होम /न्यूज /खेल /IPL 2022: एमएस धोनी ने जब मार्कस स्टोइनिस को दिए फिनिशर बनने के टिप्स

IPL 2022: एमएस धोनी ने जब मार्कस स्टोइनिस को दिए फिनिशर बनने के टिप्स


 चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी ने पहले क्वालीफायर में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की थी. (AFP)

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी ने पहले क्वालीफायर में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की थी. (AFP)

IPL 2022: ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस (Marcus Stoinis) ने खुलासा किया है कि एमएस धोनी (MS Dhoni) ने उन्हें ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. एमएस धोनी इस सप्ताह के अंत में आईपीएल 2022 (IPL 2022) के शुरू होने पर चेन्नई सुपर किंग्स का नेतृत्व करते दिखाई देंगे. वह इस लीग के दूसरे सबसे सफल कप्तान हैं. उन्होंने सीएसके (CSK) को 4 बार टी20 लीग का खिताब जिताया है. धोनी मुंबई इंडियंस के सबसे ज्यादा पांच खिताब जीतने के रिकॉर्ड से एक कदम दूर हैं. पिछले साल की जीत धोनी के लिए बेहद खास थी, क्योंकि आईपीएल 2020 में सीएसके का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा और टीम प्लेऑफ में भी नहीं पहुंच पाई थी. टी20 लीग का मौजूदा सीजन 26 मार्च से शुरू होने जा रहा है.

यह सही है कि एमएस धोनी की बल्लेबाजी का कौशल कम होता जा रहा है, लेकिन कप्तानी में उनका दिमाग आज भी उतनी ही तेज चलता है. बीते साल दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ पहले क्वालीफायर में वह बल्लेबाजी करने आए. धोनी उस समय फॉर्म में नहीं थे. लेकिन क्वालीफायर मुकाबले में उन्होंने दिल्ली के खिलाफ 6 गेदों पर 18 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलकर फिनिशर को अपने अंदर लाए. उनकी इस पारी के चलते सीएसके ने 172 रनों का लक्ष्य हासिल किया. अंतिम ओवर में चेन्नई को मैच जीतने के लिए 13 रनों की दरकार थी. धोनी ने इस ओवर में तीन बाउंड्री लगाई और सीएसके को फाइनल में पहुंचा दिया.

मार्कस स्टोइनिस ने किया खुलासा

ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस ने खुलासा किया है कि वह क्वालीफायर मैच के बाद धोनी के पास गए थे. उनका इरादा धोनी के दिमाग को पिक करना था कि मैच के दौरान उनके दिमाग में क्या चल रहा था. बीते साल स्टोइनिस दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा थे. उन्होंने धोनी के इर्द-गिर्द बल्लेबाजी करने का मॉडल तैयार किया है. एक शो के दौरान बोरिया मजूमदार से बात करते हुए स्टोइनिस ने कहा कि बीते साल सेमीफाइनल में दिल्ली को अकेले दम हराने वाले धोनी से मैंने बात की थी.

स्टोइनिस के मुताबिक, धोनी ने मुझे अपने रूटीन के बारे में बताया. वह खेल को कैसे देखते हैं, वह इसे कैसे नियंत्रित करते हैं. वह अपनी भावनाओं को कैसे काबू रखते हैं. अगर मैं उनके लिए बोल रहा हूं तो कभी-कभी मुझे बुरा लगता है, लेकिन मैं जिसके बारे में बात कर रहा था उसके सार को दोहराऊंगा. स्टोइनिस के मुताबिक, धोनी ने मुझसे बस इतना कहा, आपको आखिरी समय तक क्रीज पर रहना और जिम्मेदारी लेना है, इसे करने के अलग-अलग तरीके हैं, जिसके तहत जल्दी रन बनाना और 18वें ओवर तक मैच खत्म करना है.

यह भी पढ़ें: IPL 2022: शुभमन गिल ने कहा- आप एक ही मानसिकता के साथ हमेशा नहीं खेल सकते, क्योंकि

धोनी की विशेषता दबाव में शांत रहना

धोनी की सबसे बड़ी विशेषताओं में से एक जिसने उन्हें अबूझ पहेली बना दिया वह है दबाव की स्थिति में शांत रहने की क्षमता. भारत के पूर्व कप्तान ने स्टोइनिस को बताया कि वह कैसे शांत रहते हैं, जब वह शांत रहते हैं तो उन्हें बेहतर होने की जरूरत नहीं है. लेकिन ऐसी स्थिति में बहुत लोग घबराते हैं, लेकिन वह इस तरह आगे बढ़ रहे हैं. स्टोइनिस ने कहा कि धोनी जहां हैं वहीं हैं. इसलिए वह इससे लाभ उठा रहे हैं. हम खेल के कुछ हिस्सों को बहुत समान देखते हैं. ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर के मुताबिक, धोनी हमारे क्रिकेट युग चैंपियन हैं.

Tags: Cricket news, IPL, IPL 2022, Marcus Stoinis, Ms dhoni

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें