Home /News /sports /

ipl 2022 ravindra jadeja very hurt with the csk management decision is it beginning of end of csk and his relationship

रवींद्र जडेजा और चेन्नई सुपर किंग्स की राहें होंगी अलग? जानिए- क्यों उपजा विवाद और आगे क्या होगा?

क्या रवींद्र जडेजा को बीच सीजन में कप्तानी से हटाने के बाद से उनके और सीएसके के रिश्तों में खटास आ गई है? (News 18)

क्या रवींद्र जडेजा को बीच सीजन में कप्तानी से हटाने के बाद से उनके और सीएसके के रिश्तों में खटास आ गई है? (News 18)

Ravindra Jadeja Captaincy Controversy : रवींद्र जडेजा को आईपीएल 2022 के शुरू होने से 2 दिन पहले चेन्नई सुपर किंग्स का कप्तान बनाया गया और खराब प्रदर्शन के बाद बीच सीजन में कप्तानी भी ले ली गई. इसके बाद चोट के कारण जडेजा आईपीएल से बाहर हो गए. तब से ही लगातार ऐसी खबरें आ रही हैं कि जडेजा कप्तानी से हटाने के सीएसके के फैसले से आहत हैं और कहीं ऐसा न हो कि जडेजा और सीएसके की राहें अलग हो जाएंगी. जानते हैं कि आखिर क्यों यह विवाद उपजा और इसमें आगे क्या हो सकता है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. आईपीएल में 4 बार की चैंपियन टीम चेन्नई सुपर किंग्स के लिए मौजूदा सीजन (IPL-2022) अच्छा नहीं रहा. सीजन शुरू होने से पहले महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तानी रवींद्र जडेजा को सौंपी. यह कारगर साबित नहीं हुआ और टीम का प्रदर्शन काफी खराब रहा. टीम ने शुरुआत में लगातार 4 मैच हारे. बीच सीजन में जडेजा से कप्तानी छिन गई और फिर से धोनी को कमान मिली. इससे भी टीम की किस्मत नहीं पलटी और गत चैंपियन टीम प्लेऑफ की रेस से भी बाहर हो गई.

इसके बाद से ही लगातार ऐसी खबरें आ रही हैं कि चेन्नई टीम में सब कुछ ठीक नहीं है. कम से कम जडेजा और चेन्नई टीम के मैनेजमेंट के रिश्तों में तो खटास आ गई है. इस बात को इसलिए भी हवा मिली क्योंकि जडेजा और चेन्नई सुपर किंग्स पहले ही सोशल मीडिया पर एक दूसरे को अनफॉलो कर चुके हैं. ऐसा लगता है कि वर्चुअल वर्ल्ड से हुआ यह अलगाव अब असल जिंदगी में भी नजर आ सकता है.

इसे भी देखें, साल 2022… 3 महीने… शेन वॉर्न, रॉड मार्श, एंड्रयू साइमंड्स… ऑस्ट्रेलिया ने खोए 3 दिग्गज क्रिकेटर

जडेजा के करीबी सूत्रों ने इनसाइडस्पोर्ट को बताया कि यह भारतीय ऑलराउंडर चेन्नई सुपर किंग्स के टीम मैनेजमेंट से परेशान और बहुत आहत है. सूत्र ने कहा, ‘हां वह (रवींद्र जडेजा) इस पूरे विवाद से बहुत आहत हैं. कप्तानी के मुद्दे को और बेहतर तरीके से संभाला जा सकता था. सब कुछ बहुत अचानक हुआ और कोई भी शख्स इससे आहत ही होगा.’ सीएसके के सीईओ से इस बारे में बात करने की कोशिश की गई लेकिन अभी तक कोई जवाब नहीं मिला है.

जडेजा अचानक कप्तानी से हटाने से नाराज
यह पूछे जाने पर कि क्या जडेजा के आईपीएल 2022 से हटने का कारण चोट है. इस पर उनके जुड़े सूत्र ने कुछ भी सीधे कहने से इनकार कर दिया. सूत्र ने कहा, मैं इस पर ज्यादा कुछ नहीं कहना चाहता हूं. हां, उन्हें चोट लगी थी. लेकिन यह कितनी गंभीर है, मुझे इसकी जानकारी नहीं है.

जडेजा के लीग से हटने की टाइमिंग पर सवाल खड़े हो रहे
गौरतलब है कि सीएसके ने यह जानकारी दी थी कि जडेजा पसली में चोट के कारण आईपीएल 2022 से बाहर हुए हैं. टीम के सीईओ काशी विश्वनाथन ने खुद कहा था, क्योंकि चेन्नई सुपर किंग्स पहले ही आईपीएल की प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी थी, इसलिए टीम चोट को लेकर जडेजा को और अधिक जोखिम में नहीं डालना चाहती थी. हालांकि, क्रिकेट एक्सपर्ट्स को यह बात हजम नहीं हो रही.

मांजरेकर ने भी जडेजा की चोट पर बड़ी बात कही थी
जब यह खबर आई कि जडेजा आईपीएल 2022 से बाहर हो गए हैं तो इसके बाद पूर्व भारतीय क्रिकेटर संजय मांजरेकर ने क्रिकइंफो पर कहा था, “जडेजा पूरे सीजन के अनुपलब्ध हो गए हैं. मैं इसे नहीं समझ पा रहा हूं. मैदान पर तो ऐसा नहीं लग रहा कि उनकी चोट बड़ी है. तो ऐसा लगता है कि टीम में कुछ न कुछ चल रहा है.”

सीएसके की किस बात से जडेजा खफा?
जडेजा की चेन्नई सुपर किंग्स के टीम मैनेजमेंट से नाराजगी की कई वजहें हो सकती हैं. जडेजा नीलामी से पहले सीएसके के पहले नंबर पर रीटेन हुए खिलाड़ी थे. एमएस धोनी के मुताबिक, पिछले साल ही जडेजा से कहा गया था कि वह इस सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी करेंगे. अब यह समझना मुश्किल है कि अगर पहले से ही जडेजा को कप्तान बनाने का फैसला कर लिया गया था और उन्हें इसकी जानकारी दे दी गई थी. तो फिर क्यों आईपीएल 2022 के शुरू होने से 2 दिन पहले जडेजा को टीम का कप्तान बनाने का ऐलान किया गया.

क्या जडेजा मैदान पर असली बॉस थे?
अब सवाल यह है कि धोनी और सीएसके मैनेजमेंट ने लीग शुरू होने से पहले जडेजा को कप्तान बनाने का ऐलान क्यों नहीं किया? क्या मैदान पर जडेजा वाकई चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान थे? उन्होंने 8 मैच में कप्तानी की. लेकिन टीम के हर बड़े फैसले धोनी ही लेते नजर आए थे. यह किसी से छुपा नहीं है. जडेजा तो बाउंड्री पर फील्डिंग करते रहे. लेकिन हार का सारा ठीकरा कप्तान के रूप में जडेजा के माथे पर फूटा.

Net Run Rate Explainer: नेट रन रेट क्या है और इसकी गिनती कैसे की जाती है?

सरफराज खान ने 200 के स्ट्राइक रेट से बटोरे रन… स्कूप शॉट से फैंस का जीता दिल… लोग बोले- आग लगा दी

जडेजा की टीम मैनेजमेंट से नाराजगी की एक वजह अचानक कप्तानी से हटाने का फैसला भी हो सकता है? दरअसल, सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच से पहले जडेजा को कप्तानी से हटा दिया गया. मीडिया में यह बताया गया कि जडेजा ने गेंदबाजी और बल्लेबाजी पर ध्यान देने के लिए कप्तानी छोड़ी है. लेकिन सच्चाई कुछ और ही नजर आ रही है. सीएसके के सीईओ द बार-बार जडेजा के आईपीएल से बाहर होने की वजह चोट को बता रहे हैं और किसी तरह के विवाद या खटास की मदद से इनकार कर रहे हैं. लेकिन यह असली वजह नहीं है.

फिलहाल, यह कहना तो मुश्किल है कि जडेजा अगले साल चेन्नई सुपर किंग्स के साथ वापसी करेंगे या नहीं? लेकिन यह बात जरूर साफ है कि चेन्नई सुपर किंग्स में कप्तानी दिए जाने के बाद से उनके ज्यादा जो कुछ हुआ, उससे यह ऑलराउंडर को तकलीफ पहुंचीं है.

Tags: Chennai super kings, Cricket news, IPL 2022, Ms dhoni, Ravindra jadeja

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर