Home /News /sports /

IPL Retention: महेंद्र सिंह धोनी को यूं ही नहीं कहते 'सबसे बड़ा कप्तान', CSK के लिए दिया बलिदान; जानिए कैसे

IPL Retention: महेंद्र सिंह धोनी को यूं ही नहीं कहते 'सबसे बड़ा कप्तान', CSK के लिए दिया बलिदान; जानिए कैसे

IPL 2022 Retention: महेंद्र सिंह धोनी ने एक बार फिर यह साबित किया है कि उन्हें 'कप्तानों का कप्तान' क्यों हो जाता है. उन्होंने सीएसके लिए बड़ा त्याग किया है. जानिए कैसे (CSK Instagram)

IPL 2022 Retention: महेंद्र सिंह धोनी ने एक बार फिर यह साबित किया है कि उन्हें 'कप्तानों का कप्तान' क्यों हो जाता है. उन्होंने सीएसके लिए बड़ा त्याग किया है. जानिए कैसे (CSK Instagram)

IPL 2022 Retention: महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) आईपीएल 2022 में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की तरफ से खेलते नजर आएंगे. सीएसके की मेगा ऑक्शन से पहले जारी रिटेंशन लिस्ट से यह साफ हो गया. हालांकि, यह तो पहले से तय था कि सीएसके धोनी को रिटेन करेगी. लेकिन हैरानी उस सैलरी को लेकर हुई, जिस पर धोनी को रिटेन किया गया. रिटेंशन लिस्ट में रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) का नाम पहले नंबर पर आया और उन्हें 16 करोड़ रुपए में टीम ने रिटेन किया. जबकि धोनी को 12 करोड़ रुपए मिलेंगे.आखिर क्यों ऐसा हुआ. अब इसका खुलासा हुआ है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. IPL 2022 के लिए चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से जारी रिटेंशन लिस्ट (IPL 2022 Retention List) के बाद यह तय हो गया है कि महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) लीग के अगले सीजन में खेलेंगे. यह तो पहले से ही तय था कि सीएसके धोनी को जरूर रिटेन करेगी. लेकिन माही ने पहले ही सीएसके के टीम मैनेजमेंट से कह दिया था कि टीम उनके ऊपर ज्यादा पैसा खर्च करके उन्हें रिटेन ना करे. वो चाहते थे कि टीम युवा खिलाड़ियों को तरजीह दे. जब सीएसके की लिस्ट जारी हुई तो कुछ ऐसा ही नजर आया. धोनी दूसरे नंबर पर रिटेन किए गए खिलाड़ी बने और पहले स्थान पर सीएसके ने रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को रिटेन किया. यानी जैसा धोनी ने टीम से कहा था, वैसा ही हुआ.

    रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) जैसा खिलाड़ी चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) में बना रहे. धोनी ने इसके लिए बड़ा त्याग किया और अपना वेतन घटाया और कम सैलरी में ही टीम से जुड़े रहने का फैसला किया. पहले नंबर पर रिटेन होने के कारण जडेजा को टीम ने 16 करोड़ रुपए की भारी भरकम राशि दी. जबकि धोनी को 12 करोड़ रुपए में रिटेन किया. इससे पहले महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) को बतौर सैलरी 15 करोड़ रुपए मिल रहे थे. यानी धोनी को आईपीएल 2022 में 3 करोड़ रुपए कम मिलेंगे.

    धोनी ने जडेजा के लिए दिया बलिदान
    इससे यह साफ होता है कि धोनी को सबसे बड़ा कप्तान यूं ही नहीं कहा जाता है. उन्हें पता है कि अब उनमें बहुत ज्यादा क्रिकेट नहीं बचा है. वो भविष्य के लिए नई लीडरशिप तैयार करना चाहते हैं. इसी वजह से धोनी ने जडेजा को अपने ऊपर तरजीह दिलवाई. धोनी और जडेजा के अलावा सीएसके ने मोईन अली (8 करोड़) और ऋतुराज गायकवाड़ (6 करोड़) को रिटेन किया.

    धोनी ने ही जडेजा को अपने ऊपर तरजीह दिलवाई: बालाजी
    सीएसके बॉलिंग कोच ने धोनी की इस दरियादिली को लेकर बड़ा खुलासा किया. उन्होंने कहा, “माही भाई ने खुद जडेजा को नंबर-1 रिटेन खिलाड़ी बनाने का फैसला किया था. यह उनका बड़प्पन है. उनसे बेहतर कोई नहीं जानता कि टीम को क्या चाहिए. वो हमेशा हमारे कप्तान रहेंगे.”

    जडेजा सीएसके के भविष्य के कप्तान हो सकते हैं
    सीएसके के नजरिए से भी यह कदम सही है. क्योंकि 40 बरस के धोनी का आईपीएल 2022 आखिरी हो सकता है. क्योंकि लीग का आयोजन इस बार भारत में हो रहा है और रिटेंशन लिस्ट जारी होने से पहले ही धोनी ने एक कार्यक्रम में कहा था कि वो अपना आखिरी टी20 मैच चेन्नई में ही खेलना चाहेंगे. अब यह अगले साल आए या 5 साल बाद, यह हम नहीं जानते. रवींद्र जडेजा को टीम के भविष्य के कप्तान के रूप में देखा जा रहा है. ऐसे में रिटेंशन लिस्ट में उन्हें आगे रखना सही है.

    IPL 2022: एमएस धोनी और काेहली की सैलरी रिटेन होने के बाद भी घटी, देखें किसे हुआ फायदा और किसे नुकसान

    यह भी पढ़ें: IPL 2022: एमएस धोनी से अधिक पैसे मिले संजू सैमसन को, 5 खिलाड़ियों से पीछे रह गए माही

    धोनी की कप्तानी में सीएसके ने इस साल आईपीएल जीता 
    धोनी का दिल सीएसके लिए ही धड़कता है. इस टीम को वो चार बार आईपीएल का खिताब जिता चुके हैं. दो साल तक वह सीएसके के साथ नहीं थे. क्योंकि फ्रेंचाइज़ी पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, उन्हें इसका बहुत ज्यादा अफसोस था. 2018 की नीलामी से पहले सीएसके ने जो एक चीज की थी, वो था धोनी को रिटेन करना. तब धोनी की अगुवाई में टीम तीसरी बार आईपीएल की चैम्पियन बनी थी. आईपीएल 2020 में टीम प्लेऑफ में नहीं पहुंच पाई थी. तब टीम को बूढ़ों की फौज कहा गया. लेकिन इस साल धोनी ने सभी तोहमतों को झूठलाते हुए टीम को फिर चैम्पियन बना दिया.

    Tags: Chennai super kings, Cricket news, IPL 2022 Auction, IPL 2022 Mega Auction, IPL 2022 Retention, Ms dhoni, Ravindra jadeja

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर