Home /News /sports /

ipl 2022 playoffs line up confirmed watch when and which team will play in qualifier 1 and eliminator

IPL 2022 Playoffs: प्लेऑफ की लाइन-अप तय, जानें कब, कहां और किसके बीच खेले जाएंगे मुकाबले

आईपीएल 2022 प्लेऑफ की चारों टीमें तय. (PIC-BCCI)

आईपीएल 2022 प्लेऑफ की चारों टीमें तय. (PIC-BCCI)

IPL 2022 Playoffs: आईपीएल 2022 का क्वालीफायर 1 (GT vs RR Qualifier 1) और एलिमिनेटर ( LSG vs RCB Eliminator) मुकाबला कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डंस स्टेडियम में क्रमश; 24 और 25 मई को खेला जाएगा. क्वालीफायर 2 अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 27 मई को आयोजित होगा. 29 मई को अहमदाबाद में खिताबी मुकाबला खेला जाएगा. आरसीबी आठवीं बार प्लेऑफ में पहुंचने में सफल रही है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग 2022 की प्लेऑफ (IPL 2022 Playoffs) की चार टीमें तय हो गई हैं. क्वालीफायर 1 में गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स की टीमें आमने सामने होंगी. एलिमिनेटर में लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से भिड़ेगी. आईपीएल के 69वें लीग मैच के परिणाम के बाद अंतिम 4 में पहुंचने वाली आखिरी टीम का फैसला हुआ. क्वालीफायर 1 और एलिमिनेटर कोलकता के ऐतिहासिक ईडन गार्डंस स्टेडियम में क्रमश: 24 और 25 मई को खेले जाएंगे.

आईपीएल की नई फ्रेंचाइजी हार्दिक पंड्या की गुजरात टाइटंस प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बनी. दूसरी ओर संजू सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स ने मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर लखनऊ सुपर जायंट्स को तीसरे नंबर पर धकेल दिया. केएल राहुल की अगुआई वाली सुपर जायंट्स एलिमिनेटर में भिड़ेगी जबकि राजस्थान के ‘रॉयल्स’ ने क्वालीफायर 1 का टिकट बुक किया.

यह भी पढ़ें:IPL 2022: मुंबई इंडियंस ने तोड़ा दिल्ली कैपिटल्स का सपना, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर प्लेऑफ में

IPL-2022: पूरा सीजन खत्म, अर्जुन तेंदुलकर को मुंबई इंडियंस की प्लेइंग-XI में नहीं मिल पाया मौका

मुंबई ने बिगाड़ा दिल्ली का खेल, प्लेऑफ में पहुंची आरसीबी 

रिकॉर्ड पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को हराकर उसकी प्लेऑफ में पहुंचने के सपने को चकनाचूर कर दिया. मुंबई की जीत से आरसीबी को फायदा हुआ. इस मैच में दिल्ली को प्लेऑफ का टिकट हासिल करने के लिए सिर्फ जीत की जरूरत थी लेकिन उसे 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. आरसीबी बिना मैच खेले आसानी से प्लेऑफ में पहुंच गई है. उसने ओवरऑल आठवीं बार प्लेऑफ का टिकट कटाया है.

क्या होता है प्लेऑफ

टॉप 2 में रहने वाली टीमों को फाइनल में पहुंचने का एक अधिक मौका मिलता है. इन दोनों के बीच पहला क्वालीफायर खेला जाता है जिसे जीतने वाली टीम सीधा फाइनल में पहुंच जाती है. इसके बाद एलिमिनेटर मुकाबला होता है जो तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीमें खेलती हैं. इसमें हारने वाली टीम का सफर समाप्त हो जाता है वहीं जीतने वाली टीम पहले क्वालीफायर में हारने वाली टीम से दूसरे क्वालीफायर में खेलती है. यहां जीतने वाली टीम फाइनल में जाती है जहां वह पहले क्वालीफायर की विजेता टीम से खेलती है.

ऐसे खेले जाएंगे प्लेऑफ के मुकाबले

पहला क्वालीफायर, 24 मई (कोलकता) – गुजरात टाइटंस बनाम राजस्थान रॉयल्स.
एलिमिनेटर, 25 मई (कोलकाता)- लखनऊ सुपर जायंट्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर.
दूसरा क्वालीफायर, 27 मई (अहमदाबाद) – एलिमिनेटर की विजेता और पहले क्वालीफायर में हारी टीम के बीच खेला जाएगा.
फाइनल, 29 मई (अहमदाबाद)- पहले क्वालीफायर की विजेता और दूसरे क्वालीफायर की विजेता टीम के बीच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा.

Tags: Faf du Plessis, Gujarat Titans, Hardik Pandya, IPL, IPL 2022, IPL Play-offs, IPL Playoff, KL Rahul, Lucknow Super Giants, Rajasthan Royals, Royal Challengers Bangalore, Sanju Samson

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर