होम /न्यूज /खेल /

IPL 2022: आईपीएल हुआ मेड इन इंडिया, विदेशी खिलाड़ियों की निर्भरता कम, देसी लड़के कर रहे हैं कमाल

IPL 2022: आईपीएल हुआ मेड इन इंडिया, विदेशी खिलाड़ियों की निर्भरता कम, देसी लड़के कर रहे हैं कमाल

IPL 2022: गुजरात टाइटंस की टीम अभी टेबल में टॉप पर है. (PTI)

IPL 2022: गुजरात टाइटंस की टीम अभी टेबल में टॉप पर है. (PTI)

IPL 2022: आईपीएल 2022 के 28 मुकाबले पूरे हो चुके हैं. आईपीएल के नियम के अनुसार, एक टीम की प्लेइंग-11 में अधिकतम 4 विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं. लेकिन अब तक 11 मौकों पर टीमों ने 4 से कम को मौका दिया है.

नई दिल्ली. आईपीएल 2022 (IPL 2022) में युवा भारतीय खिलाड़ियों ने जलवा बिखेरा है. उमरान मलिक से लेकर आयुष बदोनी तक अपना कारनामा दिखा चुके हैं. टी20 लीग के इस सीजन में विदेशी खिलाड़ियों की निर्भरता कम हो रही है. आईपीएल के 15वें सीजन में कुल 10 टीमें उतर रही हैं और 28 मुकाबले खेले जा चुके हैं. आईपीएल के नियम के अनुसार, टीमें प्लेइंग-11 में 4 विदेशियों को शामिल कर सकती हैं. लेकिन अब तक 11 मौके ऐसे आए हैं, जबकि 4 से कम खिलाड़ियों को मौका मिला है. इस बार लीग में बड़े विदेशी खिलाड़ी जैसे एबी डिविलियर्स, क्रिस गेल, जोफ्रा आर्चर और बेन स्टोक्स नहीं उतर रहे हैं.

टी20 लीग में पहले विदेशी खिलाड़ी बड़े-बड़े शॉट लगाने के लिए जाने जाते थे. लेकिन मौजूदा सीजन में बदोनी के अलावा तिलक वर्मा, राहुल तेवतिया और अभिनव मनोहर ने अच्छा खेल दिखाया है. इस कारण विदेशी खिलाड़ियों की निर्भरता कम हुई है. इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए गुजरात टाइंटस के मेंटॉर गैरी कर्स्टन ने कहा कि इस बार भारतीय खिलाड़ी आईपीएल के माहौल में अधिक सहज महसूस कर रहे हैं. इसका उन्हें फायदा भी मिल रहा है.

यह टूर्नामेंट भारतीयों का है

टीम इंडिया के पूर्व कोच कर्स्टन ने कहा कि मेरे हिसाब से यह टूर्नामेंट अब तक भारतीय खिलाड़ियों का रहा है. कई युवा खिलाड़ियों ने वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है. आईपीएल जैसे दबाव वाले टूर्नामेंट में ऐसा करना आसान नहीं है. मुंबई इंडियंस की टीम अब तक एक भी मैच नहीं जीत सकी है. उसने शुरुआत में 4 विदेशी खिलाड़ियों को मौका दिया. लेकिन तीन हार के बाद उसने इनकी संख्या घटाकर आधा कर दिया. वहीं टॉप पर चल रही गुजरात टाइटंस ने हर मुकाबले में 4 विदेशी खिलाड़ियों को मौका दिया है.

GT vs CSK: हार्दिक पंड्या एक बार फिर हुए चोटिल, वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया के लिए बुरी खबर

चेतेश्वर पुजारा ने की धमाकेदार वापसी, करियर का 51वां शतक जड़ा और 17 हजार रन भी पूरे, VIDEO

सीएसके की बात करें तो टीम लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ सिर्फ तीन विदेशी खिलाड़ियों के साथ उतरी थी. रॉबिन उथप्पा और शिवम दुबे ने अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है. इस कारण बतौर विदेशी खिलाड़ी डेवाॅन कॉनवे को अधिक मौका नहीं मिला है. गैरी कर्स्टन ने कहा कि आईपीएल दुनिया का सबसे अधिक प्रतिस्पर्धा वाला टूर्नामेंट है. यह बात हर खिलाड़ी जानता है. इस कारण अच्छे खिलाड़ी ही खेल सकेंगे. टी20 लीग का 29वां मुकाबला गुजरात टाइटंस और सीएसके के बीच खेला जा रहा है.

Tags: BCCI, Chennai super kings, Gujarat Titans, IPL, IPL 2022, Mumbai indians

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर