Home /News /sports /

IPL Auction 2019: वरुण चक्रवर्ती, उनादकट बिके सबसे महंगे, युवराज को मिले 1 करोड़

IPL Auction 2019: वरुण चक्रवर्ती, उनादकट बिके सबसे महंगे, युवराज को मिले 1 करोड़

IPL Auction 2019

IPL Auction 2019

टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा को फिर से निराशा हाथ लगी. उन्हें इस साल भी किसी फ्रेंचाइजी टीम ने नहीं खरीदा. मनोज तिवारी, शान मार्श, एंजेलो मैथ्यूज, उस्मान ख्वाजा, मोर्ने मोर्कल आदि को भी कोई खरीदार नहीं मिला.

    तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट और तमिलनाडु के अनजान लेकिन रहस्यमयी स्पिनर वरूण चक्रवर्ती IPL Auction 2019 में सबसे बड़ी रकम में बिके. खराब दौर से जूझ रहे युवराज सिंह पहले राउंड में नजरअंदाज किये जाने के बाद आखिर में अपने बेस प्राइस पर पर मुंबई इंडियन्स से जुड़े.

    कई दिग्गज खिलाड़ियों को कोई खरीदार नहीं मिला और इनमें दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन प्रमुख रहे जबकि आईपीएल में पहला शतक जड़ने वाले ब्रैंडन मैकुलम में भी किसी टीम ने दिलचस्पी नहीं दिखाई.

    जयदेव उनादकट और वरुण चक्रवर्ती सबसे महंगे
    उनादकट को राजस्थान रायल्स ने आठ करोड़ 40 लाख रुपये में खरीदा. उन्हें पिछली बार इसी टीम ने 11 करोड़ 50 लाख रुपये में खरीदा था लेकिन बाद में रिलीज कर दिया था. उनादकट के लिए किंग्स इलेवन पंजाब, चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली केपिटल्स में होड़ लगी थी.

    तमिलनाडु के स्पिनर चक्रवर्ती में अधिकतर टीमों ने दिलचस्पी दिखायी और आखिर में किंग्स इलेवन पंजाब ने उन्हें आठ करोड़ 40 लाख रुपये में अपनी टीम से जोड़ा. अभी तक वरुण ने लिस्ट ए के नौ मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 22 विकेट लिए हैं.

    (यह भी पढ़ें- IPL Auction 2019: तेज गेंदबाज से मिस्ट्री स्पिनर बने वरुण चक्रवर्ती, फेंक सकते हैं 7 तरह की गेंदें!)

    शिवम दूबे ने नहीं खेला अब तक इंटरनेशनल मैच
    जिन खिलाड़ियों ने अब तक कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है उनमें मुंबई के शिवम दुबे ने भी फ्रेंचाइजी टीमों को आकर्षित किया. बड़ौदा के खिलाफ एक दिन पहले रणजी ट्राफी मैच में एक ओवर में पांच छक्के जड़ने वाले इस आलराउंडर को आरसीबी ने पांच करोड़ रूपये में खरीदा.

    कीमत कम हो गई युवराज की!
    सैंतीस बरस के युवराज को 2015 आईपीएल में 16 करोड़ में खरीदा गया था जबकि 2014 में वह 14 करोड़ में बिके थे, लेकिन इस बार उन्हें दूसरे राउंड की नीलामी में मुंबई ने उनके बेस प्राइस 1 करोड़ रुपये में खरीदा. पिछली बार युवराज को किंग्स इलेवन पंजाब ने उन्हें दो करोड़ रूपये में खरीदा था.

    विदेशी खिलाड़ियों पर बरसा पैसा
    इंग्लैंड के आलराउंडर सैम कुरेन पर भी टीमों ने दांव लगाया. उन्हें किंग्स इलेवन ने 7.2 करोड़ रुपये में खरीदा. दक्षिण अफ्रीका के कोलिन इंग्राम भी दिल्ली कैपिटल्स से 6.40 करोड़ रुपये की मोटी रकम पाने में सफल रहे.

    IPL Auction 2019: 11वें सीजन का सबसे 'फ्लॉप' गेंदबाज 8.40 करोड़ रु. में बिका!

    वेस्टेंडीज के खिलाड़ियों का कायम है जलवा
    वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों की नीलामी में धूम रही और शिमरोन हेटमायेर और कार्लोस ब्रेथवेट को भी मोटी रकम मिली. रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने हेटमायेर को 4 . 2 करोड़ रुपये में खरीदा. उन्हें खरीदने के लिये कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रायल्स और दिल्ली केपिटल्स में होड़ लगी थी.

    टी20 विश्व कप 2016 के स्टार ब्रेथवेट को केकेआर ने पांच करोड़ रुपये में खरीदा. उनका बेस प्राइस 75 लाख रूपये था. वेस्टइंडीज के ही विकेटकीपर निकोलस पूरन को पंजाब ने चार करोड़ 20 लाख रुपये में खरीदा. अभी तक उन्होंने टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला है.

    कश्मीर से IPL में खेलने वाले तीसरे खिलाड़ी बने दार
    17 साल के क्रिकेटर रसिक सलाम दार मुंबई इंडियन्स की टीम में चुने गए. मुंबई ने इस खिलाड़ी को 20 लाख रुपये के बेस प्राइस में खरीदा. कश्मीर से चुने गए अब तक के तीसरे खिलाड़ी रसिक अहमद दार हैं.

    अनजान क्रिकेटरों को मिला मौका
    अनजान किशोर खिलाड़ी पराब सिमरन सिंह और प्रयास राय बर्मन ने मोटी रकम हासिल की. पंजाब के विकेटकीपर बल्लेबाज 18 वर्षीय सिमरन को प्रीति जिंटा की किंग्स इलेवन पंजाब ने 4.80 करोड़ रुपये में खरीदा जबकि विराट कोहली की अगुवाई वाली रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने 16 वर्षीय बर्मन के लिये 1.5 करोड़ रुपये खर्च किये. इन दोनों खिलाड़ियों का बेस प्राइस 20 लाख रुपये था.

    ईशांत शर्मा की वापसी
    भारतीय टेस्ट खिलाड़ी हनुमा विहारी को दिल्ली केपिटल्स ने दो करोड़ रूपये में खरीदा जबकि उनका बेस प्राइस 50 लाख रुपये था. दिल्ली ने स्पिनर अक्षर पटेल के लिये पांच करोड़ रूपये खर्च किये. तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा पिछले सत्र में बिक नहीं सके थे जिन्हें इस बार दिल्ली ने एक करोड़ 10 लाख रूपये में खरीदा. विकेटकीपर रिधिमान साहा को सनराइजर्स हैदराबाद ने एक करोड़ 20 लाख रूपये में खरीदा.

    शमी को मिले 4.8 करोड़
    भारतीय टेस्ट गेंदबाज मोहम्मद शमी 4.8 करोड़ रुपये में किंग्स इलेवन से जुड़ गये हैं. चेन्नई सुपरकिंग्स ने मोहित शर्मा को फिर से खरीदा. इसके लिये उसने पांच करोड़ रूपये चुकाये.

    लसिथ मलिंगा को भी मिली मोटी कीमत
    उत्तर प्रदेश के रणजी कप्तान अक्षदीप नाथ पहले चक्र में नहीं बिके लेकिन दोबारा अवसर मिलने पर आरसीबी ने उन पर 3.6 करोड़ रुपये खर्च किये. पंजाब के तेज गेंदबाज बरिंदर सरा भी 3.4 करोड़ रुपये की मोटी रकम में मुंबई से जुड़े. मुंबई ने पिछले साल अपने गेंदबाजी मेंटर रहे लसिथ मलिंगा को उनके बेस प्राइस दो करोड़ में खरीदा. इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टॉ को सनराइजर्स हैदराबाद ने 2.2 करोड़ रुपये में अपनी टीम से जोड़ा.

    खिलाड़ी जिनकी नहीं लगी बोली
    टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा को फिर से निराशा हाथ लगी. उन्हें इस साल भी किसी फ्रेंचाइजी टीम ने नहीं खरीदा. मनोज तिवारी, शान मार्श, एंजेलो मैथ्यूज, उस्मान ख्वाजा, मोर्ने मोर्कल आदि को भी कोई खरीदार नहीं मिला.

    यह भी पढ़ें:
    IPL Auction 2019: 17 साल में ले लिया था क्रिकेट से 'संन्यास', आईपीएल में 8.4 करोड़ रु. में बिका!

    Tags: IPL, IPL 2019, IPL Auction 2019, IPL Auction Update, Yuvraj singh

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर