Home /News /sports /

ipl 2022 r ashwin recalls how ex india coach duncan fletcher crucial advice helped him to became better player

लोगों के सामने गलतियां करने और असफल होने से ही आप बेहतर बनते हैं...अश्विन को याद आई कोच की सलाह

IPL 2022: आर अश्विन कैसे बने बेहतर खिलाड़ी, खुद सुनाया सालों पुराना किस्सा. (PC-Rajasthan Royals Instagram)

IPL 2022: आर अश्विन कैसे बने बेहतर खिलाड़ी, खुद सुनाया सालों पुराना किस्सा. (PC-Rajasthan Royals Instagram)

IPL 2022 में अगर राजस्थान रॉयल्स को फाइनल में पहुंचने का दूसरा मौका मिलता हुआ दिखाई दे रहा है तो, उसमें आर अश्विन का बड़ा हाथ है. उन्होंने राजस्थान के आखिरी लीग मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ नाबाद 40 रन ठोककर टीम को जीत दिलाई थी. इस जीत के साथ राजस्थान की टीम लीग स्टेज में दूसरे स्थान पर रही थी. इसी वजह से उसे गुजरात टाइंटस के खिलाफ क्वालिफायर-1 में हार के बाद दूसरा मौका मिला है. अब अश्विन ने टीम के यू-ट्यूब चैनल पर खुलासा किया है कि उन्होंने कैसे एक खिलाड़ी के तौर पर खुद में सुधार किया?

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. रविचंद्नन अश्विन सालों से भारतीय टेस्ट टीम का अहम हिस्सा हैं. पिछले साल विश्व कप के जरिए उन्होंने लंबे वक्त बाद टी20 टीम में भी वापसी की थी. वहीं, आईपीएल 2022 में वो राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेल रहे हैं और टीम को प्लेऑफ तक पहुंचाने में इस ऑफ स्पिनर का बड़ा हाथ है. अश्विन ने आईपीएल के 15वें सीजन में सिर्फ गेंद से ही नहीं, बल्कि बल्ले से भी धमाल मचाया है. उन्होंने लीग स्टेज में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 23 गेंद में नाबाद 40 रन की पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई थी और इसी जीत की मदद से राजस्थान रॉयल्स लीग स्टेज खत्म होने के बाद पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर रही और उसे फाइनल में पहुंचने के दो मौके मिले.

राजस्थान रॉयल्स के YouTube चैनल पर बातचीत में, अश्विन ने इस फ्रेंचाइजी के साथ अपने समय और अपनी खेल शैली के बारे में खुलकर बात की. अश्विन ने बताया, “सालों पहले, डंकन फ्लेचर भारतीय क्रिकेट टीम के कोच थे. मैं हमेशा उनके पास जाता था और यह पूछता था कि मैं कैसे बेहतर हो सकता हूं? मैं खुद में कैसे सुधार करूं? इस पर उनका सीधा सा जवाब होता था, एक ही तरीके से आप बेहतर हो सकते हैं और वो है गलतियां, और लोगों के सामने असफल होना और मैंने अपनी पूरी जिंदगी यही किया है.”

‘मुझे हमेशा आलोचना सहनी पड़ी’
अश्विन ने आगे कहा, “मुझे इस बात के लिए हमेशा आलोचना सहनी पड़ी है कि मैं कैसे अपने दायरे से बाहर निकलकर विस्तार करना चाहता था. कभी-कभी लोगों को लगा कि मैं यह सब क्यों कर रहा हूं? क्या मैं अति-महत्वाकांक्षी हूं? लेकिन मैं एक खिलाड़ी और इंसान के रूप में ऐसा ही हूं. अगर आप मुझसे इसे ही निकाल देंगे तो मैं पूरी तरह खाली हो जाऊंगा. मुझे जिस तरह की आजादी और माहौल चाहिए, अगर वो मिलता है तो मैं काफी कुछ हासिल कर सकता हूं.”

घरेलू टीम का ‘हनुमान’ कैसे बना RCB के लिए संकटमोचक? जन्मदिन से 7 दिन पहले बरपाया बल्ले से कहर

IPL-2022 Qualifier 2: फाइनल में पहुंचने के लिए बैंगलोर और राजस्थान के बीच होगी ‘रॉयल’ भिड़ंत

अश्विन ने अब तक 11 विकेट लिए
इस आईपीएल में अश्विन के प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने 15 मैच में 11 विकेट लिए हैं. इसके अलावा 185 रन भी बनाए हैं. अश्विन शुक्रवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ दूसरे क्वालिफायर में खेलते नजर आएंगे.

Tags: IPL 2022, R ashwin, Rajasthan Royals

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर