही 16 अंक हैं.

RCB vs GT: विराट कोहली ने दिलाई जीत, आरसीबी के प्लेऑफ की उम्मीद हुई मजबूत, पंजाब-हैदराबाद बाहर

IPL 2022: गुजरात टाइटंस के बल्लेबाज के खिलाफ हुआ एक्शन, अंपायर के फैसले पर ड्रेसिंग रूम में मचाया था कोहराम

यानी तीन टीमें राजस्थान रॉयल्, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स के 16-16 अंक हो जाएंगे. बैंगलोर का नेट रन रेट (-0.253 है), जबकि राजस्थान और दिल्ली का नेट रन रेट प्लस में हैं. ऐसे में बराबर अंक होने पर राजस्थान और दिल्ली की टीमें प्लेऑफ में पहुंच जाएंगी और बैंगलोर के अरमान अधूरे रह जाएंगे.

Tags: Dc vs mi, Delhi Capitals, IPL 2022, IPL Playoff, Royal Challengers Bangalore

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर