Home /News /sports /

ipl 2022 rajasthan royals beat csk then get a place at number 2 in the table

IPL 2022: राजस्थान जीता तो बढ़ेगी लखनऊ और राहुल की परेशानी, सीएसके से होनी है टक्कर

IPL 2022: राजस्थान रॉयल्स प्लेऑफ से एक जीत दूर.  (RR Instagram)

IPL 2022: राजस्थान रॉयल्स प्लेऑफ से एक जीत दूर. (RR Instagram)

IPL 2022: आईपीएल 2022 के 68वें मुकाबले में 20 मई को राजस्थान रॉयल्स की भिड़ंत चेन्नई सुपरकिंग्स से होनी है. राजस्थान की टीम यदि यह मैच जीत लेती है, तो प्लेऑफ में पहुंचने वाली तीसरी टीम बन जाएगी.

मुंबई. जोस बटलर शुक्रवार को आईपीएल 2022 (IPL 2022) के मैच में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के खिलाफ दमदार प्रदर्शन करना चाहेंगे. मौजूदा सीजन में 3 शतक लगा चुके राजस्थान रॉयल्स के ओपनर बल्लेबाज बटलर पिछले कुछ मैच से कमाल नहीं कर सके हैं. संजू सैमसन की अगुआई वाली रॉयल्स की टीम यदि यह मैच जीत लेती है, तो वह ना सिर्फ प्लेऑफ में पहुंच जाएगी. बल्कि उसका नंबर-2 पर रहना तय जाएगा, क्योंकि उसका नेट रनरेट लखनऊ से अच्छा है. ऐसे में वह क्वालिफायर-1 में जगह पक्की कर लेगी और उसे फाइनल में पहुंचने के 2 मौके मिलेंगे. ऐसे में लखनऊ सुपर जायंट्स की भी नजर इस मैच होगी. दूसरी ओर से एमएस धोनी के नेतृत्व वाली सीएसके की टीम पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है. राजस्थान के अभी 13 मैच में 16 अंक हैं. वहीं लखनऊ के 14 मैच में 18 अंक हैं. गुजरात टाइटंस के 13 मैच में 20 अंक हैं और वह टॉप पर है.

जोस बटलर पिछले 4 मैचों में 22, 30, 7 और 2 रन की पारी ही खेल पाए हैं जबकि वह बल्लेबाजों की तालिका में 627 रन बनाकर इस समय टॉप पर चल रहे हैं. राजस्थान रॉयल्स की सफलता में बटलर और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल का अहम योगदान रहा है. चहल अब तक 24 विकेट ले चुके हैं. बटलर 3 शतक और इतने ही अर्धशतक जड़ चुके हैं. चहल ने गेंदबाजी में अपनी लय बरकरार रखी है, लेकिन बटलर की बात करें, तो उनकी फॉर्म में थोड़ी गिरावट आई.

ऋतुराज ने देर से पकड़ी लय

वहीं सीएसके की गेंदबाजी में मुकेश चौधरी, सिमरजीत सिंह और ‘बेबी मलिंगा’ के नाम से मशहूर मथिशा पथिराना अंतिम मुकाबले में अपनी धार दिखाना चाहेंगे. टूर्नामेंट के ज्यादातर मैचों में खराब बल्लेबाजी के कारण टीम का मनोबल गिरा हुआ है. बटलर जहां राजस्थान रॉयल्स के लिए बल्लेबाजी सूची में शीर्ष पर बने हुए हैं तो सीएसके के ऋतुराज गायकवाड़ ने बाद में लय हासिल की, जिससे वह 366 रन बना चुके हैं. अन्य कोई बल्लेबाज 300 रन के करीब तक नहीं पहुंचा है. डेवोन कॉनवे ने दूसरे हाफ में अधिक मैच खेले और वे अब तक 236 रन बना चुके हैं.

अनुभवी गेंदबाज की कमी

सीएसके के ज्यादातर सीनियर खिलाड़ी जैसे एमएस धोनी (206), अंबाती रायुडू (271) और रॉबिन उथप्पा (230) इस आईपीएल सीजन में अच्छा नहीं कर सके, जो टीम की सबसे बड़ी विफलता रही है. चोटिल तेज गेंदबाज दीपक चाहर की अनुपस्थिति और जोश हेजलवुड को रिटेन नहीं कर पाने से उनकी गेंदबाजी काफी प्रभावित हुई. उनके पास गेंदबाजी अनुभव नहीं था, जिसका उन्हें खामियाजा भुगतना पड़ा. पथिराना का गेंदबाजी एक्शन लसिथ मलिंगा के एक्शन की तरह ही दिखता है. उन्होंने धोनी को प्रभावित किया, लेकिन अभी काम किया जाना बाकी है.

IPL 2022: आईपीएल फाइनल का समय बदला, 50 मिनट तक चलेगी क्लोजिंग सेरेमेनी

मुकेश चौधरी (16 विकेट), सिमरजीत (3 विकेट) और स्पिनर महेश तीक्षणा (12) अच्छे गेंदबाज हैं, लेकिन वे अभी तक खुद को मैच विजेता साबित नहीं कर पाए हैं. राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाजी आक्रमण को टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ में से एक कहा जा सकता है, जिसमें चहल (24 विकेट) और आर अश्विन (10 विकेट) की स्पिन जोड़ी ने बल्लेबाजों को काफी परेशान किया है. प्रसिद्ध कृष्णा (15 विकेट) ने भी ज्यादातर दिन धारधार गेंदबाजी की है और ट्रेंट बोल्ट (12 विकेट) की गेंदों को खेलना भी किसी भी शीर्ष क्रम के लिए मुश्किल हो जाता है.

Tags: Chennai super kings, IPL, IPL 2022, KL Rahul, Lucknow Super Giants, Rajasthan Royals, Sanju Samson

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर