Home /News /sports /

ipl 2022 will rohit sharma kl rahul virat kohli be indias top 3 into t20 world cup

IPL 2022: केएल राहुल को टी20 वर्ल्ड कप में नहीं मिलेगा ओपनिंग करने का मौका! 2 सेलेक्टर्स दूसरे के पक्ष में

IPL 2022: केएल राहुल आईपीएल के मौजूदा सीजन में शतक भी लगा चुके हैं. (IPL Instagram)

IPL 2022: केएल राहुल आईपीएल के मौजूदा सीजन में शतक भी लगा चुके हैं. (IPL Instagram)

IPL 2022: केएल राहुल आईपीएल के मौजूदा सीजन में 450 से अधिक रन बना चुके हैं. वहीं विराट कोहली और रोहित शर्मा अब तक लय हासिल नहीं कर सके हैं. धवन भी अच्छे फॉर्म में हैं और 300 से अधिक रन बना चुके हैं.

नई दिल्ली. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मौजूदा सीजन में भले ही शानदार लय में नहीं हों. पर टी20 फॉर्मेट में ये दोनों टीम के उपकप्तान केएल राहुल (KL Rahul) के साथ टॉप-3 स्थानों पर बल्लेबाजी करते रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप में भी यह जारी रह सकता है. इसमें हालांकि एक संभावना यह है कि राहुल मध्यक्रम में बल्लेबाजी करें, क्योंकि सलामी बल्लेबाज शिखर धवन शानदार लय में चल रहे हैं. धवन के पारी का आगाज करने से शीर्ष क्रम में दाएं और बाएं हाथ के बल्लेबाजों का विकल्प भी मिलेगा. आईपीएल मौजूदा लय को जरूर दर्शाता है, लेकिन चेतन शर्मा की अगुआई वाली सेलेक्शन कमेटी हालांकि इस मुद्दे को लेकर बहुत ज्यादा चिंतित नहीं है. इस मामले में रोहित, राहुल और कोहली  के बल्लेबाजी क्रम को लेकर चर्चा जरूर हो सकती है.

इन तीन प्रमुख बल्लेबाजों का पारी की शुरुआत में खेलने का तरीका लगभग एक जैसा है और पिछले टी20 वर्ल्ड कप में टीम को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा था. ये तीनों बल्लेबाज पारी की शुरुआत में संभलकर खेलना पसंद करते हैं और फिर आक्रामक रुख अख्तियार करते हैं. रोहित ने हालांकि अपनी शैली में बदलाव किया है और पारी की शुरुआत से ही बड़ा शॉट लगाने की कोशिश कर रहे हैं. उन्हें हालांकि इसमें अभी अपेक्षाकृत सफलता नहीं मिली है. आईपीएल के 9 मैचों में उन्होंने 123 के स्ट्राइक रेट से 155 रन बनाए हैं. लंबे समय से खराब लय में चल कोहली की स्थिति इस मामले और चिंताजनक है. उन्होंने 10 मैचों में 116 के स्ट्राइक रेट से 186 रन बनाए हैं.

पावरप्ले में स्ट्राइक रेट अच्छा नहीं

लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान राहुल शानदार लय में हैं, लेकिन वह अपनी टीम के लिए पारी की शुरुआत में बेहद ही सतर्कता से खेल रहे है. वह पावरप्ले में बड़े शॉट खेलने से बचते दिख रहे हैं. पावरप्ले के शुरुआती 6 ओवरों के प्रदर्शन की बात करें तो राहुल ने 10 मैचों में 126 गेंद में 141 रन बनाए हैं, जिसमें 55 डॉट गेंदें रही हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 111.90 का रहा है. इस मामले में हालांकि रोहित का स्ट्राइक रेट थोड़ा बेहतर रहा है. उन्होंने 9 मैचों में पावरप्ले में 104 गेंद में 136 रन बनाए हैं. कोहली को पावरप्ले में 7 मैचों में खेलने का मौका मिला, जहां उन्होंने 55 गेंद में 61 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 16 डॉट गेंद खेली हैं.

धवन को मिल सकता है मौका

ये आंकड़े दिखाते हैं कि तीनों को पावरप्ले में क्रीज पर उतरते ही बड़ा शॉट खेलने में परेशानी हो रही है. सेलेक्शन कमेटी के पूर्व अध्यक्ष एमएसके प्रसाद और उनके सहयोगी देवांग गांधी के अलावा भारत के पूर्व विकेटकीपर दीप दासगुप्ता की इस मामले में राय अलग-अलग है. प्रसाद ने पीटीआई से कहा, ये तीनों अगर फिट हैं तो टीम का अभिन्न अंग हैं. आप टी20 वर्ल्ड कप के लिए इन तीनों में से किसी भी अनदेखी नहीं कर सकते. अगर आंकड़े देखे तो आप शीर्ष क्रम में शिखर धवन को आजमा सकते हैं. ऐसे में राहुल चौथे क्रम पर बल्लेबाजी कर सकते हैं. उन्होंने इस क्रम पर कुछ साल पहले मैनचेस्टर में शतक भी लगाया है.

बड़े टूर्नामेंट में नहीं करना चाहिए प्रयोग

देवांग गांधी ने कहा कि टी20 वर्ल्ड कप जैसे अहम टूर्नामेंट से पहले आप ऐसा कोई प्रयोग नहीं करना चाहेंगे, जिससे टीम को नुकसान हो. उन्होंने कहा, इन सबने भारत के लिए अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया है. भारतीय टीम के लिए खेलना फ्रेंचाइजी टीमों से अलग है. और जब आप बदलाव की बात करते हैं तो आपके पास उनका स्थान लेने वाले सही विकल्प होना चाहिए. दीप दासगुप्ता ने कहा कि टी20 में अपको अलग तरह से बल्लेबाजी करनी पड़ती है.

RCB vs CSK: एमएस धोनी खेल रहे हैं 200वां मैच, क्या सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी बनाएंगे?

उन्होंने कहा, टेस्ट या वनडे में, हम आम तौर पर खिलाड़ियों को ढूंढते हैं. उन्हें परखते हैं और उसी के अनुसार उन्हें भूमिकाएं सौंपते हैं. टी20 में आपको उल्टा करना होता है. आप पहले भूमिकाएं तय करते हैं और फिर देखना होता है कि खिलाड़ी उसके मुताबिक हैं या नहीं. उन्होंने कहा, ‘ये तीनों अब भी शीर्ष तीन स्थान पर खेल सकते हैं. हां, आप टीम में विकल्प के तौर पर शिखर धवन और पृथ्वी शॉ जैसे खिलाड़ियों को रख सकते हैं.

Tags: IPL, IPL 2022, KL Rahul, Rohit sharma, Shikhar dhawan, Virat Kohli

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर