liveLIVE NOW
  • Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IPL 2022 Team Auction: RPSG और CVC कैपिटल ने जीती बोली, लखनऊ और अहमदाबाद बनीं 2 नई टीमें

IPL 2022 Team Auction: RPSG और CVC कैपिटल ने जीती बोली, लखनऊ और अहमदाबाद बनीं 2 नई टीमें

IPL 2022 Team Auction Live: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की टीम की नीलामी में संजीव गोयनका के स्वामित्व वाले आरपीएसजी ग्रुप और सीवीसी कैपिटल ने बोली जीत ली हैं. आईपीएल 2022 में अब दो नई टीमें लखनऊ और अहमदाबाद भी खेलेंगी.

  • News18Hindi
  • | October 25, 2021, 20:57 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED A MONTH AGO

    AUTO-REFRESH

    20:23 (IST)

    IPL New Team Bidding Live: बीसीसीआई और क्रिकेट जगत के लिए दो नई आईपीएल टीमों  (लखनऊ और अहमदाबाद) का जुड़ना एक महान मूल्यवर्धन है. यह हमारे लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है. यूपी को पहली टीम मिली है और अहमदाबाद को भी टीम मिली है. इन दोनों के पास ही सबसे अच्छा स्टेडियम भी है: बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला

    20:05 (IST)

    IPL New Team Bidding Live: हम बेहद खुश हैं कि भारतीय क्रिकेट आगे बढ़ रहा है. वही हमारे लिए महत्वपूर्ण है. हम भारतीय क्रिकेट को देखते हैं और यही हमारा काम है. भारतीय क्रिकेट जितना समृद्ध होगा, उतना ही अच्छा होगा- बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली

    20:01 (IST)

    IPL New Team Bidding Live: सीवीसी कैपिटल के कार्यालय यूरोप, एशिया और अमेरिका भर में हैं. वे फॉर्मूला 1 में पिछले स्टेकहोल्डर थे. हाल ही में स्पेन की शीर्ष-फ्लइट फ़ुटबॉल लीग ला लिगा में उन्होंने छोटी सी हिस्सेदारी ली थी. सीवीसी कैपिटल का होम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, नरेंद्र मोदी स्टेडियम होगा, जिसकी क्षमता 132,000 लोगों की है.

    19:57 (IST)

    IPL New Team Bidding Live: दोनों नई टीमों से बीसीसीआई (BCCI) को लगभग 12,290 हजार करोड़ रुपए मिले हैं.

    19:56 (IST)

    IPL New Team Bidding Live: आपको याद दिला दें कि RPSG समूह के पास राइजिंग पुणे सुपरजायंट (2016 और 2017) टीम भी थी, जिसने चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के प्रतिबंधित होने पर दो सीजन खेले थे. यह टीम अब लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम में को अपना होम बनाएगी. यह स्टेडियम नवंबर 2018 में जनता के लिए खोला गया था और इसमें लगभग 50,000 लोग बैठ सकते है.

    19:49 (IST)

    IPL New Team Bidding Live: आरपीएसजी के मालिक संजीव गोयनका ने ईएसपीएनक्रिकइंफो को बताया, "आईपीएल में वापस आना अच्छा है और मैं खुश हूं. यह एक शुरुआती कदम है. हमें अब एक अच्छी टीम बनानी है और प्रदर्शन करना है."

    19:45 (IST)
    आरपी-संजीव गोयनका समूह ने 7,090 करोड़ रुपये की बोली लगाई, जबकि सीवीसी कैपिटल ने 5600 करोड़ रुपये की बोली लगाई.

    19:44 (IST)
    सीवीसी कैपिटल के पास 5,200 करोड़ रुपये की दूसरी विजेता बोली है. कैपिटल ने अहमदाबाद टीम के लिए अपना दावा पेश किया है.

    19:44 (IST)
    संजीव गोयनका के स्वामित्व वाले आरपीएसजी ग्रुप ने 7000 करोड़ रुपये से अधिक की बोली में लखनऊ फ्रेंचाइजी के लिए दावा किया.

    19:03 (IST)

    IPL New Team Bidding Live: अभी वित्तीय बिड खोली जा रही हैं. अब किसी भी वक्त आईपीएल की 2 नई टीमों का ऐलान हो सकता है.

    IPL 2022 Team Auction Live Updates: दुबई में दुनिया भर के व्यापारिक समूह और कंपनियों के संगठन इंडियन प्रीमियर लीग की नौवीं और 10वीं टीमों के लिए बोली लगाई. संजीव गोयनका के स्वामित्व वाले आरपीएसजी ग्रुप ने 7000 करोड़ रुपये से अधिक की बोली में लखनऊ फ्रेंचाइजी के लिए दावा किया. याद दिला दें कि  RPSG समूह के पास राइजिंग पुणे सुपरजायंट (2016 और 2017) टीम भी थी, जिसने चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के प्रतिबंधित होने पर दो सीजन खेले थे.

    वहीं, दूसरी तरफ निजी इक्विटी फर्म सीवीसी कैपिटल ने 5,000 करोड़ रुपये से अधिक की बोली लगाकर दूसरी आईपीएल फ्रेंचाइजी अहमदाबाद खरीदी. सीवीसी कैपिटल के कार्यालय यूरोप, एशिया और अमेरिका भर में हैं. वे फॉर्मूला 1 में पिछले स्टेकहोल्डर थे. हाल ही में स्पेन की शीर्ष-फ्लइट फ़ुटबॉल लीग ला लिगा में उन्होंने छोटी सी हिस्सेदारी ली थी.

    अगले सीजन यानी आईपीएल 2022 में यह टूर्नामेंट 10 टीमों का हो जाएगा. ताज दुबई में सोमवार (25 अक्टूबर) को दो फ्रेंचाइजी के मालिक होने के लिए कुल 10 पार्टियों ने बोली लगाई थी. फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड और अदानी ग्रुप ने भी एक टीम खरीदने के लिए बोली लगाई थी. बोली लगाने वालों को अपनी टीम को आधार बनाने के लिए छह केंद्रो – अहमदाबाद, लखनऊ, कटक, धर्मशाला, गुवाहाटी और इंदौर में से भी चुनना था.

    हर टीम को 14 से 18 मैच खेलने पड़ सकते हैं
    टीम की संख्या बढ़ने से हर टीम को 14 या 18 लीग मैच खेलने पड़ सकते हैं. हर फ्रेंचाइजी को होम वेन्यू पर 7 और अवे वेन्यू पर भी 7 मैच निश्चित तौर पर खेलने हैं. मौजूदा समय में भी हर टीम को 7-7 मैच खेलने को मिलते हैं. लेकिन टीमों के बढ़ने से यदि हर टीम को 18 मैच खेलने पड़े तो टूर्नामेंट का समय बढ़ जाएगा. ऐसे में इंटरनेशनल कार्यक्रम पर प्रभाव पड़ेगा. लीग मैच की संख्या 74 या 94 हो सकती है. अगले सीजन में 74 मैच ही होंगे. टीमों को 2 ग्रुप में बांटा जाएगा.

    विज्ञापन

    विज्ञापन