होम /न्यूज /खेल /IPL 2022: विराट कोहली ने क्यों छोड़ी RCB की कप्तानी? बताई असली वजह

IPL 2022: विराट कोहली ने क्यों छोड़ी RCB की कप्तानी? बताई असली वजह

विराट कोहली ने IPL 2021 के बाद RCB की कप्तानी छोड़ दी थी. (AFP)

विराट कोहली ने IPL 2021 के बाद RCB की कप्तानी छोड़ दी थी. (AFP)

IPL 2022: विराट कोहली (Virat Kohli) ने आरसीबी की कप्तानी क्यों छोड़ी इस पर उन्होंने विस्तृत चर्चा की है. आईपीएल 2021 के ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. विराट कोहली (Virat Kohli) ने आईपीएल 2021 के दूसरे चरण के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने बीते सत्र सभी मैचों में टीमों का नेतृत्व किया. आईपीएल 2022 (IPL 2022) की नीलामी से पहले जिन तीन खिलाड़ियों को फ्रेंचाइजी ने रीटेन किया उनमें विराट कोहली भी शामिल थे. आरसीबी ने मेगा ऑक्शन में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डु प्लेसी को 7 करोड़ रुपये में खरीदा. जिसके बाद उन्हें टीम का नया कप्तान भी नियुक्त किया गया.

पिछला कुछ समय विराट कोहली के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ट्रांजिशन पीरियड रहा. संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में खेले गए टी-20 विश्व कप के बाद उन्होंने टी-20 से टीम इंडिया के कप्तानी छोड़ दी. जिसके बाद दिसंबर में उन्हें एकदिवसीय कप्तान के पद से हटा दिया गया. इसके बाद जनवरी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज के बाद विराट ने क्रिकेट के सबसे बड़े प्रारूप की कप्तानी छोड़ दी. बीते हफ्ते वह आरसीबी के कैंप (RCB Camp) में शामिल हुए. इस मौके पर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान ने नेतृत्व की जिम्मेदारियों के बिना खेलने के अपने अनुभव के बारे में खुलकर बात की.

उत्साह में कमी नहीं
विराट ने बातचीत के दौरान कहा, यह एक अच्छा बदलाव है. उनके मुताबिक, अगर किसी विशेष चीज पर लंबे समय तक ध्यान केंद्रित किया जाए तो मैच खेलने का आनंद खो सकता है. विराट ने आगे कहा, मैं उसी उत्साह के साथ प्रैक्टिस करने आया हूं, अपने कौशल पर ध्यान केंद्रित करने, एक बल्लेबाज के रूप में मुझे क्या करने की जरूरत है इसे लेकर मेरा वही उत्साह है. इस दौरान उन्होंने कप्तानी के छोड़े गए फैसले की तरफ इशारा करते हुए कहा, कहीं न कहीं जब आपके ऊपर अन्य जिम्मेदारियां होती हैं तो यह पीछे छूट जाता है, जब आपका दिमाग सिर्फ एक दिशा में चल रहा होता है तो आप अभ्यास करने और खेल के आनंद को खो देते हैं.

यह भी पढ़ें

CSK के नए कप्तान रवींद्र जडेजा पर बोले राजकुमार शर्मा, ‘कभी-कभी एक अच्छा क्रिकेटर बेहतर कैप्टन नहीं होता’

IPL 2022: रवींद्र जडेजा को अचानक कप्तानी मिलने पर केविन पीटरसन हैरान, कहा-अभी कई फैसले लेने हैं

विराट कोहली ने आगे कहा, मेरे लिए हमेशा क्रिकेट का सार यही रहा है, मैच चाहता था कि यह मेरे अंदर जीवित रहे, जिसके चलते मैं निश्चित रूप से बल्लेबाजी करने और गेंद को फिर से हिट करने का आनंद महसूस कर सकता हूं.

Tags: IPL, IPL 2022, Royal Challengers Bangalore, Virat Kohl

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें